icon

Hardik Pandya, BCCI Central Contract: हार्दिक पंड्या से इशान और श्रेयस की तरह क्यों नहीं छीना गया सेंट्रल कॉन्‍ट्रेक्‍ट? अब सामने आई बड़ी वजह

Hardik Pandya, BCCI Central Contract: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के एक अधिकारी ने बताया कि हार्दिक पंड्या से बीसीसीआई ने क्यों नहीं छीना उनका सेंट्रल कॉन्‍ट्रेक्‍ट.

वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ विकेट लेने के बाद हार्दिक पंड्या
authorShubham Pandey
Fri, 01 Mar 11:21 AM

Hardik Pandya, BCCI Central Contract : इशान किशन और श्रेयस अय्यर ने भारतीय टेस्ट टीम से बाहर रहने के बाद रणजी ट्रॉफी के जारी सीजन में अपने राज्य की टीम से मैच भी नहीं खेले. इसके परिणाम स्वरूप बीसीसीआई ने जब सेंट्रल कॉन्‍ट्रेक्‍ट का ऐलान किया तो इशान और अय्यर दोनों खिलाड़ियों को इससे बाहर कर दिया. जिसके बाद सवाल उठने लगा कि हार्दिक पंड्या भी साल 2018 से भारत के लिए या फिर घरेलू क्रिकेट में रेड बॉल क्रिकेट नहीं खेले हैं. इसके बावजूद वह सेंट्रल कॉन्‍ट्रेक्‍ट में ग्रेड ए में बने हुए हैं. जिसके पीछे की बड़ी वजह सामने आई है.


बीसीसीआई से पंड्या की क्या हुई थी बातचीत ?

 

इशान किशन और श्रेयस अय्यर को बाहर किए जाने जबकि हार्दिक पंड्या को सेंट्रल कॉन्‍ट्रेक्‍ट में रखे जाने को लेकर बीसीसीआई के एक सूत्र ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा,

 

सेंट्रल कॉन्‍ट्रेक्‍ट का ऐलान करने से पहले बीसीसीआई और हार्दिक पंड्या के बीच बातचीत हुई थी. जिसमें उन्होंने भारत के सफेद गेंद के घरेलू क्रिकेट में खेलने पर पूरी तरह से सहमती जताई है. उन्होंने इस बात पर हामी भरी है कि अगर टीम इंडिया का कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं होगा तो वह भारत के घरेलू क्रिकेट में सफेद गेंद के टूर्नामेंट हर हाल में खेलेंगे. बीसीसीआई की मेडिकल टीम से इस बात पर जोर दिया है कि हार्दिक फिटनेस के चलते रेड बॉल क्रिकेट अभी नहीं खेल सकते हैं. यही कारण है कि वह वर्तमान रणजी सीजन में कोई मैच नहीं खेले. अगर पंड्या अब सफेद गेंद का घरेलू क्रिकेट नहीं खेलते हैं तो आगे उनसे सेंट्रल कॉन्‍ट्रेक्‍ट छीना भी जा सकता है.

 


कौन-कौन से टूर्नामेंट खेल सकते हैं पंड्या ?


टीम इंडिया के फ्यूचर टूर प्रोग्राम की बात करें तो भारत को इस साल घरेलू सरजमीं पर बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. जबकि अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक भारत को कोई भी लिमिटेड ओवर्स का क्रिकेट नहीं खेलना है. इस दौरान भारत के घरेलू क्रिकेट में विजय हजारे ट्रॉफी (50-50 ओवर) और सैय्यद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी खेली जानी है. इससे साफ़ है कि अब हार्दिक इन दोनों टूर्नामेंट में खेलते नजर आ सकते हैं. पंड्या पिछले साल 2023 वर्ल्ड कप के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ मैच में चोटिल होने के बाद से बाहर चल रहे थे और हाल ही में उन्होंने डीवाई पाटिल टी20 कप के दौरान वापसी करके फिटनेस का बेजोड़ नमूना पेश किया. अब पंड्या 22 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल 2024 सीजन में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते नजर आएंगे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

'किसी के साथ जबरदस्ती तो...', इशान किशन और अय्यर को लेकर भारतीय विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने ये क्या कह डाला?

Michael Levitt: 10 छक्के, 11 चौके...मैदान पर बल्लेबाज का बवंडर, 49 गेंदों में शतक ठोक रच डाला इतिहास

BCCI ने महिला क्रिकेट को नई सौगात देने का बनाया प्लान, WPL के बाद इस ख़ास टूर्नामेंट का होगा आयोजन

लोकप्रिय पोस्ट