icon

वर्ल्ड कप के बीच भारतीय क्रिकेटर ने लिया संन्यास, 7 दिन में खत्म हो गया था इंटरनेशनल करियर, ऑस्ट्रेलिया के सामने किया था डेब्यू

गुरकीरत सिंह मान ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर इंटरनेशनल डेब्यू किया था. तब उन्होंने तीन वनडे खेले थे मगर इसके बाद वे टीम इंडिया से बाहर हो गए.

गुरकीरत सिंह मान ने भारत के लिए तीन वनडे खेले.
authorShakti Shekhawat
Fri, 10 Nov 07:18 PM

वर्ल्ड कप 2023 के बीच भारतीय क्रिकेटर्स के संन्यास लेने का सिलसिला जारी है. 10 नवंबर को भारत की ओर से तीन वनडे मुकाबले खेलने वाले गुरकीरत सिंह मान रिटायर हो गए. उन्होंने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के क्रिकेट को अलविदा कह दिया. वह घरेलू क्रिकेट में पंजाब की तरफ से खेला करते थे. गुरकीरत ने भारत के लिए 2016 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. तब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीन वनडे मुकाबले खेले. इनमें 13 रन उनके नाम रहे. उन्होंने तब 10 ओवर बॉलिंग भी की थी लेकिन कोई विकेट नहीं ले सके थे. 17 जनवरी 2016 को उनका पहला इंटरनेशनल मैच रहा तो 23 जनवरी को आखिरी. इस तरह सात दिन के अंदर उनका इंटरनेशनल करियर पूरा हो गया. वे दोबारा कभी टीम इंडिया की ओर से नहीं खेल पाए.

 

पंजाब की तरफ से हाल में उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक मैच खेला था. भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अब गुरकीरत विदेशी टी20 लीग में अपनी किस्मत आजमाने की कोशिश कर सकते हैं. 33 साल के गुरकीरत पिछले कुछ समय से पंजाब की टीम में भी जगह बरकरार नहीं रख पा रहे थे. वे टीम से अंदर-बाहर हो रहे थे. आईपीएल में भी उन्हें मौके नहीं मिल रहे थे. इस टूर्नामेंट में वे आखिरी बार 2020 में खेले थे.

 

गुरकीरत ने संन्यास पर क्या लिखा

 

गुरकीरत ने संन्यास का ऐलान करते हुए इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘आज का दिन मेरी अविश्वसनीय क्रिकेट यात्रा का अंतिम दिन है. भारत का प्रतिनिधित्व करना सम्मान और सौभाग्य की बात रही है. मेरा सहयोग करने के लिए मैं अपने परिवार, मित्रों, कोच और साथी खिलाड़ियों का आभार व्यक्त करता हूं. आप सभी ने मेरे करियर में अहम भूमिका निभाई.’

 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हुआ था सेलेक्शन

 

उन्होंने 2011 में सीके नायडू ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करके लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा था. इसके बाद उन्होंने 2015-16 में रणजी ट्रॉफी में बेहतरीन खेल दिखाया था और तब एक दोहरा शतक भी जड़ा था. वनडे में डेब्यू करने से पहले उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए टेस्ट टीम में भी शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. 2021-22 विजय हजारे ट्रॉफी में वे पंजाब की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. आईपीएल में वह पंजाब किंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले. वह 2022 में खिताब जीतने वाली गुजरात टाइटंस टीम का हिस्सा थे लेकिन तब उन्होंने कोई मैच नहीं खेला था. आईपीएल में उन्होंने 41 मैचों में 121 की स्ट्राइक रेट से 511 रन बनाए.
 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: भारत के खिलाफ टेस्ट और टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड स्क्वॉड का ऐलान, जानिए कौन-कौन खिलाड़ी चुने गए

क्या होती है नेट रन रेट जिसकी वजह से पाकिस्तान लगातार दूसरे वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएगा सेमीफाइनल?

बाबर आजम ने पाकिस्तान की कप्तानी पर विराट कोहली जैसा अपनाया फंडा, कहा - टीवी पर ज्ञान देने वालों का एक भी मैसेज…

लोकप्रिय पोस्ट