icon

GT vs PBKS: जिस शशांक सिंह को नहीं लेना चाहती थी पंजाब उसने गुजरात के जबड़े से छीनी जीत, नेहरा का प्लान फेल कर 3 विकेट से जीता मैच

GT vs PBKS: पंजाब किंग्स की टीम ने गुजरात टाइटंस को 3 विकेट से हरा दिया. जीत के हीरो शशांत सिंह रहे जिन्होंने 29 गेंद पर 61 रन ठोके. ये वही बल्लेबाज हैं जिन्हें पंजाब नहीं लेना चाहती थी.

मोहित शर्मा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलते पंजाब किंग्स के बल्लेबाज शशांक सिंह
authorNeeraj Singh
Thu, 04 Apr 11:27 PM

आईपीएल मिनी नीलामी के दौरान पंजाब किंग्स ने गलती से शशांक सिंह को अपनी टीम में ले लिया था. फ्रेंचाइजी मालिकों से ये गलती हुई थी लेकिन बाद में सभी ने यही कहा कि नाम के कंफ्यूजन के चलते ऐसा हुआ और वो शशांक को अपनी टीम में लेकर खुश हैं. लेकिन 20 लाख में पंजाब में शामिल हुए इस बल्लेबाज ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वो पारी खेली जिसे शायद फ्रेंचाइजी हमेशा याद रखेगी. गुजरात टाइटंस के जबड़े से इस खिलाड़ी ने जीत छीन ली और 29 गेंद पर 61 रन ठोक पंजाब किंग्स को 3 विकेट से जीत दिला दी. शुभमन गिल की 89 रन की पारी पर पानी फिर गया और शशांक सिंह ने वो कर दिखाया जो पंजाब की टीम सालों तक याद रखेगी. गुजरात ने 20 ओवरों में 4 विकेट गंवा 199 रन बनाए थे. लेकिन शशांक, प्रभसिमरन और आशुतोष शर्मा की धमाकेदार पारी की बदौलत टीम ने 1 गेंद शेष रहते ही 7 विकेट गंवा 200 रन बना डाले.

 

 

 

कप्तान गिल की धमाकेदार पारी

 

गुजरात टाइटंस की बल्लेबाजी की बात करें तो पंजाब किंग्स ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. ऐसे में गुजरात की टीम बल्लेबाजी के लिए आई. टीम की तरफ से ओपनिंग के लिए ऋद्धिमान साहा और कप्तान शुभमन गिल आए. लेकिन तीसरे ओवर में साहा रबाडा की गेंद पर 11 रन बनाकर चलते बने. अब गिल का साथ देने क्रीज पर सीजन का अपना पहला मैच खेल रहे केन विलियमसन आए. शुभमन गिल ने तेजी से रन बनाना शुरू कर दिया. वहीं विलियमसन भी अच्छी लय में दिख रहे थे. दोनों ने मिलकर टीम के स्कोर को 69 रन तक पहुंचाया लेकिन कट खेलने के चक्कर में विलियमसन हरप्रीत बराड़ की गेंद पर बेयरस्टो को कैच दे बैठे.

 

साई सुदर्शन ने दिया कप्तान का साथ


अब गिल का साथ देने क्रीज पर साई सुदर्शन आए. दूसरे छोर से गिल लगातार हमला बोल रहे थे. इस बीच उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया. वहीं साई सुदर्शन भी तेजी से खेल रहे थे. दोनों ने टीम का स्कोर पहले 100 और फिर 150 के पार पहुंचाया. लेकिन 164 के स्कोर पर साई सुदर्शन हर्षल पटेल की गेंद पर कैच आउट हो गए. उन्होंने 19 गेंद पर 6 चौकों की मदद से 33 रन बनाए. गिल ने इसके बाद और अटैक करना चालू कर दिया. दूसरे छोर से विजय शंकर सिर्फ 8 रन पर आउट हो गए. लेकिन राहुल तेवतिया को कुछ और ही मंजूर था. पंजाब को देखते ही तेवतिया ने हमला बोलना शुरू कर दिया. अंत में दोनों बल्लेबाजों की कमाल की पारी से टीम 20 ओवरों में 4 विकेट गंवाकर 199 रन तक पहुंचने में कामयाब रही. शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा 48 गेंद पर कुल 89 रन बनाए. अपनी पारी में इस बल्लेबाज ने 6 चौके और 4 छक्के लगाए और अंत तक नाबाद रहे. वहीं राहुल तेविताय भी नाबाद रहे और 8 गेंद पर 23 रन ठोके. इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में कुल 3 चौके और 1 छक्का लगाया.

 

 

 

पंजाब का टॉप ऑर्डर फेल


पंजाब किंग्स को 200 रन का बड़ा लक्ष्य मिला था. लेकिन टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई. टीम की तरफ से ओपनिंग के लिए कप्तान शिखर धवन और जॉनी बेयरस्टो आए. लेकिन उमेश यादव ने धवन को क्लीन बोल्ड कर टीम को सबसे बड़ा विकेट दिलाया. अब क्रीज पर प्रभसिमरन सिंह आए और बेयरस्टो के साथ मिलकर दोनों ने पारी को 48 रन तक पहुंचाया. लेकिन नूर अहम की गेंद पर बेयरस्टो क्लीन बोल्ड हो गए. उन्होंने 13 गेंद पर 22 रन बनाए. प्रभसिमरन सिंह ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन वो भी 24 गेंद पर 35 रन बना नूर अहमद की गेंद पर चलते बने. सैम करन ने टीम को उम्मीद थी लेकिन वो फेल रहे और सिर्फ 5 रन ही बनाए. इसके अलावा सिकंदर रजा भी फेल रहे और 15 रन बनाकर मोहित शर्मा की गेंद पर चलते बने. 111 के कुल स्कोर पर पंजाब की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी.

 

शशांक ने खेली यादगार पारी


153 के स्कोर पर टीम के 6 विकेट गिर चुके थे और जीत के लिए अब टीम को 24 गेंद पर 47 रन बनाने थे. शशांक सिंह धांसू बल्लेबाजी कर रहे थे. इस बल्लेबाज ने 18वें ओवर में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया वो भी 25 गेंद पर. दूसरे छोर से इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर आशुतोष शर्मा उनका पूरा साथ दे रहे थे. अजमातुल्लाह का 18वां ओवर गुजरात के लिए बेहद महंगा साबित हुआ. एक ओवर में गेंदबाज ने 3 चौके खाए और अंत में आंकड़ा 12 गेंद पर 25 रन का पहुंच गया.

 

19वां ओवर मोहित शर्मा लेकर आए लेकिन दूसरी गेंद पर आशुतोष ने छक्का जड़ दिया. अब टीम को 9 गेंद पर 16 रन बनाने थे. लेकिन 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर शशांक सिंह ने छक्का जड़ टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया. अब टीम को जीत के लिए 6 गेंद पर सिर्फ 7 रन बनाने थे. गिल ने अब दर्शन नालकंडे को गेंद थमाई और इस गेंदबाज ने पहली गेंद पर ही आशुतोष को कैच आउट करवा गुजरात को बड़ी सफलताई दिलाई. टीम को अब जीत के लिए 5 गेंद पर 7 रन बनाने थे और क्रीज पर हरप्रीत बराड़ आए. दर्शन ने दूसरे गेंद वाइड डाली और अब 5 गेंद पर 6 रन बनाने थे. लेकिन शशांक सिंह ने चौका जड़ स्कोबोर्ड को बराबर पर ला दिया. अंक में शशांक ने टीम को धमाकेदार जीत दिला ये साबित कर दिया कि कोई खिलाड़ी छोटा नहीं होता. पंजाब को अंत में 3 विकेट से जीत मिली. 

 

दोनों टीमों की गेंदबाजी की बात करें तो पंजाब की तरफ से कगिसो रबाड़ा ने 3 विकेट और हर्षल पटेल- हरप्रीत बराड़ को 1-1 विकेट मिले. वहीं गुजरात टाइटंस की तरफ से अजमातुल्लाह ओमरजई ने 1, उमेश यादव ने 1, राशिद खान ने 1, नूर अहमद ने 2, मोहित शर्मा ने 1 और दर्शन नालकंडे ने 1 विकेट लिए. 

 

ये भी पढ़ें:

GT vs PBKS: पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर लिया गेंदबाजी का फैसला, केन विलियमसन की गुजरात टाइटंस में एंट्री, जानें दोनों टीमों की प्लेइंग 11

Hardik Pandya: माइकल क्लार्क का बड़ा खुलासा, मैंने हार्दिक पंड्या से फैंस को लेकर की थी बात, वो बिल्कुल भी...

IPL 2024: 'पहले ओवर से पता था ये हारने वाले हैं', ऋषभ पंत के अर्धशतक के बावजूद सहवाग को आया कप्तान पर गुस्सा

लोकप्रिय पोस्ट