icon

GT vs DC: इशांत शर्मा ने आखिरी ओवर में टेबल टॉपर गुजरात से छीन लिया मैच, दिल्ली को 5 रन से दिलाई हैरतअंगेज जीत

GT vs DC: दिल्ली कैपिटल्स ने एक बार फिर से छोटे स्कोर को बचाते हुए टेबल टॉपर गुजरात टाइटंस पर पांच रन से रोमांचक जीत दर्ज की.

GT vs DC: इशांत शर्मा ने आखिरी ओवर में टेबल टॉपर गुजरात से छीन लिया मैच, दिल्ली को 5 रन से दिलाई हैरतअंगेज जीत
authorSportsTak
Tue, 02 May 11:11 PM

GT vs DC: दिल्ली कैपिटल्स ने एक बार फिर से छोटे स्कोर को बचाते हुए टेबल टॉपर गुजरात टाइटंस पर पांच रन से रोमांचक जीत दर्ज की. 131 के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात की टीम कप्तान हार्दिक पंड्या के अर्धशतक के बावजूद छह विकेट पर 125 रन ही बना सकी. पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली की टीम ने अमन हाकिम खान के पहले आईपीएल अर्धशतक के बूते आठ विकेट पर 130 रन का स्कोर खड़ा किया. अमन ने 51 रन की पारी खेली. उनके अलावा अक्षर पटेल ने 27 और रिपल पटेल ने 23 रन का योगदान दिया जिससे दिल्ली पांच विकेट पर 23 रन की स्थिति से निकलकर लड़ने लायक स्कोर तक पहुंच सकी. गुजरात की तरफ से मोहम्मद शमी ने 11 रन देकर चार विकेट लिए और वह सबसे कामयाब गेंदबाज रहे.

 

गुजरात इस सीजन में पहली बार लक्ष्य का पीछा करते हुए हारी है. गुजरात को कप्तान हार्दिक का धीमा खेल भी ले डूबा. वे दूसरे ही ओवर में बैटिंग के लिए आ गए थे और आखिर तक नाबाद रहे मगर जीत नहीं दिला सके. दिल्ली ने आईपीएल इतिहास में अपने सबसे छोटे लक्ष्य का बचाव कर इतिहास बनाया है. एक समय इस टीम ने 23 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे मगर फिर भी आखिर में जीत उसे ही मिली. इस जीत के बाद भी दिल्ली अभी अंक तालिका में सबसे नीचे 10वें नंबर पर ही है. वहीं गुजरात अभी भी सबसे ऊपर है.

 

गुजरात की खराब शुरुआत

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात की हालत भी दिल्ली जैसी ही रही. चोट के बाद वापसी कर रहे खलील अहमद ने कमाल की बॉलिंग करते हुए पहले ओवर की पांच गेंदों में कोई रन नहीं दिया. आखिरी गेंद पर उनकी गेंद ऋद्धिमाना साहा के बल्ले का किनारा लेकर कीपर सॉल्ट के दस्तानों में समां गई. इस तरह गुजरात ने भी पहला विकेट बिना कोई रन बनाए गंवा दिया. शुभमन गिल भी महज छह रन बना सके और एनरिक नॉर्किया की एक ऑफ साइड में बाहर की तरफ गिरी गेंद पर ड्राइव करते हुए कवर्स में मनीष पांडे के हाथों लपक लिए गए. वे छह रन बना सके. विजय शंकर का शिकार इशांत शर्मा ने एक गजब की नकल बॉल के जरिए किया. उनकी गेंद ऑफ स्टंप पर गिरी और ऑफ व मिडिल स्टंप बीच जाकर लगी. इस गेंद ने शंकर को पूरी तरह चकमा दे दिया.

 

हार्दिक-मनोहर की धीमी साझेदारी

 

डेविड मिलर खाता भी नहीं खोल सके और कुलदीप यादव की फिरकी में फंसकर बोल्ड हो गए. इस तरह गुजरात का स्कोर सातवें ओवर में चार विकेट पर 32 रन था. ऐसे समय में कप्तान हार्दिक पंड्या और अभिनव मनोहर ने टीम को सहारा दिया. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 62 रन जोड़े. मगर यह पार्टनरशिप धीमी गति से आई. 63 गेंद में यह रन आए जिससे जरूर रनगति बढ़ती गई. इस बीच हार्दिक ने इस सीजन का अपना पहला पचासा पूरा किया. उन्होंने 44 गेंद में 50 रन का आंकड़ा पार किया. 18वें ओवर में खलील वापस आए और उन्होंने पहली ही गेंद पर अभिनव का शिकार कर लिया. एक छक्के से 26 रन बनाने के बाद यह बल्लेबाज लॉन्ग ऑन पर लपका गया.

 

आखिरी दो ओवर में गुजरात को जीत के लिए 33 रन की जरूरत थी. 19वें ओवर में राहुल तेवतिया ने फिर से अपना कमाल दिखाया और नॉर्किया को लगातार तीन छक्के उड़ाए. तीनों ही शॉट लेग साइड बाउंड्री के ऊपर से गए. अब आखिरी ओवर में गुजरात को 12 रन की जरूरत थी. यह ओवर इशांत शर्मा ने फेंका. उन्होंने पहली दो गेंद में तीन रन दिए. चौथी गेंद पर उन्होंने तेवतिया को स्लोअर गेंद में फंसाकर राइली रुसो के हाथों कैच कराया. तेवतिया ने सात गेंद में 20 रन बनाए. आखिरी दो गेंद में नौ रन चाहिए थे मगर गुजरात तीन रन ही बना सकी. दिल्ली की तरफ से खलील और इशांत ने दो-दो विकेट लिए. 

 

दिल्ली का टॉप ऑर्डर ध्वस्त

 

टॉस जीतकर दिल्ली के कप्तान डेविड वॉर्नर ने पहले बैटिंग करने का फैसला किया. मगर गुजरात के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इस फैसले की धज्जियां उड़ा दीं. उनकी पहली ही गेंद पर फिल सॉल्ट सीधे डेविड मिलर को कैच दे बैठे. इसके साथ ही शमी ने आईपीएल में तीसरी बार मैच की पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कमाल किया. अगले ओवर में प्रियम गर्ग के साथ गफलत में वॉर्नर रनम आउट हो गए. मिचेल मार्श की जगह टीम में आए राइली रुसो भी महज आठ रन बना सके और शमी के दूसरे शिकार हुए. पांचवें ओवर में शमी ने मनीष पांडे (1) और प्रियम गर्ग (10) को रवाना कर दिल्ली की आधी टीम को पांचवें ही ओवर में पवेलियन पहुंचा दिया. तब स्कोरबोर्ड में महज 23 रन जुड़े थे. शमी के चार में से तीन विकेट ऋद्धिमान साहा के कैच के जरिए आए.

 

अक्षर-अमन ने दिया सहारा

 

मुश्किल में फंसी दिल्ली के तारणहार बने अक्षर पटेल और अमन खान. दोनों ने छठे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की जिससे दिल्ली की टीम मुश्किल से निकली. अक्षर ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए 30 गेंद में दो चौकों व एक छक्के से 27 रन बनाए. मोहित शर्मा ने उन्हें राशिद खान के हाथों कैच कराकर गुजरात को कामयाबी दिलाई. अभी तक के सीजन में नाकाम रहे अमन ने इस बार मौके को जाने नहीं दिया और शानदार फिफ्टी लगाई. उन्होंने सातवें विकेट के लिए रिपल पटेल के साथ 53 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की. इससे दिल्ली की टीम 100 रन के पार पहुंची. अमन 44 गेंद में तीन छक्कों व इतने ही चौकों से 54 रन बनाने के बाद आउट हुए.

 

रिपल ने 13 गेंद में दो चौकों व एक छक्के से 23 रन बनाए. वे आखिरी ओवर में आउट हुए. निचले क्रम के बल्लेबाजों की कोशिशों के चलते दिल्ली की टीम 130 रन के स्कोर तक पहुंची. गुजरात की बॉलिंग के हीरो शमी रहे जिन्होंने चार ओवर में महज 11 रन देकर चार शिकार किए. मोहित शर्मा को दो और राशिद खान को एक कामयाबी मिली.

 

ये भी पढ़ें
कोहली-गंभीर के झगड़े की सच्चाई आई सामने, गौतम बोले- तूने मेरी फैमिली को गाली दी, विराट का जवाब- परिवार को संभालकर रखो
IPL 2023: अफगान बॉलर ने लिया पहला आईपीएल विकेट तो भाई ने खुशी-खुशी में तोड़ दिया दरवाजा
ICC Test Ranking: WTC फाइनल से पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल, टेस्ट रैंकिंग में बनी नंबर 1 टीम

लोकप्रिय पोस्ट