icon

IND vs AUS : 6 गेंद 21 रन के रोमांच में ग्लेन मैक्सवेल ने शतक के साथ ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से दिलाई जीत, 222 रन बनाकर भी हारी टीम इंडिया

ग्लेन मैक्सवेल के तूफानी शतक से ऑस्ट्रेलिया ने गुवाहाटी के मैदान में टीम इंडिया (India vs Australia) को 5 विकेट से हराकर सीरीज को जिंदा रखा.

ग्लेन मैक्सवेल
authorShubham Pandey
Tue, 28 Nov 11:02 PM

गुवाहाटी के मैदान में ऋतुराज गायकवाड़ के शतक पर ग्लेन मैक्सवेल की आतिशीपारी भारी पड़ी और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) ने तीसरे टी20 मैच में अंतिम गेंद पर 5 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज कर डाली. गायकवाड़ (123) की पारी से ऑस्ट्रेलिया को 223 रनों का लक्ष्य मिला था. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने अकेले जिताने का जिम्मा संभाला और अंतिम 6 गेंदों में 21 रन ठोकने के साथ शतक पूरा करके ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला डाली. मैक्सवेल ने 48 गेंदों में 8 चौके और 8 छक्के से 104 रनों की नाबाद पारी से ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से जीत दिलाई. जिससे पांच मैचों की सीरीज के पहले दो मैच जीतने के बाद टीम इंडिया तीसरे मैच में सीरीज पर कब्जा नहीं जमा सकी. जबकि सीरीज में भारत के पास 2-1 की बढ़त है लेकिन ऑस्ट्रेलिया अंतिम दो मुकाबले जीतती है तो सीरीज भी अपने नाम कर सकती है. 

 

68 रन पर ऑस्ट्रेलिया को लगे तीन झटके 


223 रनों के लक्ष्य का पीछा करने आए ट्रेविस हेड ने तेज शुरुआत दिलाई लेकिन ज्यादादेर क्रीज पर टिक नहीं सके. जबकि उनके साथी आरोन हार्डी (16) भी जल्दी चलते बने. इसके साथ ही नंबर तीन पर आने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज जोश इंग्लिस (10) भी बिश्नोई का शिकार बन गए. जिससे ऑस्ट्रेलिया के 68 रन के स्कोर तक तीन बल्लेबाज पवेलियन जा चुके थे. वर्ल्ड कप 2023 फाइनल मेंस हतक जड़ने वाले हेड 18 गेंदों में 8 चौके से 35 रन बनाकर आवेश खान का शिकार बने.


अक्षर और बिश्नोई का चला जादू 


68 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद मार्कस स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल ने पारी को आगे बढ़ाया. इन दोनों ने भारतीय गेंदबाजों को खदेड़ने का प्रयास किया. जिससे दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हो चुकी थी. तभी पारी के 13वें ओवर में अक्षर पटेल ने स्टोइनिस को फंसाकर इस साझेदारी को तोड़ा और स्टोइनिस 21 गेंदों में दो चौके से 17 रन बनाकर चलते बने. इसके अगले ओवर में बिश्नोई का जादू फिर से चला और उन्होंने टिम डेविड को पहली गेंद पर शून्य पर चलता कर डाला. जिससे ऑस्ट्रेलिया के 13.3 ओवर में 134 रन पर 5 विकेट गिर चुके थे. 

 

 

मैक्सवेल ने संभाला जिम्मा 


134 रन पर आधी टीम पवेलियन जाने के बाद मैक्सवेल ने बल्ले से आतिशिपारी जारी रखी. 28 गेंदों में चार चौके और चार छक्के से फिफ्टी पूरी करने के बाद भी मैक्सवेल ने जिताने का जिम्मा अकेले संभाला और लगातार चौके-छक्के बरसाते चले गए. इसका नतीजा ये रहा कि मैच के अंतिम ओवर में 6 गेंद पर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 21 रन की दरकार थी.

 

शतक के साथ दिलाई जीत 


अंतिम ओवर लेकर आए प्रसिद्ध कृष्णा की पहली गेंद पर मैथ्यू वेड ने चौका, दूसरी गेंद पर सिंगल लिया. इसके बाद तीसरी गेंद पर मैक्सवेल ने छक्का, चौथी गेंद पर चौका और पांचवीं गेंद पर फिर से चौका जड़कर शतक पूरा कर डाला. जिससे अंतिम गेंद पर दो रन चाहिए थे तो मैक्सवेल ने उसमें भी चौका जड़कर ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से जिता डाला. मैक्सवेल अंत तक 48 गेंदों में 8 चौके और 8 छक्के से 104 रन बनाकर नाबाद रहे. जबकि 16 गेंद में 28 रन बनाकर मैथ्यू वेड भी टिके रहे. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 225 रन बना डाले. मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलिया की जीत में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का चौथा शतक जड़ा. भारत के लिए सबसे अधिक दो विकेट सिर्फ प्रसिद्ध कृष्णा ही ले सके. 

 

24 रन पर भारत के गिरे दो विकेट 


गुवाहाटी के मैदान में मैच में इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इसके जवाब में भारत की शुरुआत सही नहीं रही और उसके सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (6) और इशान किशन (0) सस्ते में चलते बने. जिससे भारत के एक समय 24 रन पर दो बल्लेबाज पवेलियन जा चुके थे.

 

गायकवाड़ के शतक से भारत ने बनाए 222 रन 


24 रन पर दो विकेट गिरने के बाद अन्य सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ और कप्तान सूर्यकुमार यादव ने पारी को आगे बढ़ाया. इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी हुई, तभी सूर्यकुमार 29 गेंदों में 5 चौके और दो छक्के से 39 रन बनाकर चलते बने. जबकि अन्य छोर पर गायकवाड़ ने बल्ले से चौके-छक्के बरसाना जारी रखा. उनका साथ तिलक वर्मा ने भी अच्छे से निभाया. इन दोनों के बीच अंत तक 141 रनों की अजेय साझेदारी हुई. जिसमें गायकवाड़ ने 57 गेंदों में 13 चौके और 7 छक्के से 123 रन नाबाद बनाए और वह T20I में ऑस्ट्रेलया के खिलाफ शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने. जबकि गायकवाड़ के T20I करियर का ये पहला शतक रहा. वहीं तिलक भी 24 गेंदों में चार चौके से 31 रन बनाकर नाबाद रहे. जिससे टीम इंडिया ने 20 ओवरों में तीन विकेट पर 222 रन का विशाल स्कोर बनाया. ऑस्ट्रेलिया के लिए एक-एक विकेट केन रिचर्डसन, जेसन बेहरनडोर्फ़ और आरोन हार्डी ने चटकाया. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS : शादी के लिए ऑस्ट्रेलिया सीरीज बीच में छोड़ घर लौटा टीम इंडिया का ये स्टार, दीपक चाहर को मिला सरप्राइज

'रोहित शर्मा को मीडिया में कोच राहुल द्रविड़ को लेकर ऐसा बयान नहीं देना चाहिए था,' गौतम गंभीर को हिटमैन की कौन सी बात चुभ गई

लोकप्रिय पोस्ट