icon

गौतम गंभीर ने BCCI से ऐसी कौन सी डिमांड कर दी जिसे मानने से बोर्ड ने साफ मना कर दिया और कहा...

2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम इंडिया का हिस्सा रहे गौतम गंभीर ने पिछले कुछ सालों में खुद को कोच और मेंटॉर की भूमिका में साबित किया है.

गौतम गंभीर भारत के नए मुख्य कोच हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 09 Jul 09:04 PM

भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर बन गए हैं. उन्होंने राहुल द्रविड़ की जगह ली है जिनका कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के साथ खत्म हो गया था. वे 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद हेड कोच बने थे. 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम इंडिया का हिस्सा रहे गंभीर जुलाई के आखिर में श्रीलंका दौरे से कार्यकाल शुरू करेंगे और 2027 वर्ल्ड कप तक भारतीय टीम के साथ रहेंगे. गंभीर हालांकि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद जिम्बाब्वे दौरे से ही मुख्य कोच के रूप में जुड़ना चाहते थे. लेकिन बीसीसीआई के एक आला अधिकारी ने श्रीलंका दौरे से उन्हें जुड़ने को कहा. इस वजह से गंभीर के हेड कोच बनने के ऐलान में देरी हुई.

 

भारतीय टीम अभी पांच टी20 मैचों की सीरीज के लिए जिम्बाब्वे गई हुई है. यहां पर नेशनल क्रिकेट एकेडमी के मुखिया वीवीएस लक्ष्मण हेड कोच की भूमिका में टीम इंडिया के साथ गए हैं. वहीं भारत और श्रीलंका सीरीज 27 जुलाई से शुरू होगी जिसमें तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेले जाएंगे. यह सीरीज अगस्त के पहले सप्ताह में खत्म होगी. इसके बाद भारत को घरेलू जमीन पर बांग्लादेश और न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी है जिनके साथ उसकी टेस्ट सीरीज है.

 

मुख्य कोच बनकर गंभीर क्या बोले

 

गंभीर ने भारत का मुख्य कोच बनने के बाद कहा कि वह भारतीय फैंस के सपनों को पूरा करने के लिए पूरी जान लगा देंगे. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा,

 

भारत मेरी पहचान है और देश की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है. वापसी करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं हालांकि अब भूमिका अलग है. लेकिन मेरा लक्ष्य पहले वाला ही है- हरेक भारतीय को गर्व महसूस कराना. नीली जर्सी वाली टीम पर 140 करोड़ भारतीयों के सपनों का जिम्मा है और मैं अपनी क्षमता में इन सपनों को सच करने की पूरी कोशिश करूंगा.


गंभीर के टीम इंडिया का हेड कोच बनते ही कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ सफर खत्म हो गया. वे आईपीएल 2024 से पहले इस टीम के मेंटॉर बने थे और बाद में इसी ने खिताब जीता. इससे पहले वे लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटॉर थे.

 

ये भी पढ़ें

ENG vs WI: जेम्स एंडरसन ने युवाओं को बताया बड़ा खिलाड़ी बनने का गुरुमंत्र, कहा- '4 ओवर फेंक कर पैसे मिल जाएंगे लेकिन...'
पाकिस्तानी टीम की किस्मत बदलने को गैरी कर्स्टन-जेसन गिलेस्पी को खुली छूट! PCB चेयरमैन का फरमान- कोई ढील मत देना
गौतम गंभीर ने टीम इंडिया का हेड कोच बनते ही भरी हुंकार, बोले- भारत मेरी पहचान और...

लोकप्रिय पोस्ट