icon

रोहित शर्मा के वनडे से संन्यास के बाद गौतम गंभीर इस धुरंधर को बनाएंगे अगला कप्तान!

IND vs SL : भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया जा चुका है और रोहित के बाद कप्तानी संभालने वाला खिलाड़ी भी सामने आ गया.

टीम इंडिया के लिए एक मैच के दौरान कप्तानी करते हुए रोहित शर्मा
authorShubham Pandey
Thu, 18 Jul 08:12 PM

IND vs SL : भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया जा चुका है. गौतम गंभीर की कोचिंग और रोहित शर्मा की कप्तानी वाली पहली वनडे टीम से जहां हार्दिक पंड्या को रेस्ट दिया गया है. वहीं उनकी जगह रियान पराग और शिवम दुबे को मौका दिया है. इसके साथ ही हार्दिक पंड्या को जहां टी20 का कप्तान नहीं चुना गया. वहीं इसके अलावा वनडे टीम इंडिया में भी उन्हें बड़ा झटका लगा है.


गंभीर के आते ही हार्दिक लीडरशिप से बाहर 


दरअसल, गौतम गंभीर ने टीम इंडिया का हेड कोच बनते ही भारत की कप्तानी का पूरा फ़ॉर्मूला ही बदल दिया. गंभीर के कोच बनने से पहले बीसीसीआई जहां हार्दिक पंड्या को भविष्य में कप्तान के तौरपर देख रही थी. वहीं गंभीर के आते ही हार्दिक पंड्या को लीडरशिप से बाहर कर दिया गया है. गंभीर की कोचिंग में रोहित शर्मा जहां भारत के वनडे कप्तान बने हुए हैं. वहीं शुभमन गिल पर गंभीर ने बड़ा दांव खेला. जबकि टी20 टीम इंडिया का नया कप्तान सूर्यकुमार यादव को चुना गया है.  


शुभमन गिल पर खेला विराट दांव 


गौतम गंभीर ने कोच बनते ही संकेत दे दिया कि भविष्य में टीम इंडिया की कप्तानी कौन करने वाला है. गंभीर के आते ही श्रीलंका दौरे के लिए शुभमन गिल को टी20 और वनडे टीम इंडिया का उपप्तान चुना है. जिससे ये साबित होता है कि रोहित की अनुपस्थिति में गिल ही मैदान में टीम इंडिया की कमान संभालते नजर आएंगे. गिल की कप्तानी में हाल ही में टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे दौरे पर पांच मैचों की टी20 सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया था.

 

टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई , अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मो. सिराज.
 

वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा.

 

श्रीलंका दौरे पर भारत का शेड्यूल :- 

 

मैचदिन स्थान 
पहला टी2027 जुलाईपल्लेकेले 
दूसरा टी2028 जुलाईपल्लेकेले 
तीसरा टी2030 जुलाईपल्लेकेले 
पहला वनडे 2 अगस्त कोलंबो 
दूसरा वनडे 4 अगस्तकोलंबो 
तीसरा वनडे 7 अगस्तकोलंबो 

 

ये भी पढ़ें :- 

रोहित शर्मा ने मानी हेड कोच गौतम गंभीर की बात, लंबी छुट्टियों से जल्‍दी लौटेंगे हिटमैन, श्रीलंका के खिलाफ खेलेंगे वनडे सीरीज!

India vs Pakistan मैच से पहले कप्‍तान हरमनप्रीत कौर का बड़ा बयान, कहा- 'मेरे लिए ये बात मायने रखती है कि...'

MLC 2024: उन्‍मुक्‍त चंद की तूफानी फिफ्टी के दम पर नाइट राइडर्स की शानदार जीत, चार विकेट से हारी हेनरिक क्‍लासेन की टीम

लोकप्रिय पोस्ट