icon

गौतम गंभीर ने टीम इंडिया सेलेक्शन पर कह दी सबसे जरूरी बात, बोले- कुछ लोग बदल नहीं पाते हैं तो...

गौतम गंभीर स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट के लिए संतुलित टीम बनाने को लेकर बात करते हैं. वे बताते हैं कि किस तरह से एक अच्छी टीम बनाई जा सकती है.

गौतम गंभीर भारत की 2007 और 2011 वर्ल्ड कप जीत के हीरो रहे हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 16 Jul 07:22 PM

गौतम गंभीर भारत और श्रीलंका वनडे व टी20 सीरीज के साथ मुख्य कोच की भूमिका में नज़र आएंगे. इस सीरीज से साफ हो जाएगा कि भारतीय क्रिकेट की आगे की राह कैसे होने वाली है. इस साल भारत को टेस्ट ज्यादा खेलने हैं ऐसे में श्रीलंका दौरा वनडे और टी20 फॉर्मेट के लिहाज से अहम रहने वाला है. इस दौरे पर रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे ऑल फॉर्मेट खिलाड़ी नहीं खेलेंगे. इस बीच गंभीर का एक बयान सामने आया है कि जिसमें वह लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट के लिए संतुलित टीम बनाने को लेकर बात करते हैं. वे बताते हैं कि किस तरह से एक अच्छी टीम बनाई जा सकती है.

 

गौतम गंभीर ने 2023 में स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में कहा था कि मॉडर्न क्रिकेट के हिसाब से खेलने के लिए वैसे खिलाड़ी चाहिए जो स्वाभाविक तरीके से इस तरीके से खेल सकें. इसके लिए खिलाड़ियों पर जोर डालना सही नहीं हैं. उन्होंने कहा,

 

जब आप नई अप्रोच की बात करते हैं तब उसके हिसाब से खिलाड़ियों को ढूंढ़ना जरूरी है. ऐसे खिलाड़ी चाहिए जो उस हिसाब से आराम से खेल सकें. कुछ खिलाड़ी किसी एक तरीके से नहीं खेल पाते हैं तो उन पर उस तरह से खेलना का जोर क्यों देना चाहिए. वह तरीका स्वाभाविक तरीके से उन्हें नहीं आता हो. इसलिए मेरे लिए खिलाड़ियों की पहचान करना और सही मिश्रण बनाना जरूरी है न कि एक खास तरीके से खेलने के लिए एक ही तरह के सभी 15 खिलाड़ी चुन लिए जाएं.

 

 

गंभीर बोले- वनडे में चाहिए हर तरह के खिलाड़ी

 

गंभीर ने कहा कि वनडे फॉर्मेट में सभी तरह के खिलाड़ी चाहिए होते हैं. वहां ऐसे खिलाड़ियों की भी जरूरत हैं जो एक छोर थामे रखते हैं और ऐसे भी चाहिए जो रनगति बढ़ा सकें. सही टीम कॉम्बिनेशन इस फॉर्मेट की आवश्यकता है. गंभीर ने कहा,

 

सबसे पहले तो खिलाड़ियों को पहचानने की जरूरत है जिनमें निडर होकर खेलने की काबिलियत हो. 50 ओवर क्रिकेट में आपके पास सभी तरह के खिलाड़ियों का मिश्रण होना चाहिए. ऐसे खिलाड़ी भी चाहिए जो पारी को एंकर कर सकें.

 

गंभीर ने माना नियमों में बदलाव से क्रिकेट में आया अंतर

 

भारतीय टीम के हेड कोच ने कहा कि क्रिकेट में बदलाव के चलते अब खेलने का तरीका बदला है. अब बल्लेबाजों को ज्यादा फायदा मिलता है. उन्होंने बताया,

 

नियमों में बदलाव के चलते काफी अंतर पड़ा है. पहले केवल एक नई गेंद होती थी अब दो नई गेंद होती हैं, पांच फील्डर अंदर होते हैं. इससे पार्ट टाइम गेंदबाजों की भूमिका खत्म सी हो गई. अब आप रिवर्स स्विंग नहीं देखते हैं. अंगुली के स्पिनर्स की भूमिका कम हो रही है. 

 

ये भी पढ़ें

तो इस वजह से टी20 की कप्तानी से कट सकता है हार्दिक पंड्या का पत्ता, गिल नहीं इस बल्लेबाज पर भरोसा जताने को तैयार BCCI
रोहित शर्मा ने बताया वो पल जब टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में साउथ अफ्रीकी को 30 गेंद पर बनाने थे 30 रन, कहा- उस दौरान मैं...
टीम इंडिया के टेस्ट बल्लेबाजों को खेलना होगा डोमेस्टिक क्रिकेट, रोहित- विराट के साथ सिर्फ इस खिलाड़ी को छूट

लोकप्रिय पोस्ट