icon

बड़ी खबर: गौतम गंभीर बनेंगे टीम इंडिया के अगले कोच! BCCI ने केकेआर के मेंटॉर से साधा संपर्क

भारत के वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में टी20 वर्ल्ड कप के साथ खत्म हो रहा है. इसके बाद टीम इंडिया को नया मुख्य कोच मिलेगा.

गौतम गंभीर भारत के कामयाब बल्लेबाज रहे हैं.
authorShakti Shekhawat
Fri, 17 May 07:25 PM

भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के अगले मुख्य कोच बन सकते हैं. वे टीम इंडिया के मुख्य कोच की बीसीसीआई की विशलिस्ट में सबसे ऊपर है. बीसीसीआई ने इस दिग्गज से संपर्क भी साधा है. हालांकि अभी तक इस बल्लेबाज की तरफ से जबाव नहीं आया है. गंभीर अभी आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटॉर हैं. भारत के वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में टी20 वर्ल्ड कप के साथ खत्म हो रहा है. जानकारी है कि द्रविड़ फिर से कोच नहीं बनना चाहते. उन्होंने बीसीसीआई को इसकी जानकारी दे दी है. वे 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद मुख्य कोच बने थे.

 

ESPNcricinfo की रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई ने गंभीर से संपर्क किया और टीम इंडिया का कोच बनने में दिलचस्पी को लेकर पूछा है. इस बारे में आगे की बातचीत केकेआर के आईपीएल 2024 का कैंपेन पूरा करने के बाद की जा सकती है. भारतीय टीम के मुख्य कोच के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 27 मई है यानी आईपीएल 2024 फाइनल के एक दिन बाद. बीसीसीआई ने गंभीर के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग, नेशनल क्रिकेट एकेडमी के मुखिया वीवीएस लक्ष्मण से भी संपर्क किया है. लखनऊ सुपर जांयट्स के कोच जस्टिन लैंगर भी इस रेस में शामिल हैं.

 

गंभीर मेंटॉर के रूप में रहे हैं सफल

 

गंभीर के पास कोचिंग का अनुभव नहीं है लेकिन वे 2022 से आईपीएल में मेंटॉर की भूमिका निभा रहे हैं. 2022 और 2023 में वे लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ थे. दोनों सीजन लखनऊ ने प्लेऑफ में जगह बनाई थी. 2024 में गंभीर केकेआर के साथ जुड़ गए. अब यह टीम भी प्लेऑफ में पहुंच चुकी है. 

 

गंभीर ने जिताए दो वर्ल्ड कप, केकेआर को बनाया चैंपियन

 

गंभीर का खिलाड़ी के तौर पर करियर यादगार रहा है. वे 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. इन दोनों टूर्नामेंट के फाइनल में उन्होंने मैच विनिंग पारियां खेली थीं. आईपीएल में कप्तानी करते हुए उन्होंने केकेआर को दो खिताब दिलाए. ये ट्रॉफी 2012 और 2014 में जीती गई. गंभीर 2011 से 2017 तक केकेआर के कप्तान रहे. इस दौरान टीम ने कुल पांच बार प्लेऑफ में जगह बनाई. 

 

ये भी पढ़ें

T20WC 2024: जोफ्रा आर्चर की काउंटी में फेंकी गई गेंदों ने दुनिया के टॉप बल्लेबाजों को डराया, हर गेंद मुंह पर, फैंस ने बताया खतरनाक

IPL 2024 के बाद क्या CSK की कप्तानी खो देंगे ऋतुराज गायकवाड़? भारतीय क्रिकेटर ने खोला राज, बताया जडेजा कनेक्शन
जय शाह ने हार्दिक पंड्या समेत इन सात हिंदुस्तानियों को बताया पसंदीदा क्रिकेटर, फेवरेट आईपीएल टीम पर दिया यह जवाब

लोकप्रिय पोस्ट