icon

गौतम गंभीर ने क्रिकेट के इस नियम के लिए ICC को ठहराया जिम्मेदार, कहा- 2011 में इसे शुरू किया गया था, अब खत्म करो

गौतम गंभीर ने आईसीसी से गुजारिश की है कि वो मैच में दो नई गेंदों का इस्तेमाल न करें. इससे न तो फिंगर स्पिनर को मदद मिलती है और न ही रिवर्स स्विंग वाला गेंदबाज कुछ कर पाता है.

डगआउट से मैच देखते गौतम गंभीर
authorNeeraj Singh
Sat, 22 Jun 08:52 PM

गौतम गंभीर ने वनडे क्रिकेट में दो नई गेंदों के नियम पर अपनी राय रखी है और इसे खत्म करने की मांग की है. एक कार्यक्रम में बोलते हुए गंभीर ने कहा कि आईसीसी को इस बात के लिए दोषी ठहराया जाना चाहिए कि अब फिंगर स्पिनर्स वनडे टीमों का हिस्सा नहीं हैं. यह नियम अक्टूबर 2011 में लागू किया गया था. इससे पहले मैच के पहले 34 ओवरों के लिए एक गेंद का इस्तेमाल किया जाता था. उसके बाद गेंदबाजों को नई गेंद दी जाती थी. इस नियम को 2011 में खत्म कर दिया गया और आईसीसी ने दो नई गेंदों का नियम लागू किया. इस नियम के तहत, गेंदबाजों को दोनों छोर से नई गेंद दी जाती है. एक गेंद से अधिकतम 25 ओवर फेंके जाते हैं.

 

गंभीर ने कहा कि दो नई गेंदों के नियम ने रिवर्स स्विंग को पूरी तरह मैच से बाहर कर दिया. साथ ही, फिंगर स्पिनर अक्सर प्रभाव छोड़ने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि गेंद 25 ओवरों में पुरानी नहीं होती है.

 

आईसीसी है दोषी

 

गंभीर ने एक कार्यक्रम में कहा, "ICC का काम यह सुनिश्चित करना है कि हर किसी को अपने हुनर ​​के साथ अपनी प्रतिभा दिखाने का समान मौका मिले. लेकिन जब आप खिलाड़ियों के एक खास वर्ग से वह टैलेंट छीन लेते हैं तो यह फिर सही नहीं है. आज, आप शायद ही किसी फिंगर स्पिनर को व्हाइट बॉल फॉर्मेट क्रिकेट खेलते हुए देखते हैं. क्यों? इसके लिए उन्हें दोषी नहीं ठहराया जा सकता. इसके लिए ICC को दोषी ठहराया जाना चाहिए. मेरे लिए, एक चीज जिससे मैं छुटकारा पाना चाहता हूं, वह है दो नई गेंदें क्योंकि इससे बल्ले और गेंद के बीच मुकाबला और भी ज़्यादा बराबरी का हो जाता है."

 

बता दें कि साल 2017 में, टीम इंडिया में बड़ा बदलाव हुआ और आर अश्विन को वनडे टीम से बाहर कर दिया गया. चयनकर्ताओं ने विकेट लेने वाले विकल्पों को चुना और युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव सफेद गेंद वाली टीम के नियमित सदस्य बन गए. अश्विन ने चार साल बाद वापसी की, लेकिन उन्होंने सिर्फ़ कुछ ही वनडे मैच खेले. 2023 वनडे विश्व कप के बाद उन्हें फिर से बाहर कर दिया गया. सीनियर स्पिनर ने ICC इवेंट में सिर्फ़ एक मैच खेला.

 

गौतम गंभीर भारत के मुख्य कोच बनेंगे?

 

गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के अगले मुख्य कोच बनने का संकेत तो नहीं दिया है, लेकिन यह लगभग तय है कि वह 2024 टी20 विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे. कई रिपोर्ट्स ने पुष्टि की है कि गंभीर का इस सप्ताह बीसीसीआई की सीएसी ने इंटरव्यू लिया था और वह टीम इंडिया के नए मुख्य कोच बनने के लिए तैयार हैं.

 

उन्होंने हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल खिताब जीतने में मदद की. गंभीर ने लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ अपने कोचिंग सफर की शुरुआत उनके मेंटॉर के रूप में की और 2022 और 2023 में उनके साथ काम किया. आईपीएल 2024 से पहले उन्होंने केकेआर में बैकरूम स्टाफ के प्रमुख के रूप में वापसी की.

 

ये भी पढ़ें :- 

गौतम गंभीर ने मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या के असफल होने का बताया कारण, कहा - रोहित शर्मा के साथ वैसा ही करो जैसा…

T20 World Cup 2024 : विराट कोहली की खराब फॉर्म पर नवजोद सिंह सिद्धू ने दिया करारा जवाब, कहा - एक खतरनाक इंसान अगर…

 

लोकप्रिय पोस्ट