icon

Gambhir-Kohli Controversy : गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच 11 साल पहले हुई थी कड़वाहट भरे रिश्ते की शुरुआत, जानिए किसने डाला फूट का बीज

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का हेड कोच (Head Coach) बनने के बाद गौतम गंभीर और विराट कोहली (Gautam Gambhir vs Virat Kohli) के रिश्ते का सामान्य नजर आना फैंस के लिए अच्छी खबर है.

गौतम गंभीर और विराट कोहली दोनों घरेलू क्रिकेट में दिल्ली के लिए खेले हैं.
authorShakti Shekhawat
Wed, 24 Jul 03:23 PM

नई दिल्ली। टीम इंडिया (Team India) के हेड कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने हाल ही में हुई अपनी पहली प्रेस कांफ्रेंस में ही ये साफ कर दिया कि उनके और भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) के रिश्ते अच्छे हैं और वो दोनों एक-दूसरे से मैसेज पर चैट भी करते हैं. हालांकि भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) का पिछले कुछ साल का इतिहास उठाकर देखें तो कहानी कुछ और नजर आती है. बेशक भारतीय टीम का हेड कोच बनने के बाद गौतम गंभीर और विराट कोहली (Gautam Gambhir vs Virat Kohli) के रिश्ते का सामान्य नजर आना फैंस के लिए अच्छी खबर है, लेकिन यहां ये जानना भी जरूरी हो जाता है कि आखिर गंभीर और कोहली के रिश्ते में ये कड़वाहट कब और किसकी वजह से आई.

 

गंभीर के लिए 2011 के वर्ल्ड कप के बाद बदले हालात

 

दरअसल, साल 2011 के वर्ल्ड कप में जबरदस्त प्रदर्शन के बाद गौतम गंभीर की बल्लेबाजी में हल्की गिरावट नजर आई और विराट कोहली अपना दबदबा बनाने लगे. इसके बाद तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की रोटेशनल पॉलिसी के चलते गंभीर को टीम में अपनी जगह भी खोनी पड़ी. लेकिन 2012 में ही गंभीर ने अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल चैंपियन बनाकर फिर से अपनी मजबूत दावेदारी ठोकी. इस दौरान गंभीर और विराट के बीच एक अनकही प्रतिस्पर्धा चल पड़ी थी.

 

गंभीर-कोहली जब पहली बार आईपीएल में भिड़े

 

इसके अगले साल यानी 2013 के आईपीएल में दोनों का टकराव तब चरम पर पहुंचा जब कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मैच में दोनों आपस में उलझ पड़े. दरअसल लक्ष्मीपति बालाजी की गेंद पर विराट कोहली एक्स्ट्रा कवर पर कैच देकर आउट हो गए, जिसके बाद कोहली बालाजी को अपशब्द कहते नजर आए. लेकिन जैसे ही गौतम गंभीर ने ये नजारा देखा वो गुस्से में कोहली की ओर बढ़ने लगे. दोनों एक-दूसरे से उलझ रहे थे तभी कोलकाता नाइटराइडर्स के गंभीर के साथी रजत भाटिया ने बीचबचाव किया.

 

झगड़े के बाद पहले जैसे नहीं रहे गंभीर-कोहली

 

आईपीएल 2013 की इस घटना के बाद गौतम गंभीर और विराट कोहली के रिश्ते पहले जैसे नहीं रहे. उसके बाद भी दोनों के बीच मैदान के भीतर कहासुनी के कई दौर देखने को मिले. हालांकि अब गंभीर ने टीम इंडिया का हेड कोच बनने के बाद अधिक परिपक्वता का परिचय देते हुए साफ कर दिया कि टीम इंडिया के भले के लिए वो अपनी ओर से हरसंभव प्रयास करेंगे. गौतम गंभीर की कोचिंग की असली परीक्षा श्रीलंका में होगी. 27 जुलाई से शुरू हो रहे इस दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम को तीन मैचों की टी20 सीरीज और तीन ही मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs SL: टीम इंडिया को हराने श्रीलंका ने बुलाया 21 साल का सनसनीखेज़ ऑलराउंडर, भारत में रहकर सीखे हैं पेस बॉलिंग के गुर
IND vs SL: सूर्यकुमार यादव ने ट्रेनिंग से पहले लीक कर दी टीम इंडिया की प्लानिंग, ब्रॉडकास्टर के Video ने खोल दी पोल
मोहम्‍मद शमी की सुसाइड की कोशिश पर दोस्‍त का खुलासा, कहा- सुबह 4 बजे मैं किचन में जा रहा था, तभी देखा…

लोकप्रिय पोस्ट