icon

IPL 2024: वे चार टीमें जो आज तक नहीं जीत पाई आईपीएल ट्रॉफी, एक ने तो फाइनल तक नहीं खेला

आईपीएल की ट्रॉफी अभी तक सात अलग-अलग टीमों ने जीती है. इनमें से एक टीम अब इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं है. अभी खेल रही टीमों में से चार विजेता नहीं बन सकी हैं.

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स आईपीएल में खाली हाथ रहे हैं.
authorShakti Shekhawat
Wed, 13 Mar 09:58 PM

आईपीएल का 17वां सीजन 22 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुकाबले के साथ शुरू होगा. एक तरफ ऐसी टीम है जो पांच बार आईपीएल चैंपियन बन चुकी है तो दूसरी तरफ खिताब को तरसने वाली टीम है. एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने पांच बार खिताब जीता है. फाफ डु प्लेसी के नेतृत्व में उतरने जा रही आरसीबी अभी तक आईपीएल विजेता नहीं बनी है. लेकिन यह इकलौती टीम नहीं है जिसने अभी तक आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती. उसके अलावा तीन टीमें और हैं जो टूर्नामेंट में खाली हाथ हैं. एक टीम ने तो अभी तक आईपीएल फाइनल भी नहीं खेला है.

 

अभी तक सात टीमों- मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स- ने आईपीएल ट्रॉफी जीती है. इनमें से अब डेक्कन टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं है. इसके अलावा आईपीएल से हट चुकी टीमों में से किसी को ट्रॉफी जीतने में कामयाबी नहीं मिली.

 

आईपीएल खिताब नहीं जीत पाने वाली टीमें कौनसी हैं

 

पंजाब किंग्स 


यह टीम 2008 से आईपीएल का हिस्सा है. लेकिन 16 सीजन खेलने के बाद भी उसे आईपीएल ट्रॉफी जीतने में कामयाबी नहीं मिली है. टीम का सबसे अच्छा प्रदर्शन साल 2014 में आया था. तब पंजाब किंग्स ने फाइनल खेला था लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों उसे हार झेलनी पड़ी थी. इसके अलावा टीम ने एक बार साल 2008 में प्लेऑफ में जगह बनाई थी. पंजाब 16 में से 14 सीजन में लीग स्टेज से ही बाहर हुई है. आईपीएल 2014 के बाद से वह प्लेऑफ में नहीं खेली है. इस दौरान 2017 में वह पांचवें नंबर पर रही थी.

 

दिल्ली कैपिटल्स


यह टीम भी 2008 से आईपीएल का हिस्सा है लेकिन दिल्ली को भी आईपीएल ट्रॉफी जीतने में कामयाबी नहीं मिली. उसका सबसे अच्छा प्रदर्शन आईपीएल 2020 में था जब उसने फाइनल खेला था. तब मुंबई इंडियंस ने उसे खिताबी मुकाबले में हराया था. दिल्ली ने चार बार प्लेऑफ में जगह बनाई है. उसने यह कमाल 2008, 2009, 2019 और 2021 में किया है.

 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर


आईपीएल के सबसे हाईप्रोफाइल खिलाड़ी इस टीम की ओर से खेले हैं. लेकिन खिताब इससे दूर ही रहा. आरसीबी ने 16 सीजन में तीन बार फाइनल खेले हैं. उसने 2009, 2011 और 2016 में आईपीएल फाइनल में जगह बनाई और तीन बार नाकामी मिली. इनके अलावा उसने पांच बार प्लेऑफ का सफर तय किया. आरसीबी 2010, 2015, 2020, 2021 और 2022 में अंतिम चार में पहुंची है.

 

लखनऊ सुपर जायंट्स


यह आईपीएल की सबसे नई टीमों में से है. 2022 में उसने आईपीएल में कदम रखा. लेकिन अभी खिताब जीतने में कामयाबी नहीं मिली. हालांकि लखनऊ ने दोनों सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाई. 2022 और 2023 दोनों बार उसे प्लेऑफ में हारकर बाहर होना पड़ा है. 

 

ये भी पढे़ं

IPL 2024 से कौन-कौनसे खिलाड़ी हुए बाहर, कौन बना रिप्लेसमेंट और किसका खेलना मुश्किल, यहां देखिए पूरी लिस्ट
IPL से गायब हो गई ये पांच टीमें, एक ने तो जीता था खिताब, जानिए कब और कैसे इनका मिट गया नाम
IPL 2024: कोहली-गंभीर की लड़ाई, स्‍पॉट फिक्सिंग, शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान से बदतमीजी, ये है आईपीएल इतिहास के 5 सबसे बड़े विवाद

लोकप्रिय पोस्ट