icon

सूर्यकुमार यादव को क्यों बनाया गया टी20 कप्तान, पूर्व कोच ने खोला राज, कहा- जब गंभीर के पास कमान थी...

सूर्यकुमार यादव को लेकर आर श्रीधर ने कहा कि उनमें लीडरशिप क्वालिटी है और वो इस फॉर्मेट को समझते हैं इसलिए उन्हें टी20 टीम का कप्तान बनाया गया.

मैच के दौरान फील्डिंग सेट करते सूर्यकुमार यादव
authorNeeraj Singh
Sat, 10 Aug 06:35 PM

भारत के पूर्व फील्डिंग कोच आर. श्रीधर ने आखिरकार इस चीज का खुलासा कर दिया है कि आखिर जून में रोहित शर्मा के खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद सूर्यकुमार यादव को भारत का टी20 कप्तान क्यों नियुक्त किया गया. रोहित के रिप्लेसमेंट के रूप में हार्दिक पंड्या की तुलना में पूर्व विश्व नंबर 1 टी20 बल्लेबाज को प्राथमिकता दी गई. बता दें कि श्रीधर रवि शास्त्री के मुख्य कोच के कार्यकाल के दौरान भारत के गेंदबाजी कोच थे, उन्होंने बताया कि सूर्या अधिकांश टी20 मैचों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं और उनके कार्यभार को प्रबंधित करना आसान होगा.

 

सूर्य के पास अनुभव है


श्रीधर ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, “यह सच है कि सूर्या भारत के हर मैच के लिए मैदान पर होंगे और कार्यभार की निगरानी के बारे में चिंतित नहीं होंगे. ये कुछ ऐसा है जिसने कप्तानी के मामले में उनके पक्ष में तराजू को झुका दिया है.” उन्होंने आगे बताया कि, "रोहित और हार्दिक के उपलब्ध नहीं होने पर उन्होंने भारत की कप्तानी की है, जिससे बीसीसीआई को विश्वास हुआ है कि वह शानदार काम कर सकते हैं." श्रीधर ने कहा, "वह उप कप्तान रह चुके हैं और इससे पहले केकेआर में थे, जब गंभीर कप्तान थे. वह ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने भारतीय टीम के साथ अपने कार्यकाल के दौरान लीडरशिप क्वालिटी का प्रदर्शन किया है.

 

टी20 में वो नंबर 1 बल्लेबाज है जो उनके पक्ष में जाता है


सूर्य ने आगे कहा कि, सूर्य अब लीडर बन चुके हैं. ऐसे में वो अब और अच्छा प्रदर्शन करेंगे.  वहीं कई खिलाड़ी टीम में ऐसे होंगे जो उन्हें अपना रोल मॉडल मानते हैं. श्रीधर ने टी20 में सूर्यकुमार की व्यक्तिगत क्षमता के बारे में भी बात की और कहा, "वह दुनिया के नंबर 1 टी20 बल्लेबाज हैं और यह कुछ ऐसा है जो उनके पक्ष में जाता है. उनमें आत्मविश्वास, मैदान पर और मैदान के बाहर दोनों जगह टीम का नेतृत्व करने की क्षमता है. सभी मैचों के लिए खिलाड़ी की उपलब्धता के साथ उनके भीतर क्रिकेटिंग सूझ-बूझ है. यही कारण है कि वो टीम इंडिया के कप्तान हैं.

 

बता दें कि, रोहित ने 2024 में भारत को टी20 विश्व कप खिताब जीतने के बाद टी20 से संन्यास की घोषणा की. फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद, रोहित ने विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के साथ अपने जूते लटका दिए. उन्होंने अपने करियर का अंत टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में किया. इसके साथ ही, वह टी20 इतिहास में सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं और सर्वाधिक छक्के और शतक लगाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है.
 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा के मां की बातें सुन नतमस्तक हुए शोएब अख्तर, बोले - 'यह बात सिर्फ मां कह सकती है'
Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट के सिल्‍वर मेडल पर कब आएगा फैसला? CAS ने दी बड़ी अपडेट
Paris Olympics: अरशद नदीम की पहली पसंद थी क्रिकेट, गेंदबाजी में उड़ाते थे बल्लेबाजों के होश, इस वजह से छोड़ना पड़ा सबसे पसंदीदा खेल

लोकप्रिय पोस्ट