icon

इंग्लैंड क्रिकेट के लिए बुरी खबर! उभरते सितारे का 20 साल की उम्र में देहांत, एक दिन पहले ही खेला था मैच

वूर्सेस्टरशर की ओर से खेलने वाले उभरते हुए स्पिनर जॉश बेकर का 20 साल की उम्र में निधन हुआ. एक दिन पहले ही वे सैकंड इलेवन में समरसेट के खिलाफ खेले थे.

जॉश बेकर.
authorShakti Shekhawat
Thu, 02 May 10:24 PM

इंग्लिश क्रिकेट 2 मई को उस समय स्तब्ध रह गया जब उभरते हुए स्पिनर जॉश बेकर का 20 साल की उम्र में निधन हो गया. वह 17 साल की उम्र में वूर्सेस्टरशर का हिस्सा बने थे. उनके क्लब ने 2 मई को बयान जारी कर बेकर के देहांत की जानकारी दी. हालांकि यह पता नहीं चल पाया कि बेकर का निधन किस वजह से हुआ. उनके क्लब की ओर से जारी किए गए बयान में भी इस बारे में कुछ नहीं बताया गया.

 

एक दिन पहले ही वे टीम की सैकंड इलेवन की ओर से समरसेट के खिलाफ खेले थे. बेकर बाएं हाथ के स्पिनर थे और अभी तक 22 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके थे. इनमें उन्होंने 43 विकेट लिए. वहीं 24 लिस्ट ए व टी20 मैचों में उनके नाम 27 विकेट रहे. उन्होंने बल्ले से भी छाप छोड़ी थी. जुलाई 2023 में ग्लूसेस्टरशर के खिलाफ उन्होंने 75 रन की पारी खेली थी जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर रहा. इसके बाद यॉर्करशर के खिलाफ मैच में उन्होंने अहम रन जुटाते हुए टीम को डिवीजन एक में पहुंचाया था. बेकर ने 2021 में काउंटी डेब्यू किया था.

 

 

इंग्लैंड अंडर-19 खेल चुके हैं बेकर

 

बेकर का जन्म 16 मई 2003 को रेडिच में हुआ था. वे एज लेवल क्रिकेट खेलते हुए आगे बढ़े थे. वे इंग्लैंड के लिए अंडर 19 लेवल पर खेल चुके थे. पिछले सीजन उन्होंने वूर्सेस्टरशर के साथ तीन साल का नया करार किया था. इसके बाद पिछली सर्दियों में वे ऑस्ट्रेलिया चले गए थे. वहां पर वे न्यू साउथ वेल्सस प्रीमियर लीग में नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट क्लब की तरफ से खेले थे. वूर्सेस्टरशर के सीईओ एश्ले जाइल्स ने बेकर के निधन पर दुख जताते हुए कहा,

 

जॉश के निधन से हम सब बिखर गए. जॉश टीममेट से कहीं ज्यादा था. वह हमाने क्रिकेट परिवार का अभिन्न अंग था. हमें उसकी बहुत याद आएगी. जॉश के परिवार और दोस्तों के साथ हमारी संवेदनाए हैं.

 

वूर्सेस्टरशर की ओर से जारी बयान में बताया गया कि बेकर टीम में किस तरह लोकप्रिय थे. कहा गया,

 

एक स्पिन बॉलर के तौर पर स्किल्स से ज्यादा अपनी जीवंत भावनाएं और सबको भा जाने वाले जोश की वजह से वह जिससे भी मिलता उसका प्रिय बन जाता था. उसकी गर्मजोशी, दयालुता और पेशेवर अंदाज शानदार था और इसकी वजह से वह अपने परिवार और हमारी टीम का प्यारा सदस्य था.

 

बेकर को स्टोक्स ने भेजा था खास मैसेज

 

बेकर का मई 2022 में एक किस्सा काफी सुर्खियों में आया था. डरहम के खिलाफ मुकाबले में उनकी बेन स्टोक्स ने काफी पिटाई की थी. उनके एक ओवर से इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान ने 34 रन बटोरे थे. इसमें पांच छक्के और एक चौका शामिल था. इससे स्टोक्स ने 88 गेंद में 161 रन की पारी खेली थी. स्टोक्स ने बाद में बेकर को मैसेज किया था. इसमें कहा था कि आज जो खेल दिखा है उससे आपका पूरा सीजन परिभाषित नहीं होता है. आपमें काफी संभावनाएं हैं और काफी आगे तक जाएंगे. 

 

ये भी पढे़ं

रोहित शर्मा ने IPL प्रदर्शन के जरिए वर्ल्ड कप टीम बनाने वालों को लताड़ा, बोले- वहां कोई भी आकर शतक लगाता है...

रोहित शर्मा का खुला ऐलान, कहा- हार्दिक पंड्या को भारत की टी20 टीम का कप्तान इसलिए बनाया गया था क्योंकि...
रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप में करेंगे गेंदबाजी? टीम में नहीं है एक भी ऑफ स्पिनर, हिटमैन का जवाब सुन लोटपोट हो गए पत्रकार, VIDEO

लोकप्रिय पोस्ट