icon

ENG vs WI : जो रूट और हैरी ब्रूक के शतकों व बशीर के पंजे से इंग्लैंड ने सीरीज पर जमाया कब्ज़ा, वेस्टइंडीज को 241 रनों से रौंदा

ENG vs WI, 4th Day : इंग्लैंड की टीम ने जो रूट और हैरी ब्रूक के शतकों से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को लगातार दूसरे टेस्ट मैच में 241 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर जमाया कब्ज़ा.

ENG vs WI मैच में वेस्टइंडीज के बलेल्बाज विकेट लेने के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ी
authorShubham Pandey
Sun, 21 Jul 11:03 PM

ENG vs WI, 4th Day : इंग्लैंड की टीम ने जो रूट और हैरी ब्रूक के शतकों और फिर कहर बरपाती गेंदबाजी से वेस्टइंडीज को लगातार दूसरे टेस्ट मैच में हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से कब्जा जमा लिया. इंग्लैंड ने पहली पारी में ओली पोप (120) के शतक से 416 रन बनाए. इसके बाद वेस्टइंडीज ने भी पहली पारी में 457 का विशाल स्कोर बनाया. मगर दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए फिर से जो रूट (122) और हैरी ब्रूक (109) ने शतक ठोका. जिससे इंग्लैंड ने 425 रन बनाकर वेस्टइंडीज को 385 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. 
इसके बाद शोएब बशीर (5 विकेट) ने पंजा खोला और इंग्लैंड ने चौथे दिन ही वेस्टइंडीज को 143 रन पर ढेर करके 241 रनों की विशाल जीत के साथ सीरीज पर कब्जा जमा लिया. 


रूट और ब्रुक के शतक से इंग्लैंड ने दिया 385 रन का विशाल लक्ष्य


नॉटिंघम के मैदान में इंग्लैंड ने चौथे दिन तीन विकेट के नुकसान पर 248 रन बनाने के बाद आगे खेलना शुरू किया. जिसमें जो रूट ने 37 तो हैरी ब्रूक ने 71 रन से आगे खेलना शुरू किया. ब्रूक ने चौथे दिन भी धमाका किया और 132 गेंदों में 13 चौके से 109 रन की पारी खेली. जबकि इसके बाद रूट ने 178 गेंदों में 10 चौके से 122 रनों की शतकीय पारी खेली और टेस्ट क्रिकेट करियर का 32वां शतक जड़ा. जिससे इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 425 रन बनाए और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब इंग्लैंड ने पहली और दूसरी पारी दोनों में 400 प्लस का टोटल बनाया. 425 रन बनाने के साथ इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए 385 रनों का लक्ष्य दिया. वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में सबसे अधिक 4 विकेट जेडन सील्स ने झटके.

 


82 पर वेस्टइंडीज की आधी टीम लौटी पवेलियन 


385 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत चौथे दिन सही नहीं रही और 82 रन के स्कोर तक उसकी आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी. जिसमें कप्तान क्रेग ब्रेथवेट के सबसे अधिक 48 गेंद में 8 चौके से 47 रन शामिल थे. जबकि इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स ने शुरुआत में दो विकेट तो शोएब बशीर ने तीन विकेट लेकर कैरेबियाई टीम की कमर तोड़ दी.

 

143 पर सिमटी वेस्टइंडीज 


82 पर पांच विकेट खोने वाली वेस्टइंडीज की टीम अब जीत से काफी दूर हो चुकी थी. इसके बाद भी इंग्लैंड के गेंदबाजों का कहर जारी रहा और 113 रन के स्कोर तक उसके सात विकेट गिर गए थे. इसके बाद उनकी टीम 143 रन पर ही सिमट गई. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में सबसे अधिक पांच विकेट हॉल शोएब बशीर ने जबकि दो-दो विकेट क्रिस वोक्स और गस एटकिंसन ने झटके. इसके साथ ही वेस्टइंडीज को 241 रनों से बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा. 

 

ये भी पढ़ें :- 

PAK vs NEP : पाकिस्तान ने 9 विकेट की धमाकेदार जीत से सेमीफाइनल के लिए ठोका दावा, महिला एशिया कप से बाहर होने की दहलीज पर नेपाल

IND vs PAK : भारत-पाकिस्तान के बीच अब हो सकती है बाइलेटरल सीरीज, पड़ोसी मुल्क से आई बड़ी अपडेट

ENG vs WI: टेस्ट क्रिकेट में राहुल द्रविड़-एलन बॉर्डर के बराबर पहुंचे जो रूट! खतरे में सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड

लोकप्रिय पोस्ट