icon

NZ vs ENG : 15 साल बाद न्यूजीलैंड की सरजमीं पर जीती इंग्लैंड, 'बैजबॉल' के आगे कीवी टीम को 267 रनों से मिली हार

टेस्ट क्रिकेट को नए स्टाइल 'बैजबॉल' यानि आक्रामक अंदाज से खेलने वाली इंग्लैंड की एप्रोच ने दुनिया भर में अपना जलवा बिखेर रखा है.

nz vs eng : 15 साल बाद न्यूजीलैंड की सरजमीं पर जीती इंग्लैंड, 'बैजबॉल' के आगे कीवी टीम को 267 रनों से मिली हार
SportsTak - Sun, 19 Feb 09:52 AM

टेस्ट क्रिकेट को नए स्टाइल 'बैजबॉल' यानि आक्रामक अंदाज से खेलने वाली इंग्लैंड की एप्रोच ने दुनिया भर में अपना जलवा बिखेर रखा है. जिस कड़ी में इंग्लैंड ने अपने इसी अंदाज से कोच ब्रैंडन मैकुलम और कप्तान बेन स्टोक्स के नेतृत्व में न्यूजीलैंड में भी धमाका कर डाला. इंग्लैंड ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को उसके घर में 267 रनों से बुरी तरह हराया. जिससे इंग्लैंड की टीम ने 2008 के 15 साल बाद न्यूजीलैंड की सरजमीं पर पहली बार टेस्ट जीत हासिल की है. इंग्लैंड के लिए तेज गेंदबाजी में दोनों पारी मिलाकर जेम्स एंडरसन (7 विकेट) और स्टुअर्ट ब्रॉड (5 विकेट) ने कहर बरपाया. जिससे बेन स्टोक्स की कप्तानी में अभी तक खेले गए 11 टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड ने 10वीं जीत हासिल की है.

 

394 रनों का दिया था लक्ष्य 


न्यूजीलैंड के माउंट मोंगानुई मैदान पर इंग्लैंड ने पहली पारी 9 विकेट पर 325 रनों में घोषित करने के बाद दूसरी पारी में 374 रन बनाए. जिससे उसने न्यूजीलैंड को पहली पारी में 306 रनों पर ऑलआउट करने के बाद 394 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की दूसरी पारी अपने घर में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की तेज गेंदबाजी के कहर के आगे 126 रनों पर ही सिमट गई और उसे 267 रनों की विशाल हार का सामना करना पड़ा. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में चार-चार विकेट जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिए.

 

हैरी और बेन ने मचाया धमाल 


न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. इसके जवाब में इंग्लैंड के लिए पहली पारी में बेन डकेट और हैरी ब्रूक ने शानदार बल्लेबाजी का नजारा पेश किया. बेन ने जहां 68 गेंदों पर टेस्ट क्रिकेट में वनडे जैसी एप्रोच से बल्लेबाजी करते हुए 14 चौके के साथ 84 रनों की पारी खेली. वहीं हैरी ने भी बैजबॉल एप्रोच का नमूना पेश करते हुए 81 गेंदों पर 15 चौके और एक छक्के से 89 रनों की शानदार पारी खेली. जिससे इंग्लैंड ने पहली पारी को 9 विकेट के नुकसान पर 325 रन बनाकर घोषित कर दिया था. न्यूजीलैंड के लिए पहली पारी में सबसे अधिक चार विकेट नील वैगनर ने लिए थे.

 

टॉम ब्लंडेल ने जड़ा शतक 


इसके बाद पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत सही नहीं रही और 83 रन के स्कोर तक उसकी आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी. मगर नंबर सात पर बल्लेबाजी करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल ने 181 गेंदों पर 19 चौके और एक छक्के से 138 रनों की दमदार पारी खेली. जिससे न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 306 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए पहली पारी में सबसे अधिक चार विकेट ओली रॉबिन्सन ने तो तीन विकेट जेम्स एंडरसन ने लिए. जबकि एक विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम भी रहा.

 

रूट, ब्रूक और फोक्स ने जड़ी फिफ्टी 


अब पहली पारी के आधार पर 19 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजो ने दूसरी पारी में भी धमाकेदार बल्लेबाजी का नजारा पेश किया. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में जो रूट (57), हैरी ब्रूक (54) और बेन फोक्स (51) इन तीनों बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारी खेली. जिससे इंग्लैंड की टीम ने ऑलआउट होने तक 374 रन बनाए और न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में 394 रनों का विशाल लक्ष्य दे डाला. दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए सबसे अधिक तीन-तीन विकेट ब्लेयर टिकनर और माइकल ब्रेसवेल ने लिए.

 

एंडरसन और ब्रॉड ने बरपाया कहर 


अब मैच के चौथे दिन 394 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाज दूसरी पारी में कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सके और स्टुअर्ट ब्रॉड व जेम्स एंडरसन की कहर बरपाती गेंदबाजी के सामने घुटने टेक दिए. न्यूजीलैंड की शुरुआत सही नहीं रही और 28 रन के स्कोर तक ही उसके पांच विकेट गिर गए थे. यहीं से इंग्लैंड की जीत तय नजर आने लगी थी. जिसका आलम यह रहा कि न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर खूंटा नहीं जमा सका और पूरी टीम 45.3 ओवर में 126 रनों पर ही सिमट गई. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में सबसे अधिक चार-चार विकेट जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिए. इस तरह मैच में कुल सात विकेट एंडरसन ने तो पांच विकेट ब्रॉड ने चटकाए. जबकि हैरी ब्रूक को पहली पारी में 89 और दूसरी पारी में 54 रन बनाने के कारण प्लेयर ऑफ़ द मैच भी चुना गया. 

 

ये भी पढ़ें :

महिला टी20 वर्ल्ड कप: रेणुका ठाकुर के 5 विकेट के बावजूद भारत को मिली करारी हार, मांधना-रिचा को छोड़ हर बल्लेबाज फेल, इंग्लैंड सेमीफाइनल में

Women's T20 WC : इंग्लैंड से हार के बाद कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी महिला टीम इंडिया, जानें समीकरण
 

लोकप्रिय पोस्ट