icon

भारत-इंग्लैंड ने खेलीं 35 टेस्ट सीरीज, सिर्फ 5 बराबरी पर खत्म, जानिए जीत-हार में कौन किस पर भारी

IND vs ENG: इंग्लैंड की टीम का पलड़ा सीरीज जीत में भारी है. इंग्लैंड की टीम ने कुल 19 सीरीज जीत हासिल की है जबकि भारतीय टीम सिर्फ 11 मैचों में ही जीत हासिल कर पाई है.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स
authorNeeraj Singh
Tue, 23 Jan 04:25 PM

रोहित शर्मा एंड कंपनी आखिरकार वर्ल्ड कप के बाद भारतीय जमीन पर टेस्ट फॉर्मेट की सबसे बड़ी टीमों में से एक इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ सीरीज के लिए तैयार है. भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत 25 जनवरी से हो रही है. पहला टेस्ट हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाना है. 1932 से दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत हुई है. यानी की 90 साल से दोनों टीमें एक दूसरे से भिड़ रही हैं. भारतीय जमीन पर हर विदेशी टीम का रिकॉर्ड बेहद खराब है लेकिन इंग्लैंड की टीम इकलौती ऐसी टीम है जो भारत को उसी की जमीन पर कड़ी टक्कर देने के लिए जानी जाती है.

 

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल 131 टेस्ट मुकाबले खेले जा चुके हैं. इसमें इंग्लैंड ने 50 और भारत ने 31 में जीत हासिल की है. वहीं 50 मैच ड्रॉ रहे हैं. जबकि भारतीय जमीन पर कुल 64 टेस्ट मैचों में भारत ने 22 और इंग्लैंड ने 14 जीते हैं. जबकि 28 टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.

 

सीरीज जीत में कौन आगे?

 

सीरीज जीत की बात करें तो इंग्लैंड की टीम ने अच्छा रिकॉर्ड बरकरार कर रखा है. दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 35 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी है. इसमें इंग्लैंड की टीम ने 19 सीरीज जीत हासिल की है जबकि भारत ने 11 सीरीज जीत दर्ज की है. इस दौरान सिर्फ 5 टेस्ट सीरीज ऐसे रहे हैं जो ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. वहीं भारत में कुल 16 सीरीज खेली जा चुकी है. इसमें भारत ने 8 सीरीज जीती हैं और इंग्लैंड ने 5 जबकि 3 में कोई नतीजा नहीं निकल पाया है. आखिरी बार साल 2012 में इंग्लैंड की टीम ने भारत में सीरीज जीती थी. ऐसे में 12 साल हो चुके हैं और अंग्रेज इस सूखे को इस बार खत्म करना चाहेंगे.

 

India vs England: शेड्यूल
 

पहला टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद
दूसरा टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम
तीसरा टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट
चौथा टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची
5वां टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला

 

पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा , अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), आवेश खान.

 

इंग्लैंड टीम: बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, हैरी ब्रूक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट और मार्क वुड.

 

ये भी पढ़ें:

IND vs ENG: भारत के खिलाफ सीरीज से पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका, स्टार बल्लेबाज ने इस वजह से दौरे से लिया नाम वापस

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से पहले भारत के दिग्गज बल्लेबाज का बड़ा कमाल, 20,000 फर्स्ट क्लास रन पूरे, ऐसा करने वाले चौथे भारतीय

लोकप्रिय पोस्ट