icon

भारत की हवा ने बिगाड़ा अंग्रेजों का खेल! इंग्लैंड के क्रिकेटर्स को लेना पड़ रहा इनहेलर

इंग्लैंड टीम के ऑलराउंडर और टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स को वर्ल्ड कप 2023 में बेंगलुरु में श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले से पहले ऐसा करते देखा गया था.

बेन स्टोक्स को बेंगलुरु में इनहेलर लेते देखा गया था.
authorShakti Shekhawat
Thu, 02 Nov 06:28 PM

इंग्लैंड के क्रिकेटर्स वर्ल्ड कप के दौरान वायु प्रदूषण के चलते इनहेलर का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसा कदम भारत में हवा की खराब गुणवत्ता के चलते उठाया जा रहा है. ब्रिटिश अखबर आई ने यह खबर दी है. इसमें कहा गया है कि प्रदूषित हवा के चलते खिलाड़ी अस्थमा के दौरान इस्तेमाल होने वाले इनहेलर ले रहे हैं. टीम के ऑलराउंडर और टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स को बेंगलुरु में श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले से पहले ऐसा करते देखा गया था. इंग्लिश टीम अभी अहमदाबाद में हैं जहां पर उसे ऑस्ट्रेलिया का सामना करना है. लेकिन यहां पर हवा ठीक है.

 

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने साउथ अफ्रीका के हाथों हार के बाद मुंबई की खराब हवा का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि टीम की हार में इसका योगदान था. उन्होंने कहा, 'ऐसा लग रहा था कि आप सांस नहीं ले पा रहे. यह अलग था. किसे पता कि यह हवा की गुणवत्ता के चलते था. मैं इस बारे में नहीं बता सकता. यह काफी धुंधला दिन था. और आप देख सकते थे कि मैदान की एक तरफ साफ दिख रहा था लेकिन दूसरी तरफ ऐसा नहीं था. फिर चाहे यह एयर क्वालिटी हो या कुछ और. निश्चित रूप से यह ऐसा अनुभव था जो मुझे पहले कभी नहीं हुआ.'

 

दिल्ली में मास्क पहनकर श्रीलंका ने खेला था टेस्ट

 

मुंबई की हवा को लेकर बॉम्बे हाई कोर्ट ने पिछले दिनों चिंता जताई थी. मुंबई जैसे ही हालात दिल्ली में भी है. यहां 6 नवंबर को श्रीलंका और बांग्लादेश का मैच होना है. 2 नवंबर को दिल्ली में 300 से ऊपर रहा जो काफी खराब है. इससे पहले 2017 में जब श्रीलंकाई टीम ने यहां पर टेस्ट खेला था तब उसके खिलाड़ी मास्क पहनकर मैदान पर उतरे थे. लेंसेट के अध्ययन के अनुसार, भारत में 2019 में प्रदूषण की वजह से 23 लाख लोगों की मौत हुई.

 

रोहित ने भी जताई थी चिंता

 

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने भी प्रदूषण को लेकर चिंता जाहिर की थी. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, एक आदर्श दुनिया में आप ऐसी स्थिति नहीं चाहते लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि संबंधित लोग जरूरी कदम उठा रहे हैं. यह ठीक नहीं है, सबको पता है. लेकिन निश्चित रूप से आने वाली नस्लों को देखते हुए-आपके बच्चे, हमारे बच्चे- यह काफी जरूरी है कि वे बिना किसी डर के जिएं. इसलिए क्रिकेट से इतर मैं हमेशा इस बारे में बात करता हूं. हमें आने वाली पीढ़ियों के बारे में सोचना होगा.

 

बीसीसीआई ने रोकी आतिशबाजी

 

बीसीसीआई ने 1 नवंबर को फैसला किया था कि दिल्ली और मुंबई में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण विश्व कप मैचों के दौरान आतिशबाजी नहीं की जाएगी. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक बयान में कहा,‘बीसीसीआई पर्यावरण से जुड़े मसलों को लेकर काफी संवेदनशील है. हमने आईसीसी से बात की है और मुंबई में कोई आतिशबाजी नहीं होगी. बोर्ड हमेशा प्रशंसकों और हितधारकों के हित को सर्वोपरि रखता है. बीसीसीआई का मानना है कि मुंबई और दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर चिंताजनक है. हम चाहते हैं कि विश्व कप का जश्न त्योहार की तरह मनाया जाए लेकिन स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर अपनी प्राथमिकता से हम हट नहीं सकते.’
 

ये भी पढ़ें

IND vs SL : विराट कोहली का मस्तमौला अंदाज, कभी गिल के मारा बल्ला तो मैथ्यूज को भी नहीं छोड़ा, Video देख नहीं रुकेगी हंसी!
पाकिस्तान टीम ने भारत को देख उठाया बड़ा कदम, बांग्लादेश पर जीत के बाद शाहीन अफरीदी को जानें किसने और क्यों दिया तोफहा?
'सपने में परदादा ने कहा था दूध-जलेबी...', वसीम अकरम ने बताया डेविड मिलर के तूफानी खेल का मजेदार सीक्रेट

लोकप्रिय पोस्ट