icon

छक्के लगाने पर बैन! 234 साल पुराने क्रिकेट क्लब ने उठाया चौंकाने वाला कदम, जानिए क्यों हुआ ऐसा

1790 में स्थापित हुए ब्रिटिश क्रिकेट क्लब साउथविक एंड शोरहैम क्रिकेट क्लब ने छक्के लगाने पर प्रतिबंध लगाया. दो बार सिक्स लगाने पर बल्लेबाज को आउट करने का प्रावधान भी है.

क्रिकेट में सिक्स लगने पर अंपायर दोनों हाथ हवा में उठाकर इशारा करते हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 22 Jul 07:33 PM

ब्रिटेन के एक क्रिकेट क्लब ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए छक्के लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया. यह कदम वेस्ट ससेक्स के साउथविक एंड शोरहैम क्रिकेट क्लब ने उठाया है. 1790 में बने इस क्लब को अपने मैदान के आसपास की इमारतों को बड़े शॉट्स के चलते हो रहे नुकसान की वजह से प्रतिबंध का फैसला लेना पड़ा. इस क्लब के मैदान के आसपास काफी घर हैं और जब कोई बल्लेबाज सिक्स लगाता है तब उन्हें नुकसान पहुंचता है. कई बार खिड़कियों के शीशे टूटे हैं तो कारों को भी नुकसान हुआ है. क्रिकेट में सिक्स लगाने पर बल्लेबाज को छह रन मिलते हैं. अगर कोई बल्लेबाज शॉट लगाकर हवाई रास्ते से गेंद को बाउंड्री के बाहर भेज दे तब उसे सिक्स कहा जाता है.

 

क्लब की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि अगर कोई बल्लेबाज सिक्स लगाता है तो उसे कोई रन नहीं मिलेगा. अगर दूसरी बार छक्का लगाया तो वह बल्लेबाज आउट करार दिया जाएगा. दी टेलीग्राफ की रिपोर्ट में क्लब के कोषाध्यक्ष मार्क ब्रोक्षप ने कहा कि पिछले कुछ समय में ऐसी घटनाएं हुई हैं जहां पर कारों, घरों और छतों को नुकसान पहुंचा है. इस वजह से छक्के लगाने को बैन किया गया है. उन्होंने कहा, 'हम महंगा इंश्योरेंस नहीं चुकाना चाहते या अपने खिलाफ कानूनी मामलों का सामना नहीं करना चाहते.'

 

खिलाड़ी क्लब से हुए नाराज

 

इस क्लब की स्थापना किंग जॉर्ज द्वितीय के शासन के दौरान हुई थी. जब यह क्लब बना था तब आसपास रिहायशी इलाका नहीं था. लेकिन अब आसपास में काफी घर हैं. क्लब ने गेंदों का बाहर जाने से रोकने के लिए बाउंड्री के पास जाल लगाए हैं लेकिन इनकी ऊंचाई ज्यादा नहीं है. क्लब की ओर से खेलने वाले कुछ खिलाड़ियों ने छक्के लगाने को प्रतिबंधित किए जाने पर असंतोष जाहिर किया है. एक बल्लेबाज ने कहा कि किसी भी बल्लेबाज के लिए छक्का लगाना बड़ी बात होती है. इससे उसकी कद्र होती है. इसको हटा देने से खेल का आनंद हट जाता है. वहीं दूसरे खिलाड़ी ने कहा कि इस तरह से बदलाव करना ठीक नहीं. अगर कोई शख्स क्रिकेट के मैदान के पास घर खरीदता है तो फिर उसके बगीचे में कुछ गेंद जा सकती हैं.

 

ये भी पढ़ें

IND vs SL: श्रीलंका दौरे पर एक या दो नहीं बल्कि पूरे 7 खिलाड़ियों ने बढ़ाई टीम इंडिया की टेंशन, जानिए क्या है पूरा मामला
Chamari Athapaththu ने तीसरा WT20I शतक ठोक रचा इतिहास, महिला टी20 एशिया कप में सैकड़ा उड़ाने वाली पहली बल्लेबाज बनी
ऋषभ पंत और केएल राहुल कप्तानी की रेस में शुभमन गिल से कहां पिछड़े? श्रीलंका दौरे से पहले सामने आ गई सच्चाई

लोकप्रिय पोस्ट