icon

4 साल और इंग्लैंड के 4 विवाद, क्रिकेट की दुनिया में कैसे हर बार इंग्लिश क्रिकेट के चलते होता है बखेड़ा

पिछले कुछ सालों में इंग्लैंड ने स्पिरिट ऑफ क्रिकेट के मसले को लेकर काफी बवाल काटा है और जब भी उसके खिलाड़ियों ने नियम तोड़े हैं तब इसे ढाल की तरह इस्तेमाल किया है.

4 साल और इंग्लैंड के 4 विवाद, क्रिकेट की दुनिया में कैसे हर बार इंग्लिश क्रिकेट के चलते होता है बखेड़ा
authorSportsTak
Wed, 05 Jul 06:50 PM

क्रिकेट में पिछले कुछ दिनों से इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow Stumping) को स्टंप किए जाने के मामले ने तूल पकड़ रखा है. एशेज 2023 के लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने जैसे ही इंग्लिश बल्लेबाज को स्टंप किया वैसे ही बवाल मच गया. इंग्लैंड के क्रिकेटर्स से यह मामला शुरू हुआ जो देखते ही देखते बड़ा मसला बन गया. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की मीडिया में एक दूसरे के खिलाड़ियों का मजाक बनाया गया. दोनों देशों के प्रधानमंत्री भी इससे बच नहीं पाए और उन्होंने भी बयान देकर मामले को बढ़ा दिया. इंग्लिश खिलाड़ी और मीडिया बेयरस्टो को दूसरी पारी में आउट किए जाने को क्रिकेट की भावना का उल्लंघन मान रहे हैं. यह आरोप लगाते हुए इंग्लिश खेमा नियमों को अनदेखा कर रहा है जो विकेट को सही करार देता है.

 

यह पहला मसला नहीं है जब इंग्लिश क्रिकेट ने अपनी सहूलियत के हिसाब से किसी मामले को हवा देकर उसे विवादित बना दिया. 2019 से लेकर अभी तक कम से कम चार बार ऐसा देखने को मिला है जब चीजें इंग्लैंड के हिसाब से नहीं गई तब उसने उसे खेल भावना का उल्लंघन करार देते हुए बवाल काट दिया. वहीं जब मामला इससे अलग हुआ तब चुप्पी साध ली. जानिए पिछले चार साल में वे कौनसे मौके आए जब इंग्लैंड क्रिकेट ने बखेड़ा खड़ा किया.

 

2019 वर्ल्ड कप फाइनल बल्ले से लगकर चौका गया


इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया फाइनल मुकाबला रोमांच के चरम था. आखिरी ओवर में इंग्लिश टीम को पहली बार चैंपियन बनने के लिए 15 रन की दरकार थी. चौथी गेंद पर स्टोक्स ने डीप मिडविकेट की तरफ शॉट लगाया और दो रन के लिए दौड़े. इस दौरान मार्टिन गप्टिल का थ्रो स्टोक्स के बल्ले पर लगा और गेंद बाउंड्री पार गई जिससे इंग्लैंड को छह रन मिल गए. इससे इंग्लिश टीम मैच टाई कराने में कामयाब रही. थ्रो का बल्ले से लगकर चार रन के लिए जाना इंग्लैंड के लिए मुफीद था इस वजह से उसकी ओर से नहीं कहा गया कि यह गलत हुआ. बाद में इंग्लिश टीम सुपर ओवर के भी टाई रहने पर ज्यादा चौकों-छक्कों के चलते वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब रही थी.

 

आर अश्विन-जॉस बटलर रन आउट


आईपीएल 2019 में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए आर अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के जॉस बटलर को गेंद फेंकने से पहले ही बाहर निकलने पर नॉन स्ट्राइक पर रन आउट किया था. इस पर काफी बवाल हुआ था. इंग्लैंड समेत ऑस्ट्रेलिया के भी कई क्रिकेटर्स ने इस मसले पर भारतीय खिलाड़ी को कोसा था. बटलर गेंद फेंकने से पहले ही क्रीज छोड़ दे रहे थे. आईसीसी के नियमों के तहत ऐसा करना गलत है और बॉलर ऐसा करने वाले बल्लेबाज को आउट कर सकता है. अश्विन ने ऐसा ही किया. तब इंग्लैंड के कई वर्तमान और पूर्व क्रिकेटर्स ने अश्विन की जमकर आलोचना करते हुए स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का राग अलापा था.

 

दीप्ति शर्मा-चार्ली डीन रन आउट


अश्विन जैसा ही काम 2022 में दीप्ति शर्मा ने भी किया. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लिश बल्लेबाज चार्ली डीन को रन आउट किया. डीन 47 रन बनाकर खेल रही थीं और अपनी टीम को जीत के करीब ले गईं मगर वह गेंद फेंकने से पहले ही बाहर निकल रही थीं. ऐसे में दीप्ति ने मौका देखकर स्टंप्स बिखेरकर रन आउट कर दिया. इस पर भी इंग्लैंड की तरफ से काफी हाय-तौबा मचाई गई. बाद में दीप्ति ने कहा था कि उन्होंने कई बार डीन को इस बारे में चेताया था.

 

जॉनी बेयरस्टो स्टंपिंग


ताजा मामला बेयरस्टो से जुड़ा है. लॉर्ड्स टेस्ट के आखिरी दिन कैमरन ग्रीन की गेंद खेलते हुए इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज क्रीज से बाहर टहलते हुए चला गया जबकि गेंद डेड नहीं हुई थी. ऐसे में कैरी ने अंडरआर्म थ्रो करते हुए स्टंप्स बिखेर दिए. इंग्लिश खेमा सकते में आ गया. तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड जो कभी किनारा लगने के बाद भी वापस नहीं गए उन्होंने कैरी पर तंज कसे. अखबार में अपने लेख के जरिए ऑस्ट्रेलिया को कोसा. कोच ब्रैंडन मैक्कलम ने ऑस्ट्रेलियन टीम के साथ बैठकर पार्टी करने से मना कर दिया. कहा कि ऑस्ट्रेलिया को इस घटना के साथ जीना होगा. रोचक बात है कि खिलाड़ी के तौर पर अपने करियर में मैक्कलम ने कम से कम तीन बार कथिर स्पिरिट ऑफ क्रिकेट की धज्जियां उड़ाई थी.

 

ये भी पढ़ें

Ashes 2023: इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन का किया ऐलान, जेम्स एंडरसन समेत इन 3 खिलाड़ियों की छुट्टी
Duleep Trophy : सूर्यकुमार, पृथ्वी शॉ और सरफराज का फ्लॉप शो, WI दौरे से ड्रॉप होने वाले पुजारा भी नहीं कर पाए खास
ICC Rankings: 3 महीने में नहीं खेला कोई टेस्ट फिर भी नंबर 1 बना यह धाकड़ खिलाड़ी, जो रूट, स्टीव स्मिथ जैसे सूरमाओं को छोड़ा पीछे

लोकप्रिय पोस्ट