icon

क्रिकेट में नया बखेड़ा! इंग्लिश बल्लेबाज ने गेंद उठाकर कीपर को दी, अंपायर ने दे दिया आउट, Video कर देगा हैरान!

अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के मुकाबले के दौरान विवाद देखने को मिला. जानिए क्या है विवाद और क्यों इस पर सवाल उठे.

इंग्लैंड के हमजा शेख को अंडर 19 वर्ल्ड कप में ऑब्स्ट्रक्टिंग दी फील्ड आउट दिया गया.
authorShakti Shekhawat
Sun, 04 Feb 12:20 PM

U19 World Cup Controversy: साउथ अफ्रीका में चल रहे अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के मुकाबले में बवाल हो गया. इंग्लिश बल्लेबाज हमजा शेख को ऑब्स्ट्रक्टिंग दी फील्ड (फील्डिंग टीम के काम में बाधा डालना) आउट दिया गया. लेकिन जिस तरह से उन्हें आउट दिया गया वह कई सवाल खड़े करता है. इंग्लैंड की पारी के 17वें ओवर में शेख ने गेंद को डिफेंड किया. गेंद क्रीज पर रुक गई. जिम्बाब्वे के विकेटकीपर रयान कामवेम्बा स्टंप्स के पीछे से गेंद को उठाने के लिए आए. शेख ने जब यह देखा तो उन्होंने रुकी पड़ी गेंद को उठाया और कीपर की तरफ उछाल दिया. इस पर जिम्बाब्वे की टीम की ओर से अपील की गई. मैदानी अंपायर डोनोवान कोच और मसूदूर रहमान ने थर्ड अंपायर नाइजल डुगुड की मदद मांगी. थर्ड अंपायर ने रिप्ले देखने के बाद लाल बत्ती जला दी. हैरान-परेशान इंग्लिश बल्लेबाज को पवेलियन जाना पड़ा. इसके बाद सोशल मीडिया के जरिए कई खिलाड़ियों ने नाखुशी जाहिर की और इस फैसले पर सवाल उठाए.

 

शेख ने जिस तरह से जिम्बाब्वे के कीपर को गेंद पकड़ाई उस तरह से बल्लेबाजों को कई बार कीपर्स की मदद करते देखा गया है. लेकिन उन्हें आउट नहीं दिया जाता है. इसे एक तरह से मदद माना जाता है. लेकिन अंडर 19 वर्ल्ड कप में जिस तरह से इंग्लिश बल्लेबाज को जिम्बाब्वे के खिलाफ आउट दिया गया उससे आने वाले समय में बल्लेबाज ऐसा करने से बचेंगे.

 

 

क्या है ऑब्स्ट्रक्टिंग दी फील्ड का नियम

 

इस तरह से आउट करने का नियम 37.3 कहता है, जब गेंद खेल में होती है तब बिना फील्डर की मर्जी के अगर बल्लेबाज बल्ले या अपने शरीर के किसी हिस्से की मदद से गेंद को फील्डर को लौटाता है तो वह ऑब्स्ट्रक्टिंग दी फील्ड आउट दिया जा सकता है. पहले गेंद को रोकना हैंडलिंग दी बॉल आउट होता. लेकिन 2017 में एमसीसी ने दोनों तरीकों को एक कर इसे ऑब्स्ट्रक्टिंग दी फील्ड नाम दिया था.

 

स्टुअर्ट ब्रॉड-सैम बिलिंग्स ने जताई नाराजगी

 

शेख को आउट दिए जाने के बाद सोशल मीडिया पर काफी रिएक्शन देखने को मिले. इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिखा, अरे क्या बात कर रहे हो. वह रुक चुकी गेंद को फील्डर को दे रहा था. उसकी मदद कर रहा था. उसे आउट नहीं दे सकते. इंग्लिश कीपर बल्लेबाज सैम बिलिंग्स ने घटना का वीडियो रीट्वीट करते हुए लिखा, क्या बात है.

 

साल 2023 में बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में ऑब्स्ट्रक्टिंग दी फील्ड आउट दिया गयाा था. उन्होंने गेंद को डिफेंड करने के बाद उसे हाथ से दूर किया था. कोई बल्लेबाज तभी गेंद को रोक सकता है जब शॉट खेलने के बाद वह स्टंप्स में जा रही हो. उस स्थिति में भी केवल बल्ले की मदद से ही गेंद को रोका या हटाया जा सकता है. 
 

ये भी पढ़ें

गौतम गंभीर ने यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक के बाद कही जोरदार बात, बोले- ज्यादा चढ़ाओ मत...
NZ vs SA: केन विलियमसन ने विराट कोहली और डॉन ब्रैडमैन को छोड़ा पीछे, साउथ अफ्रीका के खिलाफ ठोका 30वां टेस्ट शतक
ILT20: आजम खान ने छक्के- चौकों की बरसात कर डेजर्ट वाइपर्स को दिलाई 6 विकेट से जीत, अकेले लड़े हेटमायर फिर भी हार गई जायंट्स

लोकप्रिय पोस्ट