icon

जय शाह को ICC चेयरमैन बनाने में इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया निभाएंगे सबसे बड़ा रोल! जानें बीसीसीआई सचिव को कितने बोर्ड का मिला साथ

बीसीसीआई सचिव जय शाह आईसीसी के नए चेयरमैन बन सकते हैं. उन्‍हें कई बोर्ड का सपोर्ट मिला है.

जय शाह आईसीसी के नए चेयरमैन बन सकते हैं
authorNitin Srivastava
Fri, 23 Aug 01:41 PM

बीसीसीआई सचिव जय शाह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के नए चेयरमैन बन सकते हैं. कई बोर्ड उनके आईसीसी चेयरमैन बनने के पक्ष में हैं. इतना ही नहीं दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट बोर्ड में शुमार इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया भी जय शाह को चेयरमैन की कुर्सी पर बैठाने में सबसे बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. दरअसल आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने अपने तीसरे कार्यकाल की दौड़ से खुद को अलग कर लिया.  30 नवंबर को उनका कार्यकाल समाप्त होगा. 

 

बार्कले के खुद ही रेस से अलग होने के बाद जय शाह के भविष्य को लेकर अटकलें तेज हो गई. उनके दावेदारी पेश करने की तस्‍वीर 27 अगस्त तक साफ हो जाएगी, जो चेयरमैन पद के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. स्‍पोर्ट्स तक को मिली जानकारी के अनुसार बीसीसीआई को पूरा भरोसा है कि जय शाह निर्विरोध आईसीसी चेयरमैन चुने जाएंगे. सूत्रों का कहना है कि कई बोर्ड चाहते है कि जय शाह आईसीसी को संभाले.

 

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया का बड़ा रोल

 

सूत्र का कहना है कि बीसीसीआई को सिर्फ दो नहीं बल्कि कई क्रिकेट बोर्ड से समर्थन मिला है. जो चाहते हैं कि जय शाह आईसीसी को चलाए. जय शाह के आईसीसी चेयरमैन बनने के लिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया प्रस्तावक और समर्थक  हो सकते हैं. दरअसल नियम के अनुसार जय शाह को इस पद पर मनोनीत करने के लिए एक प्रस्तावक और समर्थक की जरूरत होगी, जो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया हो सकते हैं.

 

आईसीसी चेयरमैन के दो-दो साल के तीन कार्यकाल के लिए पात्र होता है और न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्क ने दो यानी अब तक चार साल पूरे कर लिए हैं. आईसीसी के नियमों के अनुसार चेयरमैन के चुनाव में 16 वोट होते हैं और अब विजेता के लिए नौ मत का साधारण बहुमत (51 प्रतिशत) जरूरी है. हालांकि इससे पहले चेयरमैन के लिए निवर्तमान के पास दो-तिहाई बहुमत होना जरूरी था.

 

ये भी पढ़ें :- 

विनेश फोगाट की ब्रांड वैल्यू ने ओलिंपिक के बाद गदर काटा, पहले 25 लाख रुपये थी और अब...

PAK vs BAN : 171 रन पर नाबाद लौटने वाले रिजवान ने बाबर आजम की तरफ फेंका बल्ला बल्ला, Video आया सामने

Lausanne Diamond League 2024: नीरज चोपड़ा ने 89.49 मीटर का सीजन बेस्ट थ्रो फेंक हासिल किया दूसरा पायदान, एंडरसन पीटर्स ने 90.61 मीटर के साथ तोड़ा रिकॉर्ड

लोकप्रिय पोस्ट