icon

ENG vs WI : मार्क वुड के 'पंजे' से इंग्लैंड ने 10 विकेट से जीता तीसरा टेस्ट, वेस्टइंडीज का सीरीज में हुआ सूपड़ा साफ़

ENG vs WI : इंग्लैंड की टीम ने अपने घर में खेली जाने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के सभी मैच जीतकर वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप कर दिया और तीसरे मैच में 10 विकेट से हराया.

ENG vs WI टेस्ट मैच के दौरान विकेट लेने के बाद मार्क वुड
authorShubham Pandey
Sun, 28 Jul 08:08 PM

ENG vs WI : इंग्लैंड की टीम ने अपने घर में खेली जाने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में वेस्टइंडीज को बुरी तरह 10 विकेट से रौंदा. इसके साथ ही इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को 3-0 से अपने नाम करने के साथ वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप कर दिया. इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज (282) के सामने पहली पारी में 376 रन बनाकर 94 रनों की बढ़त बना ली थी. इसके जवाब में तीसरे दिन इंग्लैंड के धाकड़ तेज गेंदबाज मार्क वुड ने कहर बरपाया और पांच विकेट हॉल लेकर वेस्टइंडीज की दूसरी पारी को सिर्फ 175 के स्कोर पर समेट दिया. जिससे इंग्लैंड को जीत के लिए सिर्फ 82 रन का टारगेट मिला और उसने कप्तान बेन स्टोक्स की 24 गेंद में जड़ी गई ऐतिहासिक फिफ्टी के दमपर 10 विकेट से जीत हासिल कर ली.

 

रूट और स्मिथ की पारी से इंग्लैंड ने बनाई पकड़


वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 282 रन बनाए थे. इसके बाद इंग्लैंड के पहली पारी में एक समय 54 रन पर पांच विकेट गिर गए थे. लेकिन उसके लिए जो रूट (87), बेन स्टोक्स (54), जैमी स्मिथ (95) और क्रिस वोक्स (62) ने दमदार बल्लेबाजी का नजारा पेश करके मैच में इंग्लैंड की वापसी करा दी थी. जिससे इंग्लैंड ने पहली पारी में 376 रन बनाने के साथ 94 रनों की लीड हासिल कर ली थी.

 

मार्क वुड के पंजे में फंसी वेस्टइंडीज

 

इंग्लैंड के 94 रन से आगे होने के बाद दूसरे दिन के अंत तक वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 33 रन बना लिए थे. लेकिन फिर तीसरे दिन के पहले सेशन में मार्क वुड ने कहर बरपाया और वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया. जिससे उनकी टीम 175 रन ही बना सकी और कावेम होज ही सबसे अधिक 55 रन बना सके.

 

 

24 गेंद में स्टोक्स ने ठोकी फिफ्टी 


इंग्लैंड को सिर्फ 82 रन का ही लक्ष्य मिला. इसको चेज करने के लिए इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स खुद ओपनिंग में आए और बेन डकेट के साथ तेजी से रन बनाकार जीत दिला दी. स्टोक्स ने 24 गेंदों में ही टेस्ट क्रिकेट की तर्ज तर्रार फिफ्टी पूरी कर दी थी. जिससे वह इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज फिफ्टी पूरी करने वाले पहले जबकि दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने.

 

 

टेस्ट इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज :-

 

21 गेंद - मिस्बाह-उल-हक बनाम ऑस्ट्रेलिया - अबू धाबी, 2014
23 गेंद - डेविड वॉर्नर बनाम पाकिस्तान - सिडनी, 2017
24 गेंद - बेन स्टोक्स बनाम वेस्टइंडीज - बर्मिंघम, 2024
24 गेंद - जैक्स कैलिस बनाम जिम्बाब्वे - केप टाउन, 2005


44 गेंदों में जीती इंग्लैंड 


बेन स्टोक्स की फिफ्टी के बाद इंग्लैंड ने 7.2 ओवरों में ही बिना विकेट गंवाए 85 रन बनाकर 10 विकेट से जीत हासिल कर ली. कप्तान स्टोक्स 28 गेंदों में 10 चौके और एक छक्के से 55 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि 16 गेंदों में चार चौके से 25 रन बनाकर बेन डकेट भी नाबाद लौटे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympics 2024: मनु भाकर ने ओलिंपिक ब्रॉन्ज जीतकर किया कमाल, पीएम मोदी से लेकर गौतम गंभीर और अनिल कुंबले ने की तारीफ, जानिए क्या कहा

Paris Olympics 2024: हॉट एयर बैलून के साथ ओलिंपिक कॉल्ड्रन को क्‍यों बताया जा रहा है चमत्‍कार? पीछे है गजब की कहानी

Paris Olympics 2024: मनु भाकर ने रचा इतिहास, पेरिस में जीता ब्रॉन्ज, ओलिंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज

लोकप्रिय पोस्ट