icon

ENG vs WI, 1st Day Stumps : गस एटकिंसन ने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में 7 विकेट लेकर रचा इतिहास, 121 पर वेस्टइंडीज को ढेर करके इंग्लैंड ने कसा शिकंजा

ENG vs WI, 1st Day Stumps : जेम्स एंडरसन के आखिरी टेस्ट मैच को इंग्लैंड के लिए पहला टेस्ट मैच खेलने वाले अन्य तेज गेंदबाज गस एटकिंसन ने 7 विकेट लेकर धमाका कर दिया.

ENG vs WI टेस्ट मैच में विकेट लेने के बाद साथी खिलाड़ियों संग गस एटकिंसन
authorShubham Pandey
Wed, 10 Jul 11:42 PM

ENG vs WI, 1ST Day Stumps : जेम्स एंडरसन के आखिरी टेस्ट मैच को इंग्लैंड के लिए पहला टेस्ट मैच खेलने वाले अन्य तेज गेंदबाज गस एटकिंसन ने यादगार बना लिया. चारों तरफ 188वां और आखिरी टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेलने वाले एंडरसन की महफ़िल में एटकिंसन स्टार बनकर उभरे. उन्होंने वेस्टइंडीज के सामने अपने करियर की पहली टेस्ट पारी में सात विकेट झटके. जिससे 88 रन पर चौथा विकेट खोने वाली वेस्टइंडीज की टीम पहले दिन 121 रन पर ही सिमट गई. जबकि इंग्लैंड के लिए डेब्यू टेस्ट मैच की पहली पारी में सबसे अधिक सात विकेट लेने वाले एटकिंसन अब पहले इंग्लिश तेज गेंदबाज बन गए हैं. इतना ही नहीं एटकिंसन आगे दूसरी पारी में दो विकेट और अपने नाम करते हैं तो इंग्लैंड के लिए डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. जबकि पहले ही 700 विकेट टेस्ट क्रिकेट में अपने नाम कर चुके एंडरसन को पहली पारी में एक ही सफलता मिली. अब एटकिंसन की गेंदबाज से वेस्टइंडीज की टीम 121 पर ढेर होकर बैकफुट पर चली गई और इंग्लैंड ने पहले दिन के खेल में अंत तक तीन विकेट पर 189 रन बनाए और उसने 68 रनों की बढ़त हासिल कर रखी थी. 

 

 

गस एटकिंसन ने डेब्यू मैच में 7 विकेट लेकर वेस्टइंडीज को 121 पर समेटा

 

लॉर्ड्स के मैदान में जेम्स एंडरसन के आखिरी टेस्ट मैच में पहले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इंग्लैंड की घातक तेज गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज टिक नहीं सके. इंग्लैंड के लिए अपने करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेलने वाले एंडरसन की जगह पहला मैच खेलने वाले गस एटकिंसन ने तबाही मचा दी. एटकिंसन ने लॉर्ड्स की पिच पर कहर बरपाया और 12 ओवर में 45 रन देकर सात विकेट झटके. जिससे वेस्टइंडीज की टीम उबर नहीं सकी और 121 रनों पर ही सिमट गई. वहीं एंडरसन पहली पारी में सिर्फ एक विकेट ही ले सके. जबकि एटकिंसन ने अपने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी को यादगार बना लिया और डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाले वह इंग्लैंड के दूसरे तेज गेंदबाज बन गए. इससे पहले डोमिनिक कोर्क ने अपने डेब्यू टेस्ट इंग्लैंड के लिए आठ विकेट लिए थे.

 

 

मजबूत स्थिति में इंलैंड 

 

वहीं इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली ने मोर्चा संभाला, जबकि बेन डकेट (3) सस्ते में चलते बने. लेकिन नंबर तीन पर आने वाले ओली पोप ने 74 गेंदों में 11 चौके से 57 रन की पारी खेली और जैक के साथ पहले विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी निभाई. लेकिन पोप के जाने के बाद जैक भी 89 गेंदों में 14 चौके से 76 रन बनाकर चलते बने. 153 पर तीन विकेट खोने वाली इंग्लैंड के लिए जो रूट और हैरी ब्रुक ने पारी को संभाला. ये दोनों बल्लेबाज पहले दिन की समाप्ति तक नाबाद रहे. जिससे इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए और 68 रन की बढ़त हासिल कर ली थी. इंग्लैंड के लिए जो रूट 15 और हैरी ब्रुक 25 रन बनाकर नाबाद लौटे. 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

पाकिस्तान की चयन समिति से हटाए जाने के बाद वहाब रियाज ने दिया विस्फोटक बयान, कहा - बहुत कुछ है जो मैं...

IND vs ZIM : शुभमन गिल की कप्तानी पर आवेश खान ने पहली बार बताई अंदर की बात, कहा - वो गेंदबाजों को…

IND vs ZIM : शुभमन गिल के धमाके और 'सुंदर' गेंदबाजी से भारत ने जिम्बाब्वे को 23 रन से दी मात, सीरीज में 2-1 की बनाई बढ़त

लोकप्रिय पोस्ट