icon

ENG vs SL: जो रूट के ऐतिहासिक शतक से इंग्लैंड ने दिया 483 रन का लक्ष्य, श्रीलंका पर मंडराया सीरीज गंवाने का खतरा

इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 251 रन बनाने के बाद श्रीलंका के सामने जीत के लिए 483 रन का लक्ष्य रखा. इसका पीछा करते हुए मेहमान टीम ने दो विकेट पर 53 रन बना लिए.

श्रीलंका सीरीज में ऑली पोप (बीच में) इंग्लैंड की कप्तानी कर रहे हैं.
authorShakti Shekhawat
Sat, 31 Aug 10:59 PM

इंग्लैंड ने जो रूट के 34वें टेस्ट शतक के बाद श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट को जीतने की तरफ कदम बढ़ा दिए. तीसरे दिन के खेल के बाद 483 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम दो विकेट पर 53 रन बनाकर जूझ रही है. उसे अभी 430 रन बनाने हैं और केवल आठ विकेट उसके पास बचे हैं. इससे पहले इंग्लैंड ने रूट के ऐतिहासिक शतक के दम पर दूसरी पारी में 251 रन बनाए. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान 103 रन बनाकर आउट हुए. इस पारी से वे इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने एलिस्टर कुक के 33 शतक का रिकॉर्ड तोड़ा. ओवरऑल वे संयुक्त रूप से छठे स्थान पर पहुंच गए.

 

इंग्लैंड ने तीसरे दिन के खेल की शुरुआत एक विकेट पर 25 रन के साथ की. डकेट नौ रन और बनाने क बाद मिलन रथनायके के शिकार बने तो कप्तान ऑली पोप 17 रन बनाने के बाद असिता फर्नान्डो की गेंद पर आउट हुए. इससे स्कोर तीन विकेट पर 69 रन हो गया. जो रूट और हैरी ब्रूक (37) ने चौथे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी. प्रबाथ जयसूर्या ने ब्रूक को आउट कर इंग्लैंड को जोर का झटका दिया. इसके बाद इंग्लिश पारी लड़खड़ा गई. 

 

रूट ने दूसरी पारी में भी ठोका शतक

 

जैमी स्मिथ (26), क्रिस वॉक्स (5), गस एटकिंसन (14), मैथ्यू पॉट्स (2) ज्यादा कुछ नहीं कर सके. लेकिन रूट एक छोर पर डटे रहे. उन्होंने 111 गेंद में 34वीं बार टेस्ट में सैकड़ा पूरा किया. 10 चौकों से सजी पारी खेलने के बाद वे लाहिरु कुमारा की गेंद पर आउट हुए. उन्होंने पहली पारी में भी शतक लगाया था. इससे इंग्लैंड 251 रन पर सिमट गया. श्रीलंका की तरफ से फर्नान्डो और कुमारा ने तीन-तीन शिकार किए.

 

श्रीलंका को फिर टॉप ऑर्डर ने किया निराश

 

483 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका को अच्छी ओपनिंग की उम्मीद थी लेकिन निशान मदुशंका का खराब प्रदर्शन जारी रहा. वे 13 रन बनाने के बाद गस एटकिंसन की गेंद पर स्लिप में जो रूट को कैच दे बैठे. पथुम निसंका भी 14 रन ही बना सके. वे ऑली स्टोन की गेंद पर रूट के हाथों लपके गए. इस कैच के जरिए रूट ने टेस्ट में 200वां कैच पूरा किया. वे चौथे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस फॉर्मेट में 200 कैच लपके हैं. सबसे आगे भारत के राहुल द्रविड़ हैं जिन्होंने 210 कैच पकड़े हैं. 

 

दिमुथ करुणारत्ने (23) और प्रबाथ जयसूर्या (3) ने बाकी का खेल बिना किसी नुकसान के निकाल दिया. इस दौरान खराब मौसम ने मैच नहीं होने दिया. इससे खेल को रोकना पड़ा और बाद में अंपायर्स ने स्टंप्स का ऐलान कर दिया.

 

ये भी पढ़ें

Joe Root ने फिर ठोका शतक, एक झटके में गावस्कर-लारा की कर ली बराबरी, देखते रह गए स्मिथ और विलियमसन, कोहली टक्कर में ही नहीं

रोहित शर्मा को मिली चेतावनी, जानिए टीम इंडिया के इन दो दिग्गजों ने भारतीय कप्तान को क्या-क्या कहा?
PAK vs BAN: मेहिदी हसन मिराज के आगे घर में पाकिस्तानी बल्लेबाजों की खुली पोल, एक दिन भी नहीं टिक सके, बांग्लादेश ने कसा शिकंजा

लोकप्रिय पोस्ट