icon

ENG vs SA : 6 गेंद 14 रन के रोमांच में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को सात रन से हराकर पलटी बाजी, सेमीफाइनल के लिए ठोका मजबूत दावा

T20 World Cup 2024, ENG vs SA : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 स्टेज में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को रोमांचक मैच में सात रन से दी मात.

ENG vs SA मैच के दौरान हैरी ब्रुक और लियाम लिविंगस्टोन जबकि दूसरी तरफ विकेट लेने के बाद एनरिक नॉर्खिया
authorShubham Pandey
Fri, 21 Jun 11:42 PM

T20 World Cup 2024, ENG vs SA : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका ने रोमांचक मैच में इंग्लैंड को सात रन से हरकार सेमीफाइनल के लिए दूसरी जीत के साथ मजबूत दावा ठोक दिया. साउथ अफ्रीका के लिए क्विंटन डी कॉक ने 38 गेंदों में 65 रनों की तूफानी पारी खेली, जिससे उनकी टीम ने 163 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड के 61 रन पर 4 विकेट गिर चुके थे. उसके बाद हैरी ब्रुक (53) और लियाम लिविंगस्टोन (33) ने बल्ले से तबाही मचाते हुए जीत दिलाने की पूरी कोशिश की. लेकिन अंत में मार्को यानसन और एनरिक नॉर्खिया की कसी गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड ने घुटने टेक दिए. 6 गेंद 14 रन के रोमांच में इंग्लैंड की टीम आखिरी ओवर में छह रन ही बना सकी और उसे सात रन से हार मिली. इंग्लैंड के लिए अंत तक सैम करन 10 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन जीत नहीं दिला सके. वहीं अमेरिका और इंग्लैंड को हराने से सुपर-8 में साउथ अफ्रीका ने दो मैचों में चार अंक अर्जित कर लिए हैं. आखिरी मुकाबला साउथ अफ्रीका को वेस्टइंडीज के सामने खेलना है लेकिन उनकी टीम में लगभग सेमीफाइनल की दहलीज पर कदम रख दिया है. 

 


86 रन की धमाकेदार शुरुआत 


सेंट लूसिया के मैदान में पहले बल्लेबाजी करने आई साउथ अफ्रीका को क्विंटन डी कॉक और रीजा हेंड्रिक्स ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई. इन दोनों के बीच 9.5 ओवरों में ओपनिंग में 86 रन की साझेदारी हुई. तभी हेंड्रिक्स 25 गेंदों में एक चौके से 19 रन बनाकर चलते बने. जबकि नंबर तीन पर आने वाले हेनरिक क्लासेन अनलकी रहे और 13 गेंदों में 9 रन बनाकर रन आउट हो गए. लेकिन इसी बीच क्विंटन डी कॉक ने 38 गेंदों में तूफानी अंदाज से चार चौके और चार छक्के से 65 रनों की पारी खेली.

 

 

163 रन ही बना सकी साउथ अफ्रीका 


इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पहले 10 ओवर के बाद वापसी करके साउथ अफ़्रीका के स्कोर को काफी रोका. अंत में उनके लिए डेविड मिलर ने 28 गेंद में चार चौके और दो छक्के से 43 रन बनाए. जिससे साउथ अफ्रीका की टीम ने 20 ओवरों में छह विकेट पर 163 रन का टोटल बनाया. इंग्लैंड के लिए गेंदबाजी में चार ओवर के स्पेल में 40 रन देकर सबसे अधिक तीन विकेट जोफ्रा आर्चर ने झटके. 

 

 

54 पर इंग्लैंड के गिरे तीन विकेट 


164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत सही नहीं रही और 54 रन के स्कोर तक उसके टॉप आर्डर यानि तीन विकेट गिर चुके थे. जिसमें फिल साल्ट (11), जोस बटलर (17) और जॉनी बेयरस्टो (16) कुछ ख़ास नहीं कर सके. जबकि कगिसो रबाडा ने एक तो दो विकेट केशव महाराज ने झटके. 


हैरी ब्रूक और लियाम लिविंगस्टोन ने संभाला मोर्चा 


54 पर तीन विकेट खोने वाली इंग्लैंड के लिए मोइन अली (9) भी जल्दी चलते बने. जिससे 61 के स्कोर पर उनका चौथा विकेट गिर गया. इसके बाद हैरी ब्रूक और लियाम लिविंगस्टोन ने पांचवें विकेट के लिए साझेदारी निभाकर साउथ अफ्रीका को बैकफुट पर धकेला. इंग्लैंड को अंत में चार ओवर में 46 रन चाहिए थे.

 

17वें ओवर में इंग्लैंड ने कूटे 21 रन 


तभी पारी के 17वें ओवर में ओट्टनील बार्टमैन की पहली तीन गेंद पर लियाम ने दो चौके और एक छक्का लगाया. ये सभी गेंद बार्टमैन ने फुलटॉस फेंकी और लियाम ने कोई मौका नहीं गंवाया. हालांकि चौथी गेंद भी फुलटॉस फेंकी लेकिन लियाम सिंगल ले सके. इसके बाद भी बार्टमैन नहीं माने और ब्रुक के सामने अंतिम बॉल फिर से फुलटॉस फेंकी जिस पर चौका गया. इंग्लैंड ने एक ओवर में 21 रन ठोके और मैच में वापसी कर डाली. लेकिन पारी के 18वें ओवर में फिर फुलटॉस गेंद पर ही लियाम कैच दे बैठे और 17 गेंदों में तीन चौके व दो छक्के से 33 रन बनाकर चलते बने. जिससे पांचवें विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी का अंत हो गया. इसके बाद इंग्लैंड की टीम का मैच फंस गया और 19वें ओवर में मार्को यानसन ने सिर्फ 7 रन देकर साउथ अफ्रीका की वापसी कराई. जिससे इंग्लैंड को अंतिम 6 गेंद में 14 रन की दरकार थी.


6 गेंद 14 रन का रोमांच और साउथ अफ्रीका ने जीती बाजी

 

साउथ अफ्रीका के लिए आखिरी ओवर लेकर एनरिक नॉर्खिया आए और पहली गेंद पर हैरी ब्रुक का कठिन और उल्टा भागते हुए कप्तान एडन मार्कराम ने शानदार कैच लपका. जिससे ब्रुक 37 गेंद में सात चौके से 53 रन बनाकर चलते बने. जबकि दूसरी गेंद पर एक रन ही आया. तीसरी गेंद पर सैम करन ने चौका लगाकर फिर से जीत की उम्मीद जगाई मगर चौथी गेंद डॉट गई और दो गेंद में 9 रन की दरकार बची थी. पांचवीं गेंद पर सिंगल गया और अंतिम गेंद पर आर्चर शॉट मिस कर गए. जिससे इंग्लैंड की टीम 20 ओवरों में 6 विकेट पर 156 रन ही बना सकी और उसे सात रन से हार का सामना करना पड़ा. गेंदबाजी में साउथ अफ्रीका के लिए सबसे अधिक दो-दो विकेट कगिसो रबाडा और केशव महाराज ने झटके. जबकि 19वें ओवर में मार्को यानसन और 20वें ओवर में एनरिक नॉर्खिया ने कमाल कर दिया. 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AFG : 'सिर पर कफन बांधकर खेलता है', ऋषभ पंत को लेकर भारत के पूर्व खिलाड़ी इरफ़ान पठान ने ये क्या कह डाला?

T20 World Cup 2024 : रोहित शर्मा की फॉर्म को लेकर भारत के पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर ने दिया बेबाक बयान, कहा - उनके जल्दी आउट होने से…

AUS vs BAN: पैट कमिंस ने हैट्रिक लेकर रचा इतिहास, 17 साल बाद T20 World Cup में ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज ने किया कमाल

लोकप्रिय पोस्ट