icon

ENG vs AUS 3rd Test: पहले दिन गिरे 13 विकेट, 4 साल बाद टेस्ट खेल रहे मिचेल मार्श ने शतक से इंग्लैंड को चौंकाया तो मार्क वुड की पेस ने ऑस्ट्रेलिया को बिखेरा

ENG vs AUS 3rd Test: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज 2023 के तीसरे टेस्ट के पहले दिन तगड़ी टक्कर देखने को मिली.

ENG vs AUS 3rd Test: पहले दिन गिरे 13 विकेट, 4 साल बाद टेस्ट खेल रहे मिचेल मार्श ने शतक से इंग्लैंड को चौंकाया तो मार्क वुड की पेस ने ऑस्ट्रेलिया को बिखेरा
authorSportsTak
Fri, 07 Jul 08:18 AM

ENG vs AUS 3rd Test: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज 2023 के तीसरे टेस्ट के पहले दिन तगड़ी टक्कर देखने को मिली. लंबे समय बाद टेस्ट खेल रहे मिचेल मार्श (Mitchell Marsh Century) और मार्क वुड (Mark Wood 5 Wickets) इस टक्कर के मुख्य किरदार रहे. चार साल बाद टेस्ट में वापसी कर रहे मार्श ने शतक ठोका जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 263 रन बनाए. एक समय मेहमान टीम का स्कोर 4 विकेट पर 240 रन था लेकिन फिर मार्क वुड की पेस ने सनसनी फैलाई जिससे इंग्लिश टीम ने 23 रन में छह विकेट लेकर वापसी की. मिचेल मार्श ने 17 चौकों व चार छक्कों से 118 रन की पारी खेली. उन्होंने यह रन 100 की स्ट्राइक रेट से बनाए. वुड ने 34 रन देकर पांच शिकार किए. पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 68 रन बना लिए थे मगर उसके भी तीन विकेट गिर गए.

 

ऑस्ट्रेलिया को 263 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर को भी रन बनाने में दिक्कतें हुईं. पैट कमिंस की अगुवाई में कंगारू गेंदबाजों ने बेन डकेट (2), हैरी ब्रूक (3) और जैक क्रॉली (33) के विकेट लेकर इंग्लैंड को बैकफुट पर रखा. दिन का खेल खत्म होने तक जो रूट (19) और जॉनी बेयरस्टो (1) रन बनाकर खेल रहे थे. इंग्लैंड अभी भी 195 रन पीछे है.

 

 

इंग्लैंड को भारी पड़ा मार्श का कैच छोड़ना


पांच टेस्ट की सीरीज में 0-2 से पिछड़ रहे इंग्लैंड ने 85 रन तक ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट झटक लिए थे लेकिन मार्श ने क्रिस वोक्स की गेंद पर जो रूट से मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए शतक जड़ा. रूट अगर 12 रन के निजी स्कोर पर लंच के तुरंत बाद मार्श का कैच पकड़ लेते तो ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 98 रन हो जाता. मार्श को इस मुकाबले में कैमरन ग्रीन के चोटिल होने की वजह से मौका मिला. वे आखिरी बार 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ ही एशेज सीरीज में टेस्ट खेले थे. उन्होंने ट्रेविस हेड (39) के साथ पांचवें विकेट के लिए 155 रन की साझेदारी की.

 

 

23 रन में 6 विकेट गंवाकर ऑस्ट्रेलिया ने गंवाया एडवांटेज


तीसरा टेस्ट शतक लगाने के बाद मार्श चाय से ठीक पहले क्रिस वोक्स की गेंद पर जैक क्रॉली के हाथों कैच आउट हो गए. इसके बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम चाय के बाद लौटी तो वुड की पेस का उसके पास कोई जवाब नहीं था. एलेक्स कैरी (8), मिचेल स्टार्क (2), पैट कमिंस (0) और टॉड मर्फी (13) सस्ते में निपट गए. वुड लगभग छह महीने बाद टेस्ट खेल रहे हैं.

 

 

नाकाम रहा ऑस्ट्रेलिया का टॉप ऑर्डर


इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. डेविड वॉर्नर ने स्टुअर्ट ब्रॉड की मैच की पहली गेंद पर चौका जड़ा लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर इस तेज गेंदबाज ने उन्हें दूसरी स्लिप में क्रॉली के हाथों कैच करा दिया. वॉर्नर टेस्ट में 16वीं बार इस इंग्लिश बॉलर का शिकार हुए. मैच फिटनेस से जुड़ी चिंताओं के कारण पहले दो टेस्ट से बाहर रहे मार्क वुड ने अपनी तेज गति से बल्लेबाजों को परेशान किया. उन्होंने शुरुआती तीन ओवर मेडन फेंके और पहला रन 23वीं गेंद पर दिया.

 

वुड ने तेज और स्विंग होती फुल लेंथ गेंद पर सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (13) को बोल्ड करके ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया. जॉनी बेयरस्टो 100वां टेस्ट खेल रहे स्टीव स्मिथ का कैच लपकने में नाकाम रहे लेकिन वॉक्स ने मार्नस लाबुशेन (21) को रूट के हाथों कैच करा दिया. बेयरस्टो ने इसके बाद वुड की गेंद पर हेड को जीवनदान दिया. ब्रॉड ने स्पैल में वापसी करते हुए स्मिथ (22) को बेयरस्टो के हाथों कैच कराके इंग्लैंड को राहत दी और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 85 रन किया.

 

ये भी पढ़ें

Duleep Trophy: पहली पारी में फेल होने के बाद सूर्य- पुजारा ने बल्ले से दिया करारा जवाब, मावी की टीम के खिलाफ कूटे रन
World Cup 2023 में होने वाले भारत-पाकिस्तान मैच पर बाबर आजम ने तोड़ी चुप्पी, कहा - सिर्फ टीम इंडिया से जीतना ही...

नेदरलैंड्स ने रचा इतिहास, 12 साल बाद खेलेगा वर्ल्ड कप, स्कॉटलैंड को 43 ओवर में रौंदकर कटाया भारत का टिकट

लोकप्रिय पोस्ट