icon

इंग्लैंड के 28 साल के क्रिकेटर पर लगा 10 साल का बैन, रेप और लड़कियों पर गंदे कमेंट की वजह से हुई कार्रवाई

28 साल के ऑलराउंडर एलेक्स हेपबर्न पर 2017 में रेप का आरोप लगा था. सुनवाई के बाद वे दोषी पाए गए. साथ ही पता चला कि वे महिला विरोधी वॉट्सऐप ग्रुप का हिस्सा भी थे.

एलेक्स हेपबर्न.
authorShakti Shekhawat
Mon, 23 Sep 09:03 PM

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने वूर्सेस्टरशर के पूर्व ऑलराउंडर एलेक्स हेपबर्न को 10 साल के लिए सस्पेंड कर दिया. वे इस अवधि में ईसीबी की किसी भी प्रतियोगिता में नहीं खेल पाएंगे. हेपबर्न रेप के दोषी हैं और उन्होंने महिला विरोधी कमेंट भी किए हैं. इंग्लैंड बोर्ड ने इन्हीं वजहों से उन्हें बैन किया है. 28 साल का यह क्रिकेटर अप्रैल 2017 के बाद से खेल से दूर है. हेपबर्न पर इस साल की शुरुआत में ईसीबी के दो निर्देशों के उल्लंघन के आरोप तय किए गए थे. इसमें पहला निर्देश रेप से जुड़ा. 2017 में उन्हें इस मामले में गिरफ्तार किया गया था और 2019 में उन पर आरोप सिद्ध हुए थे. इसके बाद अक्टूबर 2021 तक वे जेल में रहे. उन्हें पांच साल की सजा सुनाई गई और अभी तक दो साल की जेल काटी है.

 

हेपबर्न को जिस दूसरे नियम को तोड़ने के चलते बैन किया गया है वह महिलाओं के खिलाफ घटिया कमेंट से जुड़ा है. 2017 में जब वे वूर्सेस्टरशर के लिए खेल रहे थे तब वे महिला विरोधी वॉट्सऐप ग्रुप से जुड़े हुए थे. तब हेपबर्न गिरफ्तार हुए थे तब सुनवाई के दौरान यह सामने आया था कि उन्होंने किस तरह महिला का अमानवीयकरण किया. अपने टीम के साथियों के साथ लिखित संदेशों में वे महिलाओं को रेट किया करते थे. कोर्ट ने उन्हें ओरल रेप के आरोप में दोषी माना था.

 

इसके तहत सामने आया था कि वह टीम के साथी जो क्लार्क के साथ फ्लैट शेयर किया करते थे. वहां पर महिला के साथ उन्होंने रेप किया. महिला को पहले लगा कि वह क्लार्क के साथ संबंध बना रही हैं. हेपबर्न दोषी साबित किए जाने के फैसले को चुनौती दी थी लेकिन सितंबर 2020 में इसे खारिज कर दिया गया. उन्हें पूरे जीवन के लिए सेक्स अपराधियों की लिस्ट में रखा गया है.

 

हेपबर्न पर अक्टूबर 2021 से लागू होगा बैन

 

इंग्लैंड बोर्ड ने हेपबर्न को अक्टूबर 2021 से बैन किया है. एक बयान में कहा गया है, हेपबर्न आरोप पत्र का जवाब देने में नाकाम रहे हैं. ऐसे में उनकी गैर मौजूदगी में फैसला तय किया गया. हेपबर्न ने फैसले के खिलाफ अपील नहीं की है. 10 साल का बैन पूरा होने के बाद भी हेपबर्न को खेलने, कोचिंग या क्रिकेट से जुड़ी किसी गतिविधि के लिए ईसीबी से उचित ट्रेनिंग और शिक्षा लेनी होगी.
 

ये भी पढ़ें

IND vs BAN: ऋषभ पंत की धोनी से तुलना करने पर गुस्साए दिनेश कार्तिक, बोले- मुझे मंजूर नहीं कि कोई माही...

IND U19 vs AUS U19: भारत ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाकर जीती सीरीज, 17 साल के बल्लेबाज ने 19 चौके-छक्कों से 22 ओवर में खत्म किया खेल
क्या रोहित शर्मा ने आकाश दीप को लगाई थी डांट, डेब्यू में नो बॉल पर विकेट मिलने के बाद गेंदबाज और कप्तान के बीच की बातचीत वायरल

लोकप्रिय पोस्ट