icon

ICC रैंकिंग में भारतीयों का दबदबा, हर फॉर्मेट में नंबर 1 टीम इंडिया, बल्ले के साथ सूर्य- गिल का बवाल तो गेंद से छाए सिराज- अश्विन

टीम इंडिया और उसके खिलाड़ी हर फॉर्मेट में कितना धमाकेदार प्रदर्शन कर रहे हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिराज और गिल वनडे में नंबर 1 पायदान पर पहुंच चुके हैं.

हर फॉर्मेट में नंबर 1 टीम इंडिया
authorNeeraj Singh
Wed, 08 Nov 04:07 PM

भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड कप 2023 में जो खेल दिखा रही है वैसा अब तक नहीं देखने को मिला था. भारत को अब तक कोई भी विरोधी टीम हरा नहीं पाई है और टीम ने वनडे वर्ल्ड कप में खेले गए अब तक सभी 8 मैचों पर कब्जा कर लिया है. भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है और वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाने से सिर्फ दो कदम दूर है. टीम इंडिया अगर इस वर्ल्ड कप में खतरनाक खेल दिखा रही है तो इसके पीछे गेंदबाजों और बल्लेबाजों का शानदार खेल शामिल है. भारतीय टीम ने अब तक ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान को मात दी है. भारतीय टीम पाइंट्स टेबल में 16 पाइंट्स के साथ पहले नंबर पर है.

 

हर फॉर्मेट में टीम इंडिया नंबर 1

 

भारतीय टीम का धांसू प्रदर्शन आईसीसी की रैंकिंग में भी नजर आ रहा है. टीम वनडे, टी20 और टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 टीम है. वनडे में टीम के 121 पाइंट्स हैं और दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है. वहीं टी20 में टीम के 118 पाइंट्स हैं. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और तीसरे नंबर पर इंग्लैंड है. टी20 रैंकिंग में भी टीम पहले पायदान पर है. टीम के कुल 265 पाइंट्स हैं. दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है और तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड है. वनडे वर्ल्ड कप 2023 खिताब का विजेता भारत को ही बताया जा रहा है. साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा. जबकि पहले सेमीफाइनल में भारत की टक्कर उस टीम से होगी जो चौथे पायदान पर आएगी. इसमें न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीमें रेस में है.

 

भारतीय टीम के अलावा हर फॉर्मेट की रैंकिंग में टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज शामिल हैं. बुधवार को ही टीम के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल ने बाबर आजम को पछाड़कर नंबर 1 वनडे रैंकिंग हासिल की. गिल के कुल 830 पाइंट्स हैं जबकि बाबर के 824. वहीं वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में मोहम्मद सिराज ने शाहीन अफरीदी को पीछे छोड़ा. सिराज 709 पाइंट्स के साथ पहले नंबर पर आ चुके हैं.  वनडे में बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट कोहली चौथे नंबर पर और रोहित शर्मा छठे नंबर पर हैं जबकि गेंदबाजों में कुलदीप यादव चौथे नंबर पर, जसप्रीत बुमराह 8वें नंबर पर और मोहम्मद शमी 10वें नंबर पर हैं.

 

टी20 में सूर्य नंबर 1

 

टी20 रैंकिंग की बात करें तो सिर्फ बल्लेबाजी में ही सूर्यकुमार यादव नंबर 1 हैं. उनके अलावा और कोई बल्लेबाज टॉप 10 में नहीं है. सूर्यकुमार यादव के कुल 863 पाइंट्स हैं. जबकि गेंदबाजी में भी टॉप 10 में कोई गेंदबाज शामिल नहीं है.

 

बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो इसमें भी सिर्फ रोहित शर्मा ही शामिल हैं. रोहित शर्मा 759 पाइंट्स के साथ 10वें पायदान पर हैं जबकि पहले पायदान पर 883 पाइंट्स के साथ केन विलियमसन हैं. गेंदबाजों की रैंकिंग में आर अश्विन पहले पायदान पर हैं. अश्विन के कुल 879 पाइंट्स हैं. तीसरे नंबर पर रवींद्र जडेजा हैं और 10वें नंबर पर जसप्रीत बुमराह हैं. जबकि टेस्ट ऑलराउंडर्स में रवींद्र जडेजा 455 पाइंट्स के साथ पहले पायदान पर हैं. दूसरे नंबर पर अश्विन हैं जिनके कुल 370 पाइंट्स हैं. और 5वें नंबर पर अक्षर पटेल हैं जिनके कुल 298 पाइंट्स हैं.
 

ये भी पढ़ें:

हर रिकॉर्ड पर रनबाज मैक्सवेल का नाम, अफगानिस्तान के खिलाफ हाहाकारी पारी खेल स्थापित किए ये 9 बड़े कीर्तिमान

विराट कोहली ने भी देखी मैक्सवेल की विध्वंसक पारी, तारीफ में पढ़े कसीदे, कहा सिर्फ तुम...सनकी

मैक्सवेल के तूफान से ज्यादा 11 ओवरों में सिर्फ 12 रन बनाने वाले कमिंस की पारी थी सबसे बवाल, फैंस बोले- तुम ही हो असली 'दीवार'

लोकप्रिय पोस्ट