icon

बड़ी खबर : टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले भारत के धुरंधर बल्लेबाज ने लिया संन्यास, जन्मदिन पर किया ऐलान, कहा- पिछले कुछ दिनों से...

Dinesh Karthik Retires: दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. कार्तिक ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इसका ऐलान किया. कार्तिक ने आरसीबी के लिए आखिरी मैच खेला था.

क्रिकेट हीरोज इवेंट के दौरान भारतीय क्रिकेटर्स
authorNeeraj Singh
Sat, 01 Jun 06:55 PM

Dinesh Karthik Retires: टीम इंडिया के स्टार दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने ऑफिशियल तौर पर क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. कार्तिक ने आईपीएल 2024 में धमाकेदार प्रदर्शन करने के 10 दिन के भीतर इसका ऐलान किया है. आईपीएल प्रदर्शन के दम पर पिछले टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया में जगह पाने वाले कार्तिक को साल 2024 टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं मिल पाई. कार्तिक वही बल्लेबाज हैं जिन्होंने भारत के लिए खेलते हुए साल 2018 के निदहास ट्रॉफी फाइनल में टीम इंडिया को यादगार जीत दिलाई थी. वहीं कार्तिक ने अपने जन्मदिन के मौके पर 1 जून को ऐलान किया है. कार्तिक 39 साल के हो चुके हैं.

 

 

 

पोस्ट के जरिए किया रिटायरमेंट का ऐलान


कार्तिक ने रिटायरमेंट का ऐलान सोशल मीडिया पर अपने ऑफिशियल अकाउंट पर किया. इस दौरान उन्होंने एक वीडियो शेयर की जिसमें उनकी बेहतरीन पारियां की झलक और कुछ पुरानी फोटो शामिल थीं.. इसके अलावा उन्होंने एक पोस्ट भी लिखा. इसमें उन्होंने कहा कि, पिछले कुछ दिनों में मुझे जो स्नेह, समर्थन और प्यार मिला है, उससे मैं अभिभूत हूँ. मैं उन सभी प्रशंसकों का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने इस भावना को संभव बनाया है.

 

मैंने इस बारे में काफी सोचा है, लेकिन अब मैंने रिप्रेजेंटेटिव क्रिकेट खेलने से अलग होने का फैसला किया है. मैं आधिकारिक तौर पर अपने संन्यास की घोषणा करता हूं और अपने खेल के दिनों को पीछे छोड़ते हुए आगे आने वाली नई चुनौतियों का सामना करने की तैयारी कर रहा हूं.

 

मैं अपने सभी कोच, कप्तान, चयनकर्ता, टीम के साथी और सहयोगी स्टाफ के सदस्यों का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा, जिन्होंने इस लंबी यात्रा को सुखद और मजेदार बनाया है. हमारे देश में इस खेल को खेलने वाले लाखों लोगों में से, मैं खुद को उन कुछ भाग्यशाली लोगों में से एक मानता हूं, जिन्हें देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है, और इतने सारे प्रशंसकों और दोस्तों की सद्भावना अर्जित करने के लिए और भी अधिक भाग्यशाली हूं.

 

मेरे माता-पिता इन सभी सालों में मेरी शक्ति और समर्थन के स्तंभ रहे हैं, और उनके आशीर्वाद के बिना मैं वह नहीं होता जो मैं हूं. मैं दीपिका का भी बहुत आभारी हूं, जो खुद एक पेशेवर खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अक्सर मेरे साथ चलने के लिए अपना करियर रोक दिया.  आपके समर्थन और शुभकामनाओं के बिना क्रिकेट और क्रिकेटरों का अस्तित्व नहीं होता.

 

करियर

 

कार्तिक ने दो दशक से ज्यादा लंबे करियर में भारत के लिए 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 मैच खेले हैं. कार्तिक ने टेस्ट में 1025, वनडे में 1752 और टी20 में कुल 686 रन बनाए हैं. टी20 विश्व कप टीम की घोषणा से पहले, कार्तिक ने आरसीबी के लिए शानदार प्रदर्शन करके विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका के लिए चयन बहस में खुद को शामिल कर लिया था. लेकिन सेलेक्टर्स ने इस बार कार्तिक पर भरोसा नहीं दिखाया और युवा खिलाड़ियों को उनके बदले टीम में शामिल किया. 2008 में आईपीएल की शुरुआत से लेकर अब तक छह टीमों के लिए खेल चुके कार्तिक दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग में कमाल के रिकॉर्ड के साथ रिटायर हो रहे हैं. उन्होंने 17 सीजन में करीब 5000 रन बनाने के अलावा 145 कैच और 37 स्टंपिंग करके आईपीएल विजेता का खिताब जीता है.

कार्तिक ने साल 2008 आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ लीग की शुरुआत की थी. इसके बाद वो पंजाब किंग्स और फिर मुंबई इंडियंस में शामिल हुए. उन्होंने मुंबई के साथ ट्रॉफी भी जीती है.  साल 2014 में कार्तिक फिर दिल्ली की टीम में शामिल हुए. 2015-26 में उन्होंने आरसीबी के लिए खेला और फिर 2017 में उन्होंने गुजरात लायंस का दामन थामा.

 

2018 में कार्तिक को केकेआर का कप्तान बनाया गया. वो टीम को प्लेऑफ्स तक भी लेकर गए. कार्तिक को साल 2022 में आरसीबी ने खरीदा. और फिर तीन साल तक उन्होंने फ्रेंचाइजी के लिए फिनिशर का रोल अदा किया. 

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 World Cup 2024 : 'हार्दिक पंड्या वर्ल्ड कप में करेंगे धमाका लेकिन...', इरफान पठान ने बताई भारत के उपकप्तान की समस्या और दिया सफलता का मंत्र

T20 World Cup 2024 : 'मुझे सचिन तेंदुलकर जैसा बनना है', टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले इस खिलाड़ी ने भरी हुंकार, कही अपने दिल की बात

T20 WC : 'पाकिस्तान टीम का सत्यानाश...', इंग्लैंड से हार पर भड़के पूर्व PCB चेयरमैन रमीज राजा, बाबर आजम की सेना को जमकर कोसा

लोकप्रिय पोस्ट