icon

दिनेश कार्तिक भारत के लिए खेलेंगे टी20 वर्ल्ड कप 2024! कोच ने IPL 2024 के बीच कर दिया इशारा

दिनेश कार्तिक आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेल रहे हैं और यहां पर तूफानी गति से रन उड़ा रहे हैं. इस सीजन उनकी स्ट्राइक रेट 200 से ऊपर है.

दिनेश कार्तिक आरसीबी में फिनिशर और कीपर की भूमिका निभा रहे.
authorShakti Shekhawat
Tue, 16 Apr 04:51 PM

दिनेश कार्तिक आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए गर्दा उड़ाए हुए हैं. वे इस टीम में फिनिशर की भूमिका में खेल रहे हैं और अभी तक खरा सोना साबित हुए हैं. दिनेश कार्तिक जिस अंदाज से रन बना रहे हैं उससे उनके फिर से भारत की टी20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम में चुने जाने का दावा मजबूत हो रहा है. भारतीय टीम में विकेटकीपर की पॉजीशन के लिए जो भी दावेदार हैं उनमें अभी उनका पलड़ा सबसे भारी है. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में जहां कुल 549 रन बने वहां कार्तिक के खेल ने एक समय आरसीबी की जीत की संभावनाएं जगा दी थीं. आरसीबी के कोच एंडी फ्लॉवर भी मानते हैं कि अगर कार्तिक को टी20 वर्ल्ड कप की भारतीय स्क्वॉड में चुना जाता है तो वह हैरान नहीं होंगे.

 

कार्तिक ने हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में 35 गेंद में 83 रन उड़ाए. इस पारी में पांच चौके और सात छक्के शामिल रहे. उनकी धमाकेदार पारी से आरसीबी ने 287 रन के जवाब में 262 रन बना दिए. कार्तिक जब खेलने उतरे तब टीम 121 रन पर चार विकेट गंवा चुकी थी. यहां से वे टीम को लक्ष्य के करीब ले गए. उन्होंने 237.14 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए. मुकाबले के बाद आरसीबी के कोच फ्लॉवर ने कार्तिक को सराहते हुए कहा,

 

दिनेश कार्तिक भारत की वर्ल्ड कप टीम के लिए दावा ठोक रहे हैं और वह मैदान पर भी बेहतर होते जा रहे हैं.

 

कार्तिक का कैसा है IPL 2024 रिकॉर्ड

 

कार्तिक ने आईपीएल 2024 में छह पारियों में 75.33 की औसत और 205.45 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. वे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 10वें नंबर पर हैं. अभी तक इस सीजन जिन भी बल्लेबाजों ने 120 से ऊपर रन बनाए हैं उनमें से किसी की भी स्ट्राइक रेट कार्तिक जितनी नहीं है. उनके आसपास केवल हेनरिक क्लासन (253 रन) और ट्रेविस हेड (235 रन) के नाम आते हैं जिन्होंने 199.21 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए.

 

 

भारतीय कीपर्स में कार्तिक सबसे आगे

 

अगर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाजों में देखा जाए तो कार्तिक से ज्यादा रन संजू सैमसन ने बनाए हैं. उनके नाम छह छह पारियों में 66 की औसत से 264 रन हैं. लेकिन उनकी स्ट्राइक रेट 155.29 की ही है. साथ ही कार्तिक के अलावा जो भी कीपर टीम इंडिया में चुने जाने की रेस में शामिल हैं वे सभी टॉप ऑर्डर में खेलते हैं. फिर चाहरे ऋषभ पंत हो या इशान किशन. जितेश शर्मा नीचे बैटिंग करते हैं लेकिन वे कंसिस्टेंट नहीं हैं. ऐसे में हाल फिलहाल 38 साल के कार्तिक का नाम सबसे ऊपर है. वे 2022 टी20 वर्ल्ड कप खेले थे. हालांकि वहां वे छाप नहीं छोड़ पाए. वैसे कार्तिक ऐलान कर चुके हैं कि यह उनका आखिरी आईपीएल सीजन होगा.

 

ये भी पढे़ं

Wife-Eye: Natasa Stankovic, मॉडल, एक्टर और डांसर, हार्दिक पंड्या की पत्नी हैं मल्टी टैलेंटेड, जानें नताशा की नेट वर्थ
IPL 2024: ट्रेविस हेड और हेनरी क्लासेन के इस VIDEO ने फैंस के उड़ाए होश, IPL ने सारी सच्चाई बता दी
IPL 2024: सीढ़ी से नहीं उतर पा रहे थे चोटिल एमएस धोनी, 'चिन्ना थाला' सुरेश रैना ने मदद के लिए बढ़ाया हाथ, VIDEO ने मचाई धूम

लोकप्रिय पोस्ट