icon

टीम इंडिया के स्टार पेसर ने संन्यास का किया ऐलान, टेस्ट स्क्वॉड में सेलेक्शन के बाद भी नहीं मिला था खेलने का मौका

तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी रणजी ट्रॉफी 2023-24 के बाद रिटायर हो जाएंगे. घरेलू क्रिकेट में उनका जोरदार रिकॉर्ड रहा है. वे भारत की ओर से भी खेले हैं.

धवल कुलकर्णी 2014 से 2016 के बीच भारत के लिए वनडे और टी20 मुकाबलों में खेले.
authorShakti Shekhawat
Mon, 19 Feb 07:03 PM

भारतीय क्रिकेट में अभी संन्यास लेने का सिलसिला चल रहा है. एक के बाद एक कुल पांच दिग्गज क्रिकेटर्स ने रिटायरमेंट ले लिया. मुंबई के लिए खेलने वाले पेसर धवल कुलकर्णी भी संन्यास लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं. रणजी ट्रॉफी 2023-24 के बाद वे प्रोफेशनल क्रिकेट से अलग हो जाएंगे. धवल कुलकर्णी ने संन्यास का ऐलान रणजी ट्रॉफी के बीच में ही कर दिया था. लेकिन मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के कहने पर सीजन के अंत तक खेलने की हामी भरी. अभी वे मुंबई की ओर से रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनस में खेलते दिखेंगे. उनके अलावा मनोज तिवारी, सौरभ तिवारी, फैज फजल और वरुण आरोन भी संन्यास ले चुके हैं.

 

धवल की पहचान नई गेंद से स्विंग और सटीकता थी. इसने उन्हें काफी कामयाबी दिलाई. उनका घरेलू क्रिकेट करियर 17 साल का रहा. उन्होंने तीन रणजी ट्रॉफी फाइनल खेले और इनमें पांच विकेट लेने का कमाल भी किया. 35 साल के धवल अभी तक 95 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेल चुके हैं. इनमें उन्होंने 27.31 की औसत से 281 विकेट लिए. 50 रन पर सात विकेट उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा. वर्तमान रणजी सीजन में इस गेंदबाज ने तीन मुकाबले खेले हैं और सात विकेट लिए हैं. इस दौरान 38 रन देकर तीन विकेट उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है.

 

धवल कुलकर्णी का कैसा रहा इंटरनेशनल करियर

 

धवल ने भारतीय टीम के लिए 12 वनडे और तीन टी20 मुकाबले भी खेले हैं. इनमें उन्हें कुल 22 विकेट मिले. वनडे में उन्होंने 19 तो टी20 में तीन शिकार किए. उन्होंने 2014 में इंग्लैंड दौरे से इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था. उनका आखिरी वनडे मैच 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ था. इस फॉर्मेट में उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 2014 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता वनडे में आया था. तब उन्होंने चार विकेट लिए थे. यह वही मैच था जिसमें रोहित शर्मा ने 264 रन की पारी खेली थी. 2016 में ही उन्होंने अपने तीनों टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. धवल ने 2008 में फर्स्ट क्लास करियर शुरू किया था और पहले ही सीजन में 42 विकेट लिए थे. इसके चलते उन्हें 2009 में न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज के लिए चुना गया था. मगर खेलने का मौका नहीं मिला. बाद में दोबारा उनके पास भारत की ओर से टेस्ट खेलने का मौका नहीं आया.

 

धवल आईपीएल में भी काफी डिमांड में रहे. वे मुंबई इंडियंस, गुजरात लॉयंस और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों के साथ रहे. आईपीएल में उनके नाम 92 मैच में 86 विकेट हैं.

 

ये भी पढ़ें

IPL 2024 से पहले KKR में बड़ा बदलाव, तूफानी इंग्लिश खिलाड़ी ने छोड़ा साथ, इस श्रीलंकाई स्टार को मिली जगह
WPL 2024 की सबसे महंगी अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी अदाणी की टीम से बाहर, RCB का भी हुआ भारी नुकसान
IND vs ENG: सरफराज खान को 2737500 गेंद खेलने के बाद टीम इंडिया में मिली जगह, तब जाकर डेब्‍यू टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के स्पिनरों को धोया

लोकप्रिय पोस्ट