icon

देवदत्‍त पडिक्‍कल की टीम के बल्‍लेबाज ने 18 गेंदों पर ठोकी तूफानी फिफ्टी, फिर हुआ क्रिकेट इतिहास के सबसे अजीब तरीके आउट

18 गेंदों पर तूफानी फिफ्टी ठोकने वाले पृथ्‍वीराज शेखावत क्रिकेट इतिहास के उस सबसे अजीब तरीके से आउट हुए, जो मैदान पर आमतौर पर देखने को नहीं मिलता. 

पृथ्‍वीराज शेखावत ने 18 गेंदों में फिफ्टी लगाई
authorकिरण सिंह
Wed, 21 Aug 11:51 AM

देवदत्‍त पडिक्‍कल की टीम गुलबर्गा के बल्‍लेबाज पृथ्‍वीराज शेखावत तूफानी फिफ्टी ठोकने के बाद क्रिकेट इतिहास के सबसे अजीब तरीके से आउट हो गए. गुलबर्गा और मैंगलोर ड्रेगंस के बीच महाराजा टी20 ट्रॉफी का 12वां मैच खेला गया, जिसका परिणाम बारिश के कारण नहीं निकल पाया और दोनों टीमों को एक-एक पॉइंट मिले. इस मुकाबले में गुलबर्गा की टीम पहले बैटिंग करने उतरी थी और उसने 20 ओवर में 169 रन बनाए. मगर इसके बाद बारिश की वजह से ओवर को घटाकर 7 ओवर का कर दिया गया. 

 

ड्रेगंस को 61 रन का टारगेट मिला था, मगर मुकाबला 4.3 ओवर से आगे नहीं बढ़ पाया. इस मुकाबले में पृथ्‍वीराज सुर्खियों में रहे. पहले तो अपनी तूफानी पारी के कारण और फिर आउट होने के अजीब तरीके के चलते. गुलबर्गा के पृथ्‍वीराज ने 19 गेंदों में 54 रन ठोके, जिसमें 3 चौके और छह छक्‍के शामिल है. उन्‍होंने अपनी फिफ्टी महज 18 गेंदों में पूरी की, मगर इसके बाद वो फील्‍ड में बाधा पहुंचाने के कारण आउट हो गए. 

 

फील्डिंग में बाधा पहुंचाने के कारण आउट

 

बात गुलबर्गा की पारी के आखिरी ओवर की है. अभिलाष शेट्टी के ओवर की 5वीं गेंद पर पृथ्‍वीराज ने सिंगल लिया, मगर इस दौरान फील्‍डर्स को बाधा पहुंचाने के कारण उन्‍हें आउट करार दे दिया गया और इसी के साथ 54 रन पर उनकी पारी भी थम गई.कप्‍तान पडिक्‍कल ने 17 गेंदों में 30 रन और लवनीत सिसोदिया ने 40 गेंदों में 39 रन बनाए. ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड क्रिकेट में बल्लेबाज के आउट का एक तरीका है. नियम 37.1.1 के अनुसार -  

 

अगर कोई भी बल्‍लेबाज गेंद को खेलने के बाद जानबूझकर विपक्षी टीम के फील्डर्स के काम में बाधा पहुंचाए या अपने शब्दों और एक्शन से उनका ध्यान भटकाने की कोशिश करता है तो वो ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड होता है. 

 

ये भी पढ़ें:

गौतम गंभीर की ऑल टाइम वर्ल्‍ड इलेवन में तीन पाकिस्‍तानी दिग्‍गज, टीम इंडिया के हेड कोच ने भारतीय खिलाड़ियों को छोड़कर चुने 11 स्‍टार

Explained: भारत-पाकिस्‍तान के बीच 18 साल बाद टेस्‍ट मैच! कैसे IND vs PAK हो सकता है WTC फाइनल?

Shpageeza Cricket League: 3 चौके, छह छक्‍के, राशिद खान ने ठोकी सबसे तेज फिफ्टी, फिर भी 26 रन से हारी टीम

लोकप्रिय पोस्ट