icon

दिल्ली कैपिटल्स ने रिकी पोंटिंग से नाता तोड़ा, सात साल में ट्रॉफी नहीं जीत पाने के बाद उठाया कदम

रिकी पोंटिंग के कार्यकाल में दिल्ली कैपिटल्स का सबसे अच्छा प्रदर्शन 2020 में रहा जब टीम फाइनल में गई थी. लेकिन इसके अलावा बाकी सीजन में यह टीम जूझती दिखी.

रिकी पोंटिंग 2018 में दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच बने थे.
authorShakti Shekhawat
Sat, 13 Jul 07:40 PM

दिल्ली कैपिटल्स ने रिकी पोंटिंग को मुख्य कोच के पद से हटा दिया है. वे सात साल तक इस पद पर रहे लेकिन दिल्ली की टीम खिताब नहीं जीत सकी. पोंटिंग के कार्यकाल में सबसे अच्छा प्रदर्शन 2020 में रहा जब टीम फाइनल में गई थी. दिल्ली कैपिटल्स उन टीमों में से है जिन्हों अभी तक आईपीएल खिताब नहीं जीता है. पोंटिंग के मुख्य कोच रहते टीम ने सात में से तीन सीजन में प्लेऑफ खेले. इनमें से एक फाइनल भी शामिल रहा. बाकी के चार सीजन में वह प्लेऑफ से दूर रही. इनमें से एक बार वह अंक तालिका में सबसे नीचे रही. आईपीएल 2024 में दिल्ली प्लेऑफ में नहीं जा सकी थी. वह छठे पायदान पर रही थी. 2023 में वह नौवें, 2022 में पांचवें, 2021 में तीसरे, 2019 में तीसरे और 2018 में आठवें नंबर पर रही थी.

 

दिल्ली कैपिटल्स के आधिकारिक 'एक्स' हैंडल पर पोंटिंग के लिए लिखा है, 'थैंक यू रिकी.' साथ ही लिखा कि सात साल की यह अवधि केयर, कमिटमेंट, एटीट्यूड और एफर्ट से भरी रही. पोंटिंग के मुख्य कोच रहते दिल्ली युवा कप्तानों की तरफ गई. 2018 में जब उन्होंने जिम्मेदारी संभाली तब गौतम गंभीर कप्तान थे. बाद में श्रेयस अय्यर को यह जिम्मेदारी दी गई. जब उन्हें चोट लगी तो ऋषभ पंत ने कमान संभाली और अभी भी वे ही कप्तान हैं. 2023 में जब हादसे की वजह से पंत नहीं खेल पाए तब डेविड वॉर्नर ने नेतृत्व किया.

 

 

ट्रॉफी नहीं जीत पाने से गई पोंटिंग की कुर्सी

 

बताया जाता है कि दिल्ली कैपिटल्स के मैनेजमेंट ने ट्रॉफी का सूखा खत्म नहीं होने की वजह से कोचिंग स्टाफ में बदलाव का फैसला किया. पोंटिंग को बता दिया गया था कि वह अगले साल इस भूमिका में नहीं दिखेंगे. अभी यह तय नहीं है कि अगला मुख्य कोच कौन होगा. देखना होगा कि क्या टीम डायरेक्टर सौरव गांगुली हेच कोच बनेंगे या कोई नया चेहरा आएगा. माना जा रहा है कि प्रवीण आमरे असिस्टेंट कोच के रूप में बने रहेंगे.

 

 

आईपीएल 2025 से पहले मेगा ऑक्शन होना है. ऐसे में जल्द ही मुख्य कोच की नियुक्ति करनी होगी. मेगा ऑक्शन से पहले रिटेंशन को लेकर फैसला होना है कि कितने और कौनसे खिलाड़ी को अगले सीजन के लिए रखा जाए. भारतीय खिलाड़ियों में ऋषभ पंत, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव का जारी रहना तय माना जा रहा है. विदेशी खिलाड़ियों के लिहाज से जैक फ्रेजर मैक्गर्क और ट्रिस्टन स्टब्स में टक्कर हैं.

 

ये भी पढ़ें

IND vs ZIM: सिकंदर रजा ने टीम इंडिया के खिलाफ रचा इतिहास, टी20 में ऐसा करने वाले जिम्बाब्वे के पहले बल्लेबाज
जसप्रीत बुमराह की बात मानने में आनाकानी करते थे अर्शदीप सिंह, तेज गेंदबाज ने खुद किया खुलासा, बताया कैसे हुआ गलती का अहसास
IND vs ZIM : यशस्वी और गिल के तूफ़ान से उड़ी जिम्बाब्वे, भारत ने 10 विकेट की जीत से सीरीज पर जमाया कब्ज़ा

लोकप्रिय पोस्ट