icon

WPL 2024: शेफाली वर्मा के धमाल से दिल्ली कैपिटल्स लगातार दूसरे फाइनल में पहुंची, गुजरात छठी हार के साथ विदा

WPL 2024: गुजरात आठ मैच में छह हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हुई तो दिल्ली ने इतने ही मैचों में छठी जीत हासिल की. वह अंक तालिका में सबसे ऊपर रही.

दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी मेग लेनिंग के पास है.
authorShakti Shekhawat
Wed, 13 Mar 10:07 PM

WPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने वीमेंस प्रीमियर लीग 2024 के फाइनल में जगह बना ली. उसने इस सीजन के आखिरी लीग मैच में गुजरात जायंट्स को सात विकेट से हराकर लगातार दूसरी बार डब्ल्यूपीएल फाइनल में एंट्री ली. दिल्ली को जीत के लिए 127 रन का लक्ष्य मिला था जो उसने शेफाली वर्मा की आतिशबाजी भरी बैटिंग के दम पर 14 ओवर में ही हासिल कर लिया. शेफाली ने 37 गेंद का सामना किया और सात चौकों व पांच छक्कों से 71 रन की तूफानी पारी खेली. पहले बैटिंग करते हुए गुजरात की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 126 रन ही बना सकी थी. उसकी तरफ से भारती फुलमाली ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए. लेकिन वह टीम को मैच जिताऊ स्कोर तक नहीं पहुंचा सकी.

 

गुजरात आठ मैच में छह हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हुई तो दिल्ली ने इतने ही मैचों में छठी जीत हासिल की. वह अंक तालिका में सबसे ऊपर रही. डब्ल्यूपीएल में पॉइंट्स टेबल में सबसे ऊपर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में जाती है. वहीं दूसरे और तीसरे नंबर की टीमों के बीच फाइनल के लिए मुकाबला होता है जिसे एलिमिनेटर कहा जाता है. इस बार यह मुकाबला मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा.

 

Delhi Capitals vs Gujarat Giants Scorecard

 

 

गुजरात का टॉप ऑर्डर फ्लॉप

 

गुजरात की कप्तान बेथ मूनी ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की लेकिन उनका यह दांव दिल्ली की बॉलिंग के आगे फेल हो गया. मारिजान कैप ने मैच की छठी गेंद पर ही मूनी को बोल्ड कर गुजरात को तगड़ा झटका किया. इसके बाद लॉरा वूलवार्ट (7) और दयालन हेमलता (4) भी सस्ते में निपट गई. इससे 16 रन पर ही तीन विकेट गिर गए. एश्ले गार्डनर (12) और फीब लिचफील्ड कदम जमाने के बाद मीनू मणि की शिकार बनी और 48 रन पर गुजरात की आधी टीम पवेलियन में थी. 

 

भारती ने सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया

 

भारती और कैथरीन ब्राइस (28) ने मिलकर छठे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी करते हुए टीम को 100 के पार पहुंचाया. शिखा पांडे ने भारती को आउट कर इस पार्टनरशिप का अंत किया. गुजरात की बल्लेबाज ने 36 गेंद में सात चौकों से 42 रन बनाए. गुजरात की आखिरी बल्लेबाज भी ज्यादा कुछ नहीं कर सकी और 126 का स्कोर ही बना. दिल्ली ने सात बॉलर आजमाए और कैप, शिखा व मीनू को दो-दो विकेट मिले.

 

 

दिल्ली की विस्फोटक बैटिंग

 

इसके जवाब में दिल्ली को मेग लेनिंग और शेफाली ने तेज शुरुआत दी दोनों ने तीन ओवर में 31 रन जोड़ दिए. कप्तान लेनिंग 18 रन बनाने के बाद रन आउट हो गई. एलिस कैप्सी (0) भी उनके पीछे-पीछे चलती बनी. लेकिन शेफाली जबरदस्त रंग में थी और उन्होंने ताबड़तोड़ शॉट लगाते हुए गुजरात की किसी बॉलर को नहीं बख्शा. इससे पावरप्ले का अंत दिल्ली ने 45 रन के साथ किया. शेफाली ने 28 गेंद में पांच चौकों व चार छक्कों से 50 रन का आंकड़ा पूरा किया. यह इस सीजन उनका तीसरा अर्धशतक रहा.

 

 

शेफाली को जेमिमा रॉड्रिग्स के रूप में बढ़िया जोड़ीदार मिली. दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए आतिशी अंदाज में 94 रन जोड़े और दिल्ली को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया. जब दिल्ली जीत से दो रन दूर थी तब शेफाली तनुजा कंवर की गेंद पर आउट हो गई. लेकिन 14वें ओवर की पहली गेंद पर जेमिमा ने चौका लगाकर मैच खत्म कर दिया. वह 28 गेंद में चार चौकों व एक छक्के से 38 रन बनाकर नाबाद रही.
 

ये भी पढ़ें

15 महीने पहले मांगा खेलने का एक मौका, अब 10 मैच में 690 रन ठोक भारत के ट्रिपल सेंचुरियन ने बताई दिल की पीड़ा
IPL 2024: वे चार टीमें जो आज तक नहीं जीत पाई आईपीएल ट्रॉफी, एक ने तो फाइनल तक नहीं खेला
IPL 2024 से पहले KKR के लिए खतरे की घंटी, श्रेयस अय्यर पीठ दर्द से फिर परेशान, रणजी ट्रॉफी में नहीं कर पाए फील्डिंग

लोकप्रिय पोस्ट