icon

WPL 2024: दीप्ति शर्मा की दहाड़ भी यूपी वॉरियर्ज को नहीं दिला पाई जीत, गुजरात ने 8 रन से मैच जीत रोचक बनाई प्लेऑफ की रेस

WPL 2024: गुजरात जायंट्स के 152 रन के जवाब में यूपी वॉरियर्ज 144 रन ही बना सकी. इससे उसके प्लेऑफ में जाने की संभावनओं को जोर का झटका लगा है.

दीप्ति शर्मा ने लगातार तीसरा अर्धशतक लगाया लेकिन यूपी वॉरियर्ज को जीत नहीं मिली.
authorShakti Shekhawat
Mon, 11 Mar 10:51 PM

गुजरात जायंट्स ने वीमेंस प्रीमियर लीग 2024 में यूपी वॉरियर्ज को आठ रन से हराकर प्लेऑफ की रेस को रोचक बना दिया. दिल्ली में खेले गए मुकाबले में यूपी की टीम 153 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांच विकेट पर 144 रन ही बना सकी. उसकी ओर से दीप्ति शर्मा ने 88 रन की नाबाद पारी खेली लेकिन वह जीत की दहलीज पार नहीं करा सकी. उन्होंने पूनम खेमनार (36) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 109 रन की अटूट साझेदारी की. यूपी ने एक समय 35 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे. इससे पहले गुजरात ने कप्तान बेथ मूनी के अर्धशतक से 152 रन का स्कोर खड़ा किया. मूनी ने 52 गेंद में 10 चौकों व एक छक्के से 74 रन की नाबाद पारी खेली. एक समय टीम बड़े स्कोर की तरफ जाती दिख रही थी लेकिन मिडिल ऑर्डर की नाकामी से ऐसा हो न सका.

 

गुजरात की जीत से प्लेऑफ के आखिरी एक स्थान के लिए अभी दो टीमें रेस में बनी हुई है. मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ में जा चुकी है. अब आखिरी जगह के लिए यूपी और आरसीबी में मुकाबला है. यूपी के आठ मैच पूरे हो चुके हैं. उसे उम्मीद करनी होगी कि आरसीबी बड़े अंतर से हारे जिससे उसके लिए रास्ता खुले.

 

गुजरात के ओपनर्स चले

 

पहले बैटिंग करते हुए गुजरात को कप्तान मूनी और लॉरा वूलवार्ट ने शानदार शुरुआत दी. दोनों ने 60 रन की साझेदारी की. वूलवार्ट ने आतिशी खेल दिखाया तो मूनी ने एंकर की भूमिका निभाई. साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी 30 गेंद में आठ चौकों व एक छक्के से 43 रन बनाने के बाद एकलेस्टन की पहली शिकार बनी और स्टंप हो गई. इसके बाद गुजरात की पारी ढह गई. दयालन हेमलता (0) दूसरी ही गेंद पर चामरी अटापट्टू की शिकार बनी. दीप्ति ने फीब लिचफील्ड (4) के संघर्ष को खत्म किया. एश्ले गार्डनर ने 10 गेंद में एक चौके-छक्के से 15 रन बनाए लेकिन वह राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद को उड़ाने की कोशिश में दीप्ति को कैच दे बैठी. भारती फुलमाली भी एक रन बना सकी.

 

 

मूनी के अर्धशतक ने लगाई नैया पार

 

कैथरीन ब्राइस (11), तनुजा कंवर (1), शबनम एमडी (0) भी कुछ नहीं कर पाईं. लेकिन मूनी दूसरे छोर पर डटी रहीं. उन्होंने आखिरी दो ओवर में 32 रन जुटाते हुए टीम को 150 के पार पहुंचाया और अपना अर्धशतक पूरा किया. मूनी ने 42 गेंद में 50 रन का आंकड़ा छुआ. उन्होंने एकलेस्टन की ओर से फेंके गए आखिरी ओवर में पांच चौके लगाते हुए 21 रन लूटे. यूपी की तरफ से सात गेंदबाजों ने बॉलिंग की और एकलेस्टन तीन विकेट के साथ सबसे कामयाब रही. गुजरात के आठ में से सात विकेट यूपी की स्पिनर्स ने लिए.

 

 

यूपी ने 35 रन पर गंवाई आधी टीम

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए यूपी की हालत बहुत खराब रही. शबमन की पेस ने उसके टॉप ऑर्डर को झकझोर दिया. कप्तान एलिसा हीली (4) ने चौके से खाता खोला लेकिन दो गेंद बाद पार्श्वी कश्यप को कैच दे बैठी. चामरी अटापट्टू की खराब फॉर्म जारी रही और वह बिना खाता खोले लौट गईं. इस तरह पहले ही ओवर में चार रन पर यूपी के दो विकेट गिर गए. अगले ओवर में कैथरीन ब्राइस की गेंद को उड़ाने की कोशिश में किरण नवगिरे भी आउट हो गईं. उनका खाता भी नहीं खुला. ग्रेस हैरिस एक रन बना सकी और एश्ले गार्डनर की गेंद पर कैच आउट हुई. श्वेता सहरावत ने दो चौकों से आठ रन जुटाए लेकिन वह भी शबनम की गेंद पर आउट हो गई. इससे यूपी की आधी टीम 35 रन पर सिमट गई.

 

दीप्ति-खेमनार ने जगाई उम्मीदें

 

ऐसे हालात में दीप्ति ने एक छोर थाम लिया और पूनम खेमनार के साथ मिलकर टीम की मुकाबले में वापसी कराई. दोनों ने शुरुआत में पारी को संभाला और जोखिम से बचते हुए रन जुटाए. लेकिन 14वें ओवर से दोनों ने गियर बदले. गार्डनर के ओवर से एक छक्का व चौका लगाकर 14 रन बटोरे गए. अगले ओवर से नौ और फिर 12 रन लूटे गए. 16 ओवर के बाद यूपी का स्कोर पांच विकेट पर 98 रन था. इस दौरान दीप्ति ने 44 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. यह उनकी इस टूर्नामेंट में लगातार तीसरी फिफ्टी रही.

 

 

आखिरी ओवर्स में बढ़ा रोमांच

 

खेमनार को 16वें ओवर में लिचफील्ड ने जीवनदान दिया. वह लॉन्ग ऑफ पर डाइव लगाने के बाद गेंद को लपक नहीं पाई. इस ओवर से यूपी ने 12 रन बनाए. अगले दो ओवर में यूपी को दो बार डीआरएस से मदद मिली. पहले खेमनार को कैच आउट दिया गया लेकिन रिप्ले में सामने आया कि बल्ला नहीं लगा था. फिर 18वें ओवर में मेघना सिंह की गेंद पर दीप्ति को एलबीडब्ल्यू दिया गया. डीआरएस से पता चला कि गेंद पहले बल्ले से लगी थी. इस ओवर से तीन ही रन आए. मगर दीप्ति और खेमनार ने 19वें ओवर से 14 रन बटोर लिए. आखिरी ओवर में यूपी को जीत के लिए 26 रन की दरकार थी. मेघना ने पहले वाइड डाली फिर छक्का खाया जिससे एक गेंद पर आठ रन चले गए. मगर अगली दो गेंद पर दो रन आए.  लेकिन दीप्ति ने चौथी गेंद को फिर से हवाई यात्रा पर छह रन के लिए भेज दिया. लेकिन पांचवीं गेंद पर एक ही रन आया जिसने गुजरात की दूसरी जीत तय कर दी. दीप्ति 60 गेंद में नौ चौकों व चार छक्कों से 88 रन बनाकर नाबाद रही. 

 

ये भी पढ़ें

रवि बिश्नोई ने बताया रोहित शर्मा की कप्तानी में क्यों चमकते हैं युवा खिलाड़ी, बता दी राज की बात

IPL 2024 से पहले केएल राहुल की चोट पर बड़ी अपडेट, जय शाह ने किया खुलासा, कहा- उन्‍हें इंजेक्‍शन की जरूरत...
IPL 2024 से पहले गुजरात टाइंटस के विस्फोटक खिलाड़ी ने की शादी, पोलो प्लेयर को बनाया जीवनसाथी

लोकप्रिय पोस्ट