icon

DC vs SRH: हैदराबाद ने दिल्ली फतेह कर मुंबई को छोड़ा पीछे, अभिषेक-क्लासेन और गेंदबाजों के दम पर कैपिटल्स को दी पटखनी

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2023 में दिल्ली कैपिटल्स को नौ रन से हराकर अपने घर में मिली हार का बदला पूरा किया.

DC vs SRH: हैदराबाद ने दिल्ली फतेह कर मुंबई को छोड़ा पीछे, अभिषेक-क्लासेन और गेंदबाजों के दम पर कैपिटल्स को दी पटखनी
authorSportsTak
Sat, 29 Apr 11:15 PM

DC vs SRH: सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2023 में दिल्ली कैपिटल्स को नौ रन से हराकर अपने घर में मिली हार का बदला पूरा किया. पांच दिन पहले ही दिल्ली ने उसे सात रन से हराया था. 198 के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान दिल्ली मिचेल मार्श और फिल सॉल्ट के अर्धशतकों के बावजूद छह विकेट पर 188 रन ही बना सकी. एक समय एक विकेट पर 112 रन का स्कोर होने के बाद भी दिल्ली ने मैच हाथ से निकल जाने दिया. उसने आखिरी 53 गेंद में छह विकेट गंवाए और केवल 76 रन बनाए. पहले खेलते हुए हैदराबाद ने ओपनर अभिषेक शर्मा (67) और हेनरिक क्लासेन (53) के अर्धशतकों के बूते छह विकेट पर 197 रन का स्कोर खड़ा किया. ये इन दोनों का जलवा था कि हैदराबाद ने दिल्ली में इस सीजन का सर्वोच्च स्कोर खड़ा किया. इनकी वजह से मिचेल मार्श का ऑलराउंड खेल (63 रन और चार विकेट) बेकार हो गया.

 

इस नतीजे के साथ ही हैदराबाद ने न केवल अपनी हार के सिलसिले को खत्म किया बल्कि अंक तालिका में ऊपर की तरफ यात्रा शुरू की. यह टीम अब नौवें नंबर से आठवें नंबर पर आ गई. अब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस नौवें पायदान पर है. रही दिल्ली का बात तो यह टीम पहले की तरह ही पैंदे में है. आठ मैच में उसके नाम केवल दो जीत है. दिल्ली ने इस मुकाबले में एक बार फिर से अक्षर पटेल को ऊपर नहीं भेजने की गलती की. वे मिडिल ऑर्डर में आने के बजाए सातवें नंबर पर आए. उन्होंने 14 गेंद में 29 रन बनाकर अपनी तरफ से पूरी कोशिश की. दिल्ली ने उनसे पहले प्रियम गर्ग (12) और सरफराज खान (9) को उतारने का फैसला किया जो गलत साबित हुआ.
 

वॉर्नर दूसरी गेंद पर निपटे पर मार्श-सॉल्ट का पलटवार


लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने कप्तान डेविड वॉर्नर को पारी की दूसरी ही गेंद पर गंवा दिए. भुवनेश्वर कुमार की गेंद ने खाता खुलने से पहले विरोधी कप्तान के स्टंप्स बिखेर दिए. मगर फिल सॉल्ट और मिचेल मार्श ने साथ आकर हैदराबाद को बैकफुट पर धकेल दिया. इन दोनों ने आतिशी बल्लेबाजी की और हैदराबाद के हरेक बॉलर के ओवर से बाउंड्री बटोरी. इससे दिल्ली का स्कोर पावरप्ले के बाद एक विकेट पर 57 रन था. पावरप्ले के बाद आए उमरान मलिक का स्वागत सॉल्ट और मार्श ने चौके-छक्कों के साथ किया. सॉल्ट ने इस बॉलर को दो चौके लगाए तो मार्श ने लगातार दो छक्के जड़े. इस तरह कुल 22 रन ओवर से आए. आगे भी इन दोनों का ऐसा ही रूप देखने को मिला.

 

10वें ओवर में हैरी ब्रूक ने बाउंड्री पर मार्श का कैच लेने की अद्भुत कोशिश की मगर गेंद उनके काबू में रही नहीं. सॉल्ट ने मार्कंडे को चौका लगाकर 29 गेंद में अपना पहला आईपीएल पचासा पूरा किया. अगले ओवर में मार्श ने एक रन के साथ 28 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए. 12वें ओवर में हैदराबाद के हिस्से कामयाबी आई. मार्कंडे ने सॉल्ट को बोल्ड किया. उन्होंने 35 गेंद में नौ चौकों से सजी पारी खेली. इस विकेट के गिरने के बाद दिल्ली के विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया.

 

कुछ देर बाद ही मार्श (63), मनीष पांडे (1), प्रियम गर्ग (12) और सरफराज खान (9) एक के बाद एक चलते बने. इससे दिल्ली का स्कोर छह विकेट पर 148 रन हो गया. आखिरी ओवर्स में अक्षर ने कुछ बड़े शॉट लगाए लेकिन इनसे केवल हार का अंतर कम हुआ. हैदराबाद की तरफ से बॉलिंग में मयंक मार्कंडे ने कमाल दिखाया जिन्होंने चार ओवर में 20 रन देकर दो विकेट लिए.

 

अभिषेक रहे हैदराबाद के हीरो


हैदराबाद के कप्तान एडन मार्करम ने टॉस जीतकर बैटिंग करने का साहसिक फैसला किया. मयंक अग्रवाल (5) के रनों का सूखा जारी रहा और वे तीसरे ओवर में इशांत शर्मा के हाथों विकेटों के पीछे फिल सॉल्ट के हाथों लपके गए. राहुल त्रिपाठी का भी संघर्ष जारी रहा और वे एक छक्के से 10 रन बनाने के बाद मिचेल मार्श के शिकार बने. मगर अभिषेक शर्मा ने हैदराबाद की पारी की कमान अपने हाथों में ली. इस युवा बल्लेबाज ने ओपनर की जिम्मेदारी को हाथोंहाथ लिया और दिल्ली के गेंदबाजों की जमकर खबर ली. उनकी बदौलत हैदराबाद ने पावरप्ले में दो विकेट पर 62 रन बनाए. अभिषेक ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में इशांत को चार चौके लगाए और 16 रन बटोरे. फिर कुलदीप यादव को छक्का जड़कर 25 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए.

 

आखिरी ओवर्स में क्लासेन का धमाल


10वें ओवर में हैदराबाद की पारी को मिचेल मार्श ने तगड़ा नुकसान पहुंचाया. उन्होंने तीन गेंद के अंदर मार्करम (8) और हैरी ब्रूक (0) को निपटा दिया. इस ओवर में उन्होंने कोई रन भी नहीं दिया. इस तरह मार्श ने चार रन में तीन विकेट चटकाए. अब अभिषेक और हेनरिक क्लासेन साथ आए. इन दोनों ने पारी को पटरी पर लाने का जिम्मा उठाया. मगर 36 गेंद में 67 रन बनाने के बाद अभिषेक आउट हो गए. वे अक्षर का शिकार बने. क्लासेन और अब्दुल समद ने छठे विकेट के लिए 53 रन जोड़े. इससे 17वें ओवर में हैदराबाद 162 रन तक पहुंच गई. समद ने 21 गेंद में एक चौका व दो छक्के लगाए और 28 रन की पारी खेली. क्लासेन ने 27 गेंद में दो चौकों व चार छक्कों से 53 रन बनाए और यह आईपीएल में उनका पहला अर्धशतक रहा. दिल्ली के गेंदबाजों में मार्श का ही जलवा रहा जिन्होंने 27 रन देकर चार शिकार किए. 

 

ये भी पढ़ें

PAKvsNZ: जिसे IPL टीमों ने नहीं दिया भाव, उसने 3 दिन में ठोका दूसरा शतक, पाकिस्तानी बॉलर्स की उड़ाई धज्जियां
DC vs SRH: सवा 13 करोड़ के खिलाड़ी की बाउंड्री पर कैच लपकने की हैरतअंगेज कोशिश, विरोधी ने भी बजाई ताली, Video कर देगा हैरान!
जिस अफगान खिलाड़ी को बिना मैच खिलाए निकाला उसी से हार्दिक पंड्या ने किया झगड़ा, गले लगाने पर भी नहीं माने, देखिए Video 

लोकप्रिय पोस्ट