icon

DC vs RCB: दिल्ली ने छक्के बरसाकर बिगाड़ा आरसीबी का खेल, 7 विकेट से जीता IPL 2023 का 50वां मैच, कोहली के रिकॉर्ड्स की रौनक हुई गायब

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2023 के 50वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बखिया उधेड़ते हुए सात विकेट से तगड़ी जीत दर्ज की.

DC vs RCB: दिल्ली ने छक्के बरसाकर बिगाड़ा आरसीबी का खेल, 7 विकेट से जीता IPL 2023 का 50वां मैच, कोहली के रिकॉर्ड्स की रौनक हुई गायब
authorSportsTak
Sat, 06 May 11:04 PM

DC vs RCB: दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने आईपीएल 2023 के 50वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की बखिया उधेड़ते हुए सात विकेट से तगड़ी जीत दर्ज की. फिल सॉल्ट (45 गेंद में 87 रन) के तूफानी खेल से दिल्ली ने 182 रन के लक्ष्य को महज तीन विकेट गंवाकर 17वें ओवर में ही हासिल कर लिया. यह इस सीजन दिल्ली की चौथी जीत रही. बैंगलोर ने पहले खेलते हुए विराट कोहली (55) और महिपाल लोमरोड़ (54) के अर्धशतकों की बदौलत चार विकेट पर 181 रन बनाए थे. मगर उसके बॉलर्स की खूब पिटाई हुई और वे इस लक्ष्य को बचा नहीं सके. इस जीत से दिल्ली अंक तालिका में नौवें नंबर पर आ गई. वहीं आरसीबी पांचवें नंबर पर ही फंस गई.

 

इस मुकाबले में दिल्ली के बल्लेबाजों का असली रंग देखने को मिला. उन्होंने 12 छक्के उड़ाए. उनकी तुलना में बैंगलोर की तरफ से केवल छह छक्के ही लगे. दिल्ली ने बैंगलोर के खिलाफ विदेशी प्लेयर्स के तौर पर चारों बल्लेबाज लिए थे. इसका उसे फायदा मिला. एनरिक नॉर्किया घर गए हैं जिसकी वजह से इस मैच से बाहर रहे. यह मुकाबला विराट कोहली के लिए कई रिकॉर्ड्स लेकर आया. इसमें 7000 आईपीएल रन, दिल्ली के खिलाफ 1000 रन और आईपीएल में 50 अर्धशतक शामिल रहे. मगर उनकी टीम जीत से दूर रह गई.


दिल्ली ने आखिरकार दिखाया दम


दिल्ली ने इस सीजन में पहली बार बैटिंग में दम दिखाया. डेविड वॉर्नर और फिल सॉल्ट ने आते ही आक्रामक अंदाज अपनाया और आरसीबी के गेंदबाजों को खूब धुना. इन दोनों ने पांच ओवर के अंदर ही 50 रन बोर्ड पर टांग दिए. वॉर्नर ने पहले ही ओवर में बैंगलोर के प्रमुख बॉलर मोहम्मद सिराज को पीटा और दो चौके लगाए. फिर सॉल्ट ने दूसरे ओवर में ग्लेन मैक्सवेल को चौका तो जॉश हेजलवुड को चौका व छक्का लगाया. अगले ओवर में वानिंदु हसारंगा बॉलिंग के लिए आए. उन्हें वॉर्नर ने निशाने पर लिया और छक्का व चौका ठोका. पांचवें ओवर में सॉल्ट ने सिराज को लगातार दो छक्के व एक चौका लगाया. इसके बाद इन दोनों के बीच कहासुनी भी हुई.

 

बैंगलोर को पहली कामयाबी हेजलवुड ने ही दिलाई. उन्होंने वॉर्नर को डुप्लेसी के हाथों कैच कराया. वे 14 गेंद में तीन चौकों व एक छक्के से 22 रन बनाकर गए.  उनके बाद आए मिचेल मार्श ने भी रनों की गति को रुकने नहीं दिया. पहले हेजलवुड को छक्का फिर चौका लगाया. इससे दिल्ली ने पावरप्ले की समाप्ति एक विकेट पर 70 रन के साथ की. यह इस सीजन उसका सबसे अच्छा पावरप्ले रहा. साथ ही आरसीबी ने इस सीजन सबसे ज्यादा रन लुटाए. इसके बाद भी दिल्ली रुकी नहीं.  सॉल्ट और मार्श ने दूसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की जो 38 गेंद में हुई. नौवें ओवर में ही दिल्ली के 100 रन पूरे हो चुके थे. मार्श 17 गेंद में तीन चौकों व एक छक्के से 26 रन बनाने के बाद हर्षल पटेल की गेंद पर आउट हुए. इस बीच सॉल्ट ने 28 गेंद में अपना पहला आईपीएल पचासा पूरा किया.

 

राइली रुसो ने भी इस मैच में रनों की बहती गंगा में डुबकी लगाई और 22 गेंद में 35 रन की पारी खेली. इसमें एक चौका व तीन छक्के शामिल रहे. सॉल्ट शतक से चूक गए और आठ चौकों व छह छक्कों से सजी 87 रन की पारी खेलने के बाद कर्ण शर्मा की गेंद पर बोल्ड हो गए. आखिर में अक्षर (8) और रुसो ने मिलकर टीम को जीत दिला. रुसो ने विजयी छक्का लगाकर 20 गेंद बाकी रहते मैच खत्म कर दिया.

 

कोहली-डुप्लेसी की सधी हुई शुरुआत


पहले बैटिंग करते हुए आरसीबी को एक बार फिर से विराट और फाफ डुप्लेसी ने अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े. विराट कोहली ने पहले दो ओवर में दो चौके लगाए और आईपीएल में अपने 7000 रन पूरे किए. वे इस मुकाम तक पहुंचने वाले पहले बल्लेबाज रहे. डुप्लेसी ने पांचवें ओवलर में जाकर गियर बदला और मुकेश कुमार को तीन चौके जड़े. फिर खलील अहमद को छक्का व चौका लगाया. इससे आरसीबी ने पावरप्ले का खात्मा बिना नुकसान के 51 रन के साथ किया. यह इस सीजन में पांचवां मैच रहा जिसमें बैंगलोर ने पावरप्ले में कोई विकेट नहीं गंवाया. दिल्ली को पहली कामयाबी मिचेल मार्श ने दिलाई. उन्होंने डुप्लेसी को अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया. बैंगलोर के कप्तान इस सीजन की छठी फिफ्टी से पांच रन चूक गए. वे 32 गेंद में पांच चौकों व एक छक्के से 45 रन बनाने के बाद आउट हुए. अगली ही गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल भी चलते बने. वे विकेट के पीछे फिल सॉल्ट के हाथों लपके गए.


लोमरोड़ की तूफानी फिफ्टी


दो गेंद में दो विकेट गिरने के बाद महिपाल लोमरोड़ क्रीज पर आए. उन्होंने रनों की गति को तेज किया उन्होंने कुलदीप यादव को दो ओवर में दो छक्के व एक चौका लगाया. फिर मार्श को भी छक्का लगाया. इस बीच कोहली ने 42 गेंद में 50 रन पूरे किए. यह इस सीजन उनका छठा अर्धशतक रहा. यह उनका आईपीएल में 50वां अर्धशतक रहा. इसके जरिए उन्होंने दिल्ली के खिलाफ आईपीएल में 1000 रन भी पूरे किए. मगर पारी को बड़ा नहीं बना पाए और 46 गेंद में पांच चौकों से 55 रन बनाने के बाद मुकेश कुमार के शिकार बन गए.

 

आखिरी चार ओवर में बैंगलोर ने 44 रन जुटाए. लोमरोड़ ने 19वें ओवर में मुकेश को चौका लगाया और पहली बार आईपीएल में अपना अर्धशतक बनाया. वे 29 गेंद में छह चौकों व तीन छक्कों से 54 रन बनाकर नाबाद लौटे. दिल्ली की तरफ से मिचेल मार्श दो विकेट लेकर सबसे कामयाब रहे. 

 

ये भी पढ़ें

DC vs RCB में भिड़े मोहम्मद सिराज और फिल सॉल्ट, दिल्ली के खिलाड़ी ने छक्के-चौके बरसाए तो आरसीबी के बॉलर को आया गुस्सा, देखिए Video
एशिया कप से पहले पाकिस्तान का नया पैंतरा! 2023 वर्ल्ड कप के लिए भारत आने को बीसीसीआई से मांगेगा इस बात की गारंटी
एमएस धोनी ने अपने इस धुरंधर को टेस्ट क्रिकेट खेलने से किया मना, कहा- उसके पास भी मत जाना, वनडे भी कम खेलना

लोकप्रिय पोस्ट