icon

SA vs AUS : 24 रन पर 4 विकेट गिरने के बाद साउथ अफ्रीका के संकटमोचक बने डेविड मिलर, 'किलर' शतक से वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर (David Miller Century) ने किलर शतक से कई रिकॉर्ड अपने नाम कर डाले.

डेविड मिलर
authorSportsTak
Thu, 16 Nov 06:44 PM

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के दूसरे सेमीफाइनल में एक समय साउथ अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया के सामने महज 24 रन पर ही चार विकेट गिर चुके थे. इसके बाद साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज डेविड मिलर (David Miller) ने न सिर्फ एक छोर संभाला बल्कि किलर शतक जड़ते हुए अपनी टीम को संकट से भी बचाया. मिलर के शतक से साउथ अफ्रीका ने पहले खेलते हुए 49.4 ओवरों में ऑलआउट होने तक 212 रन बनाए. अब साउथ अफ्रीका के लिए आईसीसी वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैच में शतक जड़ने वाले मिलर पहले साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले साल 2015 वर्ल्ड कप में फाफ डू प्लेसी ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 82 रनों की पारी खेली थी. जबकि वर्ल्ड कप इतिहास में नंबर 6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए नॉकआउट मैच में शतक जमाने वाले मिलर पहले बल्लेबाज भी बन गए.

 

24 रन पर गिरे थे चार विकेट 


कोलकाता के मैदान पर साउथ अफ्रीकी कप्तान टेम्बा बवुमा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन इसका फायदा ऑस्ट्रेलिया ने उठाया और देखते ही देखते 24 रन के स्कोर तक ही साउथ अफ्रीका के चार बल्लेबाज पवेलियन जा चुके थे. तभी पारी के 12वें ओवर में बल्लेबाजी करने आए मिलर ने न सिर्फ एक छोर संभाला बल्कि हेनरिक क्लासेन के साथ पारी को आगे बढाया.

 


मिलर ने शतक से बनाए ये रिकॉर्ड 


मिलर और क्लासेन के बीच पांचवें विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी हो चुकी थी. तभी पार्टटाइम स्पिनर ट्रेविस हेड ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लेकर मैच में फिर से ऑस्ट्रेलिया की वापसी करा डाली. हेड ने पहले क्लासेन को बोल्ड किया. जिससे वह 48 गेंदों में चार चौके और दो छक्के से 47 रन बनाकर चलते बने. इसकी अगली गेंद पर हेड ने मार्को यानसन को शून्य पर पवेलियन भेज दिया. जिससे साउथ अफ्रीका के 119 रन पर 6 विकेट गिर चुके थे. इस संकट की घड़ी में लेकिन मिलर ने साथ नहीं छोड़ा और 116 गेंदों पर 8 चौके व 5 छक्के से वर्ल्ड कप सेमीफाइनल जैसे बड़े मैच में शतक जड़ डाला. मिलर पारी के 48वें ओवर में पैट कमिंस की गेंद का शिकार बने. हालांकि शतक जड़ने के साथ वह वर्ल्ड कप के नॉकआउट में ऐसा करने वाले पहले साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी बने. जबकि मिलर का वर्ल्ड कप 2023 में ये पहला और वनडे क्रिकेट में उनका ये 6वां शतक है. इतना ही नहीं वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैच में नंबर 6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ने वाले मिलर पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं.

 

 

212 रन साउथ अफ्रीका ने बनाए 


इस तरह एक समय 24 रन पर चार विकेट खोने वाली साउथ अफ्रीका ने मिलर के शतक और क्लासेन की 47 रनों की पारी के अलावा अंत में गेराल्ड कोएट्जी के 19 रन जबकि कगिसो रबाडा के 10 रन से 49.4 ओवरों में ऑलआउट होने तक 212 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक तीन-तीन विकेट कप्तान पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क ने जबकि दो-दो विकेट जोश हेजलवुड और ट्रेविस हेड ने चटकाए.


वर्ल्ड कप के एक एडिशन में लगने वाले सबसे अधिक शतक :-

 

2023 भारत में - 39 शतक 
2015 ऑस्ट्रेलिया/न्यूजीलैंड में - 38 शतक 
2019 इंग्लैंड में - 31 शतक

 

ये भी पढ़ें :- 

'ईश्वर का बच्चा', अनुष्का शर्मा ने विराट कोहली के लिए लिखा दिल की गहराइयों में उतरने वाला मैसेज, यहां पढ़िए पूरा
'ये कहना शुरू कर दिया था कि मेरे भीतर दिक्कत है', मैं काफी गुस्से में था, तूफानी शतक के बाद किस पर बरसे अय्यर

लोकप्रिय पोस्ट