icon

साउथ अफ्रीका के कप्तान की वर्ल्ड कप टीम से छुट्टी, 2 किलोमीटर की दौड़ में 18 सैकंड ज्यादा लेने पर कटा पत्ता

साउथ अफ्रीका ने 2023 महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान कर दिया है.

साउथ अफ्रीका के कप्तान की वर्ल्ड कप टीम से छुट्टी, 2 किलोमीटर की दौड़ में 18 सैकंड ज्यादा लेने पर कटा पत्ता
SportsTak - Tue, 31 Jan 04:40 PM

साउथ अफ्रीका ने 2023 महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. चौंकाने वाली है कि टीम में कप्तान डेन वान नीकर्क को जगह नहीं मिली है. उनके नहीं होने पर सुन लुस को टीम का कप्तान चुना गया था. वह हालिया त्रिकोणीय सीरीज में भी टीम की कमान संभाल रही है. महिला टी20 वर्ल्ड कप 10 फरवरी से शुरू होगा और 26 फरवरी तक चलेगा. इस बार साउथ अफ्रीका में ही टूर्नामेंट खेला जाना है. डेन वान नीकर्क को फिटनेस मानकों पर खरा नहीं उतरने के चलते टीम से बाहर रखा गया है. साउथ अफ्रीका क्रिकेट ने महिला टीम में सेलेक्शन के लिए दो किलोमीटर की दौड़ को नौ मिनट 30 सैकंड में पूरा करने की बाध्यता रखी है. नीकर्क ने तय समय से 18 सैकंड ज्यादा लिए.

 

साउथ अफ्रीकी महिला टीम की कन्वीनर क्लिंटन डु प्रीज ने सेलेक्शन पर कहा, 'डेन को फिटनेस स्टेंडर्ड पर खरा उतरने के लिए अतिरिक्त समय दिया गया था. उसने हाल ही में दोबारा फिटनेस टेस्ट दिया. इसमें वह न्यूनतम जरूरत को पूरा नहीं कर पाई और इस वजह से बाहर हो गईं. डेन 2 किलोमीटर के टाइम ट्रायल को पूरा नहीं कर पाईं. मैनेजमेंट ने उसकी मदद की लेकिन वह कामयाब नहीं हुई. क्रिकेट के मैदान पर एक क्रिकेटर के रूप में डेन के कौशल की कमी खलेगी. हमने उसे यह बता दिया है. हम इस बात की तारीफ करते हैं कि उसने फिटनेस लेवल पूरा करने के लिए पूरी कोशिश की.'

 

उन्होंने आगे कहा, 'यह मामला हमारे फैसलों पर टिके रहने का है. कई खिलाड़ी इस रास्ते से गुजरे हैं. इन हालातों को सब जानते हैं. दिसंबर में हमने साफ कर दिया था कि उसे क्या करना है.' पिछले साल लिजेल ली को भी फिटनेस टेस्ट पास नहीं करने पर निकाल दिया गया था. वह बॉडी कम्पोजिशन टेस्ट में फेल रही थी और उनका वजन तय स्टेंडर्ड से ज्यादा रहा था. इसके बाद ली ने संन्यास ले लिया था.

 

ग्रुप ए में है साउथ अफ्रीका

टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका का पहला मुकाबला 10 फरवरी को श्रीलंका के खिलाफ केपटाउन में होगा. वह ग्रुप ए में है. इस ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश जैसी टीमें भी हैं. ग्रुप बी में भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान, आयरलैंड और वेस्ट इंडीज हैं.

 

टी20 वर्ल्ड कप की साउथ अफ्रीकी टीम
सुन लुस (कप्तान), क्लो ट्रियन(उपकप्तान), एनेक बॉश, तजमिन ब्रिट्स, नादिन डि क्लर्क, लारा गुडाल, शबनम इस्माइल, सिनालो जाफ्ता, मारिजान कैप, आयबोंगा खाका, मासाबाता क्लास, लॉरा वुलवॉर्ट, नॉनकुलुलेको म्लाबा, डेल्मी टकर, एनेरी डर्कसेन.

रिजर्व- मिकेला एंड्रयूज, टेबोगो माचेके, टुमी सेखुखेने.

लोकप्रिय पोस्ट