icon

Exclusive: वेस्ट इंडीज के तूफानी खिलाड़ी ने क्रिकेट नियमों को बताया भेदभावभरा, बोले- गेंदबाजों को काफी सहना पड़ता है

60 साल के कर्टली एम्ब्रॉस ने वेस्ट इंडीज की ओर से 98 टेस्ट खेले और 405 विकेट लिए जबकि 176 वनडे में 225 विकेट चटकाए. उनकी गिनती सर्वकालिक महान गेंदबाजों में होती है.

कर्टली एम्ब्रॉस वेस्ट इंडीज के महान गेंदबाज रहे हैं.
authorShakti Shekhawat
Sun, 23 Jun 08:21 PM

वेस्ट इंडीज के धाकड़ गेंदबाज रहे कर्टली एम्ब्रोस मानते हैं कि क्रिकेट के नियम गेंदबाजों के खिलाफ भेदभाव करते हैं. उन्हें किसी तरह की मदद नहीं मिलती है जबकि बल्लेबाजों को फायदा मिलता है. एम्ब्रोस ने नो बॉल के बाद अगली गेंद को फ्री हिट देने के नियम का कड़ाई से विरोध किया और कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए. 60 साल के एम्ब्रॉस ने वेस्ट इंडीज की ओर से 98 टेस्ट खेले और 405 विकेट लिए जबकि 176 वनडे में 225 विकेट चटकाए. उनकी गिनती सर्वकालिक महान गेंदबाजों में होती है.

 

एम्ब्रोस ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 से इतर स्पोर्ट्स तक से बातचीत में कहा कि वर्तमान क्रिकेट हर तरह से बल्लेबाजों के पक्ष में है. बल्ले बड़े होते हैं और बाउंड्री छोटी हो गईं हैं. ऐसे में तेज गेंदबाजों को सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है. एम्ब्रोस ने कहा,

 

मैं थोड़ा बायस्ड हूं क्योंकि मुझे लगता है कि तेज गेंदबाजों को काफी कुछ सहना पड़ता है. बहुत ज्यादा नियम उनके खिलाफ हैं. बल्लेबाज जो चाहे वह कर सकते हैं और बच जाते हैं. गेंदबाज, विशेष रूप से तेज गेंदबाज, जब नो बॉल फेंकते हैं तो अगली गेंद फ्री हिट होती है. मुझे यह नियम कभी पसंद नहीं आया. खिलाड़ी देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. वे कभीकभार लाइन पार कर सकते हैं तो फ्री हिट क्यों. हर चीज बल्लेबाजों की सुविधा के लिए बनाई गई है. अगर लेग साइड में गेंद आधा इंच भी चली जाता है तो वाइड दे देते हैं. जब मैं कॉमेंट्री करता हूं तो इस बारे में खूब बोलता हूं. इसलिए हर चीज गेंदबाजों के खिलाफ है. इसलिए जब कोई तेज गेंदबाज अच्छा करता है तो मुझे खुशी मिलती है क्योंकि बहुत सारी चीजें उनके खिलाफ हैं.

 

 

एम्ब्रोस ने टी20 क्रिकेट में बॉलिंग पर क्या सलाह दी

 

एम्ब्रोस से जब पूछा गया कि टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजों को रोकने के लिए क्या करना चाहिए तो उन्होंने जवाब दिया कि यह फॉर्मेट तेज रफ्तार वाला खेल है. बल्लेबाज काफी इनोवेटिव हो गए हैं और नई चीजें आजमा रहे हैं. वे गेंदबाजों को जमने का मौका नहीं दे रहे. पहली गेंद से ही वे रन जुटाने में लग जाते हैं. अगर वह आज खेल रहे होते तो भी बल्लेबाज अपने शॉट लगाते. बल्लेबाज स्विच हिट और रिवर्स स्कूप जैसे शॉट्स खेलते. लेकिन गेंदबाजों को विविधता बरतने की जरूरत है. धीमी बाउंसर, कटर्स के जरिए कोशिश करनी चाहिए. 
 

ये भी पढे़ं

T20 World 2024 की 20 टीमों में से सिर्फ भारत और साउथ अफ्रीका ही कर पाए ये कमाल, बाकी 18 टीमें बड़े एग्जाम में फेल

मोहम्मद नबी का हैरतअंगेज वर्ल्ड रिकॉर्ड, 45 इंटरनेशनल टीमों को हराने का किया कमाल, देखिए पूरी लिस्ट

IND vs ZIM: भारतीय टीम का जिम्बाब्वे दौरे के लिए ऐलान आज! इन चार नए चेहरों की होगी मौज, जानिए किस-किसको मिलेगा मौका

लोकप्रिय पोस्ट