icon

CSK vs MI: चेन्नई के घर में मुंबई के बल्लेबाजों की खुली पोल, 75 रन बना सके 9 बल्लेबाज, धोनी की सेना से IPL 2023 में मिली दूसरी हार

CSK vs MI: चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने गेंदबाजों के शानदार खेल के बूते पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को छह विकेट से हरा दिया.

CSK vs MI: चेन्नई के घर में मुंबई के बल्लेबाजों की खुली पोल, 75 रन बना सके 9 बल्लेबाज, धोनी की सेना से IPL 2023 में मिली दूसरी हार
authorSportsTak
Sat, 06 May 07:02 PM

CSK vs MI: चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने गेंदबाजों के शानदार खेल के बूते पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को छह विकेट से हरा दिया. उसने इस सीजन में दूसरी बार रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम को पीटा है. पहले बैटिंग करते हुए मुंबई की टीम नेहाल वढ़ेरा (64) के अर्धशतक के बावजूद आठ विकेट पर 139 रन बना सकी. नेहाल ने आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक लगाया. चेन्नई की ओर से मथिसा पथिराना ने 15 रन देकर तीन, दीपक चाहर ने 18 और तुषार देशपांडे ने 26 रन देकर दो-दो विकेट लिए. इसके जवाब में चेन्नई ने ओपनर डेवॉन कॉनवे (44) और बाकी बल्लेबाजों की उपयोगी पारियों के बूते 14 गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया. मुंबई की तरफ से बॉलिंग में पीयूष चावला ने छाप छोड़ी जिन्होंने 25 रन देकर दो विकेट लिए.

 

इस जीत से चेन्नई अंक तालिका में दूसरे पायदान पर पहुंच गई. मुंबई के बल्लेबाज चेन्नई की धीमी पिच पर पूरी तरह नाकाम रहे. उनकी पारी में केवल एक सिक्स आया. अगर युवा बल्लेबाज नेहाल ने मोर्चा न संभाला होता तो टीम की हालत काफी खस्ता होती. मुंबई की तुलना में चेन्नई की तरफ से सात छक्के लगे. चेन्नई ने इस जीत के साथ अपने घर में मुंबई से हारने का सिलसिला खत्म किया. 4777 दिन बाद उसे चेपॉक में मुंबई पर जीत मिली है.

 

चेन्नई का आतिशी आगाज

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई को ऋतुराज गायकवाड़ और डेवॉन कॉनवे ने शानदार शुरुआत दी. दोनों ने चार ओवर में 46 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए. गायकवाड़ ने पहले ओवर में ग्रीन को दो चौके लगाए. कॉनवे ने अगले ओवर में जोफ्रा आर्चर को चौका जड़ा. तीसरे ओवर में गायकवाड़ ने अरशद खान की गेंदों पर दावत उड़ाई और दो छक्के वे दो चौके लगाकर 20 रन लूटे. आर्चर को कॉनवे ने दो चौके मारे. तेज गेंदबाजों की पिटाई होते देखकर रोहित शर्मा ने पीयूष चावला को आक्रमण पर लगाया और उन्होंने पहली ही गेंद पर गायकवाड़ का विकेट निकाल लिया. चेन्नई के ओपनर ने 16 गेंद में चार चौकों व दो छक्कों से 30 रन की तूफानी पारी खेली. पावरप्ले के बाद सीएसके का स्कोर एक विकेट पर 55 रन था.

 

अजिंक्य रहाणे ने 17 गेंद में एक छक्के व चौके से 21 रन की पारी खेली. उन्होंने रनों की गति को गिरने नहीं दिया और कॉनवे के साथ दूसरे विकेट के लिए 35 रन जोड़े. वे चावला की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. उनका विकेट नौवें ओवर में गिरा तब चेन्नई का स्कोर 81 रन था. अंबाती रायडू फिर बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 11 गेंद में एक छक्के से 12 रन बनाने के बाद आउट हो गए. मगर शिवम दुबे ने आते ही दो छक्के लगाए और मैच से मुंबई को पूरी तरह बाहर कर दिया. एक छोर पर कॉनवे ने खूंटा गाड़े रखा. वे टीम को लक्ष्य के करीब ले गए मगर 17वें ओवर में आउट हो गए. उनकी पारी में चार चौके शामिल रहे. फिर मैदान में एमएस धोनी आए और वे दो रन बनाकर नाबाद रहे. विजयी रन उनके बल्ले से ही आया. दुबे 18 गेंद में तीन छक्कों से 26 रन बनाकर नाबाद लौटे. 

 

मुंबई का टॉप ऑर्डर 3 ओवर में बिखरा


टॉस हारकर बैटिंग करते हुए मुंबई ने ओपनिंग जोड़ी में तब्दीली की और रोहित शर्मा की जगह कैमरन ग्रीन को इशान किशन के साथ भेजा. ग्रीन और इशान ने दीपक चाहर के पहले ओवर से 10 रन बटोरे. मगर दूसरे ही ओवर में तुषार देशपांडे ने चेन्नई को कामयाबी दिला दी और ग्रीन का ऑफ स्टंप उड़ा दिया. अगले ओवर में चाहर ने जलवा बिखेरा और चार गेंद के अंदर किशन (7) और रोहित (0) को चलता कर मुंबई को घुटनों पर ला दिया. रोहित लगातार दूसरे मैच में खाता नहीं खोल पाए. यह कप्तान के तौर पर उनका 11वां और कुल 16वां डक रहा. 14 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद मुंबई को नेहाल वढ़ेरा और सूर्यकुमार यादव (26) ने हाथ मिलाए और 55 रन की साझेदारी की. इन दोनों ने पावरप्ले में और कोई नुकसान मुंबई को नहीं होने दिया. पहले छह ओवर के बाद पांच बार के चैंपियन का स्कोर तीन विकेट पर 34 रन रहा जो इस सीजन उसका दूसरा सबसे छोटा स्कोर रहा.

 

मिडिल ओवर्स में नेहाल ने किया निहाल


एमएस धोनी ने पावरप्ले के सभी छह ओवर पेसर्स से कराने के बाद स्पिनर्स को मोर्चे पर लगाया और उन्हें इसका फायदा मिला. जडेजा की गेंद पर कट मारने की कोशिश में सूर्या बोल्ड हो गए. उन्होंने 22 गेंद खेली और तीन चौके लगाए. इस सीजन पहली बार खेल रहे ट्रिस्टन स्टब्स खुलकर नहीं खेल पाए मगर नेहाल के साथ पांचवें विकेट के लिए 54 रन जोड़े. इस दौरान बाएं हाथ के बल्लेबाज नेहाल ने अपना पहला आईपीएल अर्धशतक पूरा किया. वे 46 गेंद में इस उपलब्धि तक पहुंचे. आखिरी ओवर्स में मुंबई को तेजी से रन जुटाने की उम्मीद थी मगर मथिसा पथिराना के चलते ऐसा नहीं हो पाया. उन्होंने 15 रन देकर तीन विकेट लिए और मुंबई को 140 भी नहीं बनाने दिए. स्टब्स (20), टिम डेविड (2) और अरशद खान (1) सस्ते में निपट गए. आखिरी पांच ओवर में मुंबई ने 46 रन बनाए और चार विकेट गंवाए. पथिराना के अलावा दीपक चाहर और तुषार देशपांडे ने दो-दो विकेट लिए. 

 

ये भी पढ़ें

हार्दिक पंड्या ने चेन्नई सुपर किंग्स को सराहा तो पीछे पड़े मुंबई इंडियंस के फैंस, जानिए किस बयान पर मचा बवाल
Rohit Sharma Duck: रोहित शर्मा जीरो पर आउट हुए तो उनसे चिपका गौतम गंभीर का महा घटिया रिकॉर्ड
IPL 2023 : दिल्ली कैपिटल्स को लगा बड़ा झटका, 6.50 करोड़ वाला मैच विनर IPL 2023 से हो गया बाहर

लोकप्रिय पोस्ट