icon

Axar Patel: मैकेनिकल इंजीनियर का देखा था सपना, स्कूल टूर्नामेंट ने बदली तकदीर, गेंद और बल्ले के साथ टीम इंडिया के 'बापू' का जवाब नहीं

Axar Patel: अक्षर पटेल टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया के लिए धमाका करने के लिए तैयार हैं. अक्षर का चयन ऑलराउंडर के रुप में ही हुआ है. अक्षर को एक वर्ल्ड कप खेलने का अनुभव है.

मैच के दौरान फील्डिंग में अक्षर पटेल
authorNeeraj Singh
Fri, 24 May 05:35 PM

टीम इंडिया के क्रिकेटर अक्षर पटेल ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से हर फैन का दिल जीता है. लेकिन टीम इंडिया तक पहुंचने का सफर अक्षर के लिए बेहद मुश्किल रहा है. लंबा कद और पतला शरीर देखने के बाद किसी ने नहीं सोचा था कि गुजरात का एक लड़का टीम इंडिया में छा जाएगा. इंजीनियरकिंग की पढ़ाई और मैकेनिकल इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले अक्षर कैसे क्रिकेटर बन गए इसकी कहानी बेहद दिलचस्प है. वहीं टीचर की गलती से कैसे उनका नाम Akshar से Axar हो गया. ये भी एक दिलचस्प किस्सा है.

 

करियर की शुरुआत


अक्षर पटेल का पूरा नाम अक्षर राजेशभाई पटेल है. क्रिकेटर का जन्म गुजरात के आणंद में 20 जनवरी 1994 को हुआ था. अक्षर के माता पिता की सबसे बड़ी चिंता यही थी कि क्रिकेटर बचपन से ही बेहद पतला था. ऐसे में उन्होंने यही सोचा कि खेलने कूदने से क्रिकेटर मोटा हो जाएगा और इसी के चलते उन्होंने अक्षर को क्रिकेट में डाल दिया. असली कमाल तब हुआ जब उनके दोस्त धीरेन कंसारा ने अक्षर के टैलेंट की पहचान की और उन्हें इंटरस्टेट स्कूल टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया. इस बीच उनके नाम का भी चक्कर फंसा जब स्कूल में उनकी टीचर ने उनके सही नाम Akshar को Axar कर दिया और तब से अब तक ये खिलाड़ी इसी नाम से बुलाए जाने लगा.

 

अक्षर ने शुरुआत एक गेंदबाज के तौर पर की लेकिन धीरे धीरे वो बल्ला चलाना भी सीख गए. साल 2010 में उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा पल आया जब उन्हें अंडर 19 टीम में चुन लिया गया. ऐसे में अक्षर इस सफर तक अपनी मेहनत से पहुंचे या उनकी दादी की दुआ से, ये कोई नहीं जान पाया. क्योंकि अक्षर की दादी की यही चाहत थी कि अक्षर को वो टीवी पर एक क्रिकेटर के तौर पर देखें और शायद यही बात थी कि अक्षर इस फील्ड में बिल्कुल नहीं रुके और लगातार मेहनत करते गए.

 

आईपीएल में चमके


गुजरात का ये ऑलराउंडर अब धाकड़ बल्लेबाज और विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुका था. ऐसे में अब अक्षर के आईपीएल करियर की शुरुआत होने वाली थी. उन्हें मुंबई इंडियंस की तरफ से साल 2013 में पहली बार आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट मिला. इसके बाद वो किंग्स 11 पंजाब की टीम में गए. अक्षर उस वक्त गुजरात के ही खिलाड़ी रवींद्र जडेजा के चलते भी पीछे रहते थे क्योंकि जडेजा लगातार धमाल मचा रहे थे और हर तरफ उन्हीं के चर्चे थे. लेकिन वो किंग्स 11 पंजाब की टीम थी जिसने अक्षर को अपनी टीम में खिलाने के बाद दिल्ली कैपिटल्स को ड्रॉफ्ट कर दिया. साल 2019 में अक्षर को 5 करोड़ रुपए में खरीदा गया जिसके बाद वो फ्रेंचाइजी के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने. अक्षर इसके बाद टीम के अहम सदस्य बन गए और लगातार विकेट लेने लगे.

 

इंटरनेशनल करियर


इसमें कोई दो राय नहीं कि जो खिलाड़ी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं उन्हें टीम इंडिया की टिकट जरूर मिलती है. अक्षर की तरफ सेलेक्टर्स का ध्यान उस वक्त गया जब उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ वनडे टीम में शामिल किया गया. अक्षर को इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया था. लेकिन इस बीच अक्षर का नाम कहीं खो गया. हालांकि उन्होंने अपना अहम योगदान टीम की जीत में जरूर दिया. वो सभी 5 मैचों का हिस्सा रहे जहां उन्होंने कुल 11 विकेट लिए और 178 की स्ट्राइक रेट से 31 रन बनाए. इसके बाद इस स्टार को साल 2015 में टीम में शामिल किया गया. लेकिन अक्षर को एक भी मैच नहीं मिला और वर्ल्ड कप टीम से भी साइडलाइन कर दिया गया.  चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद रवींद्र जडेजा और आर अश्विन को टीम से दूर कर दिया गया. लेकिन इसके बाद कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल के लिए टीम के दरवाजे खुल गए. अक्षर ने अपना आखिरी वनडे मुकाबला साल 2023 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था.


टी20 करियर


टी20 में डेब्यू करने के बाद अक्षर को अब अपना टैलेंट दिखाना था. ऐसे में जिम्बाब्वे दौरे पर उन्हें ये काम करना था. 17 जुलाई 2015 को अक्षर ने टी20 में डेब्यू किया था और इस दौरान उन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में 3 बड़े विकेट अपने नाम किए. अक्षर को इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 में मौका मिला. लेकिन अक्षर ने दो मैचों में सिर्फ एक विकेट लिया. एक तरफ जहां दूसरे गेंदबाज रन लुटा रहे थे वहीं अक्षर इकलौते ऐसे गेंदबाज थे जो सटीक गेंदबाजी कर रहे थे. अक्षर को साल 2022 टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में रखा गया था. ऐसे में अक्षर ने कुल 5 मैच खेले. इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ 9 रन निकले. वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 3 विकेट लिए. अक्षर ने अपना आखिरी टी20 मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ 14 जनवरी 2024 को खेला था. ऐसे में अब तक इस खिलाड़ी ने कुल 52 टी20 मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 19 की औसत के साथ कुल 361 रन बनाए हैं. वहीं इस दौरान उन्होंने सिर्फ एक अर्धशतक ठोका है. वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 49 विकेट लिए हैं.  वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अक्षर अपने बल्ले और गेंद से कमाल कर सकते हैं. ऐसे में 15 सदस्यीय टीम में उन्हें जगह मिली है.

 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup 2024: युवराज सिंह के साथ मिलकर काम करेंगे शाहिद अफरीदी, आईसीसी ने सौंपी बड़ी जिम्‍मेदारी
RR vs SRH, IPL 2024: रियान पराग IPL का सबसे बड़ा ऑल टाइम रिकॉर्ड तोड़ने के काफी करीब, दूसरे क्‍वालिफायर में रच सकते हैं इतिहास
USA vs BAN : T20 वर्ल्ड कप से पहले अमेरिका से सीरीज हार पर शाकिब अल हसन ने क्यों लिया पाकिस्तान का नाम? कहा - ऐसी टीमें जब हार...

लोकप्रिय पोस्ट