icon

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने अफगानिस्तान में टी20 सीरीज खेलने से किया इनकार, महिला अधिकारों के लिए उठाया ये बड़ा कदम

अफगानिस्‍तान पर तालिबान का कब्‍जा होने के बाद से वहां महिलाओं की स्थिति खराब है. उनके अधिकारों को लेकर क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया भी चिंतित है. जिस वजह से ऑस्‍ट्रेलियाई बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया.

ऑस्‍ट्रेलिया और अफगानिस्‍तान की टीम पिछले साल वनडे वर्ल्‍ड कप में टकराई थी
authorकिरण सिंह
Tue, 19 Mar 12:37 PM

Australia vs Afghanistan: ऑस्‍ट्रेलिया ने अफगानिस्‍तान की मैंस टीम के खिलाफ खेलने से मना कर दिया है. क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने महिला अधिकारों के लिए ये कदम उठाया है. दरअसल ऑस्‍ट्रेलिया और अफगानिस्‍तान के बीच इस साल अगस्‍त में तीन मैचों की टी20 सीरीज होनी थी, जिसे क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने स्‍थगित कर दिया है. क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने अफगानिस्‍तान में महिलाओं और लड़कियों की खराब स्थिति के चलते ऐसा कदम उठाया. पिछले तीन सालों में ये तीसरी बार है, जबकि ऑस्‍ट्रेलिया ने अफगानिस्‍तान की मैंस टीम के खिलाफ बाइलेटरल सीरीज खेलने से मना कर दिया.

 

अफगानिस्‍तान पर तालिबान के कब्‍जे के बाद से ही वहां महिलाओं की स्थिति खराब है. उनके मानवाधिकारों की धज्जियां उड़ गई है. जिसे लेकर क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया चिंतित है और इसी वजह से उसने सीरीज को टालने का फैसला लिया. क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने बयान जारी करके कहा कि क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों की क्रिकेट में भागीदारी के लिए अपनी प्रतिबद्धता जारी रखेगा और आने वाले समय में  बाइलेटरल मैच को फिर से शुरू करने के लिए आईसीसी और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर काम करेगा.

 

2021 में पहली बार टेस्‍ट मैच रद्द

ऑस्‍ट्रेलिया और अफगानिस्‍तान की टीम पिछले साल भारत में हुए वनडे वर्ल्‍ड कप में आमने सामने हुई थी. ऑस्‍ट्रेलिया ने नवंबर 2021 में अफगानिस्‍तान के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट रद्द किया था. इसके बाद पिछले साल ऑस्‍ट्रेलिया तीन मैचों की वनडे सीरीज से भी हट गया था, जिसकी मेजबानी अफगानिस्तान यूएई में करने वाला था. 

 

 

 

महिलाओं के खेलने पर तालिबान का बैन

2021 में अफगानिस्‍तान पर कब्‍जा करने के बाद तालिबान ने खेलों में अफगान महिलाओं की भागीदारी पर प्रतिबंध लगा दिया था. जिसके खिलाफ क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने मजबूती से खड़े होकर अफगानिस्‍तान के खिलाफ ना खेलने का फैसला लिया. क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने मंगलवार को कहा कि सीरीज का स्‍थगित करने का फैसला ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार से चर्चा के बाद ही लिया गया है. अफगानिस्‍तान इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल में एकमात्र ऐसा फुल मेंबर है, जिसकी महिला टीम नहीं है. 


ये भी पढ़ें:

IPL 2024: रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के कैंप में कदम रखते ही बल्‍ले से काटा गदर, ट्रेनिंग सेशन में पूर्व कप्‍तान की ताबड़तोड़ बैटिंग का Video वायरल

PSL 2024: इमाद वसीम के दम पर इस्‍लामाबाद यूनाइटेड तीसरी बार चैंपियन, मोहम्‍मद रिजवान की मुल्‍तान सुल्‍तान को आखिरी गेंद पर मिली हार

बृजभूषण के करीबी संजय सिंह के हाथों में फिर आई भारतीय कुश्‍ती की कमान, इस वजह से IOA ने एडहॉक कमिटी को किया भंग

लोकप्रिय पोस्ट