icon

WC 2023: दूसरा सेमीफाइनल हो गया कंफर्म, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच होगी टक्कर, इस मैदान पर भिड़ेंगी दोनों टीमें

ग्लेन मैक्सवेल ने वो पारी खेली जिसे देखने के बाद हर किसी की जुबान पर इसी बल्लेबाज का नाम है. मैक्सवेल ने नाबाद 201 रन ठोक अफगानिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली.


साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल
authorSportsTak
Wed, 08 Nov 09:21 AM

ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के मैच नंबर 39 में अफगानिस्तान को तीन विकेट से हरा दिया. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में ग्लेन मैक्सवेल की 128 गेंदों में नाबाद 201 रनों की पारी की बदौलत कंगारुओं ने 46.5 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 293 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया. मैक्सवेल ने कप्तान पैट कमिंस के साथ आठवें विकेट के लिए 202 रन जोड़कर ये साबित कर दिया कि उनकी टीम टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम क्यों है.

 

एक समय ऑस्ट्रेलियाई टीम 7 विकेट पर 91 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी, लेकिन वहां से मैक्सवेल ने पारी संभाली और विध्वंसक पारी खेल अकेले दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को मैच जिता दिया. मंगलवार को अफगानिस्तान पर जीत वनडे विश्व कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया की लगातार छठी जीत थी और कुल 12 अंकों के साथ उन्होंने वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है.

 

 

 

बदल सकती है दूसरे सेमीफाइनल की जगह


पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम भारत और दक्षिण अफ्रीका के बाद अंतिम चार के लिए क्वालीफाई करने वाली तीसरी टीम बन गई. भारत का टॉप पर रहना तय है और 12-12 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ने भी सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है. यानी की पाइंट्स टेबल की दूसरी और तीसरी नंबर वाली टीम के बीच दूसरा सेमीफाइनल होगा जो ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका हैं. दोनों टीमों के बीच ये सेमीफाइनल कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर होगा और ये मैच 16 नवंबर को खेला जाएगा.

 

ऑस्ट्रेलिया को 12 अक्टूबर को लखनऊ में वनडे विश्व कप 2023 के अपने दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में उनके पास 16 नवंबर को कोलकाता में प्रोटियाज के खिलाफ बदला लेने का मौका होगा. ये वही मैदान है जहां 36 साल बाद इससे पहले एलन बॉर्डर के नेतृत्व में टीम ने अपना पहला वनडे विश्व कप खिताब जीता था.

 

पाकिस्तान का फंसा पेंच


लेकिन अगर पाकिस्तान लीग तालिका में चौथे स्थान पर रहता है तो दूसरे सेमीफाइनल के स्थान और तारीख में बदलाव हो सकता है. अगर पाकिस्तान वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम बन जाती है तो भारत बनाम पाकिस्तान सेमीफाइनल कोलकाता के ईडन गार्डन्स में होगा. और ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. लेकिन अगर पाकिस्तान मैच गंवाता है तो भारत और न्यूजीलैंड की टक्कर पहले सेमीफाइनल में होगी और ये मैच 15 नवंबर को वानखेड़े में खेला जाएगा. 

 

ये भी पढ़ें:

'2 मैच के बाद हमारी टीम को फिसड्डी कहा था', 7 विकेट गिरने के बाद मैक्सवेल ने कैसे बनाया ऐतिहासिक रन चेज का प्लान? खुद बताई पूरी कहानी

एक दिन लोग जरूर कहेंगे कि...दर्द से कराह रहे मैक्सवेल क्यों नहीं गए मैदान से बाहर, पैट कमिंस ने मैच के बाद किया खुलासा

 

लोकप्रिय पोस्ट