icon

Cheteshwar Pujara : 5 साल में सिर्फ दो टेस्ट शतक जड़ने वाले पुजारा को टीम इंडिया ने निकाला, क्या करियर अब खत्म?

वेस्टइंडीज दौरे के लिए बीसीसीआई ने टेस्ट टीम इंडिया में चेतेश्वर पुजारा को शामिल नहीं किया है.

cheteshwar pujara : 5 साल में सिर्फ दो टेस्ट शतक जड़ने वाले पुजारा को टीम इंडिया ने निकाला, क्या करियर अब खत्म?
authorSportsTak
Fri, 23 Jun 03:55 PM

वेस्टइंडीज दौरे के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान कर डाला. भारतीय टेस्ट टीम से अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को एक बार फिर टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया है. जिसके बाद माना जा रहा है कि अब 35 साल के हो चुके पुजारा के लिए वापसी की राह काफी मुश्किल हो चली है. क्योंकि टीम इंडिया का मैनेजमेंट अब शायद उनकी जगह टेस्ट क्रिकेट में नंबर तीन किसी अन्य युवा बल्लेबाज को अगले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप साइकिल 2023-25 के लिए मौक़ा देना चाहता है. यही कारण है कि अब पुजारा के करियर पर पूर्ण विराम भी लग सकता है.

 

साउथ अफ्रीका दौरे के बाद भी बाहर हो गए थे पुजारा 


साल 2021 के अंत और 2022 की शुरुआत में टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका दौरे पर बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था. इस सीरीज में पुजारा ने तीन टेस्ट मैचों की छह पारियों में सिर्फ 125 रन ही बनाए थे. जिसमें सिर्फ एक फिफ्टी प्लस स्कोर की पारी ही शामिल थी. इस सीरीज के बाद टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे दोनों को टेस्ट टीम इंडिया से बाहर कर दिया था.

 

काउंटी से की थी वापसी 


हालांकि बाहर होने के बाद पुजारा ने इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलने का मन बनाया और ससेक्स की तरफ से खेलते हुए 8 मैचों में 109 की औसत से 1094 रन बनाए. इस दौरान पुजारा के बल्ले से तीन दोहरे शतक भी निकले. जिसके चलते पुजारा को साल 2022 में इंग्लैंड दौरे पर जुलाई माह में खेले जाने वाले एक मात्र टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया में फिर से जगह मिल गई थी. तबसे अभी तक पुजारा टेस्ट टीम इंडिया का हिस्सा बने हुए थे. मगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मुकाबले में फ्लॉप रहने के बाद अब उन्हें फिर से बाहर कर दिया गया है.

 

WTC फाइनल में फ्लॉप रहे पुजारा 


पुजारा ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों पारी में निराश किया. पहली पारी में पुजारा ने 14 रन तो दूसरी पारी में सिर्फ 27 रन ही बनाए थे. इसके अलावा अगर पुजारा के बीते 5 सालों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो साल 2019 से लेकर अभी तक उनके नाम सिर्फ दो टेस्ट शतक ही दर्ज हैं. इस तरह टीम इंडिया ने 35 साल के हो चुके पुजारा को खुद को साबित करने के लिए काफी समय दिया. लेकिन अब शायद टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने उनके विकल्प पर विचार करना शुरू कर दिया है. यही कारण है टीम इंडिया में पुजारा की जगह पर दो युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ को शामिल किया गया है.

 

103 टेस्ट खेल चुके हैं पुजारा 


पुजारा के टेस्ट क्रिकेट करियर की बात करें तो वह भारत के लिए अभी तक 103 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. जिसमें उनके नाम 7195 रन दर्ज हैं. इस दौरान पुजारा के बल्ले से 19 शतक आए तो 35 अर्धशतक उनके नाम दर्ज हैं. पुजारा को अब अगर टीम इंडिया में जगह बनानी है तो बहुत जल्द वापसी करनी होगी. अन्यथा उनके करियर पर इसी मोड़ से पूर्ण विराम भी लग सकता है.

 

ये भी पढ़ें :- 

India's Squad for WI Tour : वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम का ऐलान, पुजारा की छुट्टी, इस धुरंधर को बनाया उपकप्तान

Indian ODI Team For WI Tour: वनडे की टीम इंडिया में गायकवाड़ और संजू सैमसन की वापसी, इस तेज गेंदबाज को पहली बार मौका, देखिए पूरी Squad

लोकप्रिय पोस्ट