icon

चैंपियंस ट्रॉफी में नहीं खेल पाएंगे वेस्ट इंडीज, जिम्बाब्वे जैसे देश, इंग्लैंड, बांग्लादेश पर भी मंडरा रहा खतरा, जानिए क्यों

2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान के पास है. इस टूर्नामेंट में टॉप आठ टीमें खेलेंगी. इससे कुछ बड़ी टीमों को जोर का झटका लग सकता है.

इंग्लैंड चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर रह जाएगा!
authorShakti Shekhawat
Sun, 29 Oct 05:45 PM

पाकिस्तान 2025 चैंपियंस ट्रॉफी मेजबानी करेगा और इस टूर्नामेंट को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. इस टूर्नामेंट में वर्ल्ड कप 2023 खेल रही टीमों में से ही आठ को खेलने का मौका मिलेगा. इस टूर्नामेंट के लीग स्टेज में टॉप-आठ में रहने वाली टीमें चैंपियंस ट्रॉफी में जगह बनाएगी. इसमें मेजबान पाकिस्तान शामिल है. वह मेजबान होने के नाते सीधे दाखिल हो चुका है. इसका मतलब है कि वेस्ट इंडीज, जिम्बाब्वे, आयरलैंड जैसे फुल मेंबर देश इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगे. वहीं 2019 का वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम और बांग्लादेश भी चैंपियंस ट्रॉफी की बस मिस कर सकती हैं. ये दोनों टीमें अभी वर्ल्ड कप की अंक तालिका में सबसे नीचे हैं. अगर ऐसा ही रहा तो इनका चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से बाहर रहना तय है. ईएसपीएनक्रिकइंफो ने यह खबर दी.

 

रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी के प्रवक्ता ने चैंपियंस ट्रॉफी क्वालिफिकेशन को लेकर जानकारी दी है. इसमें कहा है कि आईसीसी बोर्ड ने 2021 में ही चैंपियंस ट्रॉफी क्वालिफिकेशन को मंजूरी दे दी थी. इसके तहत वर्ल्ड कप 2023 में टॉप सात टीमों और मेजबान पाकिस्तान को सीधे एंट्री मिलेगी. हालांकि कुछ बोर्ड ने इस बारे में हैरानी जताई है. इनमें वह भी शामिल हैं जिनकी टीमें भारत में वर्ल्ड कप खेल रही हैं और वह भी जो नहीं खेल रहे. ईएसपीएनक्रिकइंफो ने उनके हवाले से लिखा है कि उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी क्वालिफिकेशन को लेकर जानकारी नहीं थी.

 

इंग्लैंड-बांग्लादेश पर खतरा

 

अभी वर्ल्ड कप में बांग्लादेश नौवें और इंग्लैंड सबसे नीचे 10वें नंबर पर हैं. इन्हें आने वाले मैचों में जीत चाहिए होगी नहीं तो चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बहुत देर हो जाएगी. वहीं वेस्ट इंडीज, जिम्बाब्वे, आयरलैंड वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं तो वे साफतौर पर बाहर हो गए. 

 

8 साल बाद होने जा रही है चैंपियंस ट्रॉफी

 

नवंबर 2021 में आईसीसी ने 2024 से 2031 के बीच आईसीसी इवेंट का ऐलान करते हुए कहा था कि 2025 और 2029 में चैंपियंस ट्रॉफी खेली जाएगी. तब मीडिया में जारी बयान में कहा था कि इस टूर्नामेंट में आठ टीम होगी और इसका स्ट्र्क्चर पिछले दो एडिशन की तरह ही होगा जिसमें चार-चार टीम के दो ग्रुप होंगे. फिर सेमीफाइनल व फाइनल खेला जाएगा. 2013 और 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी हुई थी तब एक तय तारीख तक वनडे रैंकिंग में टॉप आठ पर रहने वाली टीमों को शामिल किया गया था. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG, Video : श्रेयस अय्यर को लगी पाकिस्तान की ये बड़ी बीमारी, गुस्साए फैंस ने कहा - 'टीम इंडिया से अब बाहर करो'
IND vs ENG : गौतम गंभीर ने इशारों में विराट कोहली पर क्या फिर किया वार? कहा - रोहित शर्मा शतक के लिए नहीं बल्कि...
जिसे भारत के खिलाफ मिली ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी, उसने शतक ठोक 432 के लक्ष्य को बनाया खिलौना, रचा इतिहास

लोकप्रिय पोस्ट