icon

Champions Trophy: भारत-पाकिस्तान की टक्कर का शेड्यूल आया सामने, इस तारीख को भिड़ेंगे दोनों देश, टीम इंडिया के ग्रुप में ये टीमें भी शामिल

भारत और पाकिस्तान अभी केवल आईसीसी और एशियन क्रिकेट काउंसिल के मैचों में ही एकदूसरे से खेलते हैं. इन दोनों की अगली टक्कर चैंपियंस ट्रॉफी में प्रस्तावित है.

पाकिस्तान को भारत ने पिछले तीन मैचों में मात दी है.
authorShakti Shekhawat
Wed, 03 Jul 04:35 PM

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के शेड्यूल का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. इसे मंजूरी के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के पास भेजा गया है. पीसीबी के ड्राफ्ट में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 1 मार्च को लाहौर में तय किया गया है. अभी तक भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी में शामिल होने की मंजूरी नहीं दी है. यह टूर्नामेंट 19 फरवरी से 9 मार्च के बीच प्रस्तावित है. 10 मार्च को फाइनल का रिजर्व डे रखा गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने यह रिपोर्ट दी है.

 

रिपोर्ट में आईसीसी एक बोर्ड सदस्य के हवाले से कहा गया है कि पीसीबी ने 15 मैचों का शेड्यूल दे दिया है. जो ड्राफ्ट दिया गया है उसमें भारत के सभी मैच लाहौर में कराने की योजना है. ऐसा सुरक्षा और लॉजिस्टिक्स के कारणों के चलते किया गया है. उसकी ओर से कहा गया है कि भारत अगर सेमीफाइनल में पहुंचता है तो वह यह मुकाबला भी लाहौर में ही खेलेगा. वैसे ड्राफ्ट के अनुसार, सेमीफाइनल कराची और रावलपिंडी में प्रस्तावित हैं.

 

भारत के साथ ग्रुप में कौन-कौनसी टीमें

 

भारतीय टीम ग्रुप ए में है और उसके साथ पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड है. ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और अफगानिस्तान है. चैंपियंस ट्रॉफी में आठ टीमें हिस्सा लेती हैं. वर्ल्ड कप 2023 में टॉप-8 में रहने वाली टीमों ने इसके लिए सीधे क्वालिफाई किया है. रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से लिखा है,

 

पीसीबी ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के 15 मैचों का ड्राफ्ट सबमिट कर दिया है. सात मैच लाहौर, पांच मैच रावलपिंडी और तीन कराची में कराने की योजना है. पहला मैच कराची में कराना प्रस्तावित है. वहीं दोनों सेमीफाइनल कराची व रावलपिंडी में रखे गए हैं जबकि फाइनल लाहौर में हैं. भारत के सभी मैच लाहौर में रखे गए हैं. अगर सेमीफाइनल में टीम इंडिया जाती है तो वह यह मैच लाहौर में खेला जाएगा.
 

 

बीसीसीआई ने चैंपियंस ट्रॉफी को नहीं दी मंजूरी

 

बीसीसीआई ने अभी तक चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने की मंजरी नहीं दी है. आईसीसी किसी बोर्ड पर अपनी सरकार की नीति के खिलाफ जाने के लिए दबाव नहीं डाल सकता है. यह देखना रोचक होगा कि बीसीसीआई का आखिरी फैसला क्या होता है. पाकिस्तान ने आखिरी बार 2023 एशिया कप की मेजबानी की थी. तब हाइब्रिड मॉडल पर मैच खेले गए थे. भारत ने पाकिस्तान नहीं जाने का फैसला किया था और उसके मैच श्रीलंका में हुए थे. फाइनल भी वहीं पर खेला गया था.

 

ये भी पढ़ें
हार्दिक पंड्या बने दुनिया के बादशाह, T20 World चैंपियन बनने के बाद अब मिला यह इनाम
पाकिस्‍तानी प्‍लेयर्स की गद्दे पर फील्डिंग प्रैक्टिस, ट्रेनिंग सेशन का Video वायरल होने के बाद अब उड़ा मजाक
'मैं वैसे भी खेलने वाला नहीं था', T20 World Cup में भारत के खिलाफ टीम बस छूटने पर तस्किन अहमद ने दी सफाई, बोले- मुझे इसलिए नहीं चुना गया, क्‍योंकि मैं...

लोकप्रिय पोस्ट