icon

34 साल की श्रीलंकाई खिलाड़ी का कोहराम, 31 चौके-छक्कों से फोड़े 195 रन, महिला क्रिकेट में हासिल हुआ सबसे बड़ा लक्ष्य, साउथ अफ्रीकी कप्तान के 184 पर फिरा पानी

SA Women vs SL Women: साउथ अफ्रीका और श्रीलंका महिला क्रिकेट टीमों के बीच तीसरे वनडे मुकाबले में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली और कई रिकॉर्ड टूटे.

चामरी अटापट्टू वनडे में नौ शतक लगा चुकी हैं.
authorShakti Shekhawat
Thu, 18 Apr 07:02 AM

श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 17 अप्रैल को वनडे मुकाबले में 302 रन का लक्ष्य हासिल कर तहलका मचा दिया. टीम ने कप्तान चामरी अटापट्टू की 195 रन की नाबाद पारी के दम पर यह करिश्मा किया. चामरी ने 139 गेंद का सामना किया और 26 चौके व पांच छक्के लगाए जिससे श्रीलंकाई टीम 44.3 ओवर में ही लक्ष्य तक पहुंच गई.  इससे पहले साउथ अफ्रीका की ओर से भी कप्तान ने कमाल किया. उसकी तरफ से लॉरा वूलवार्ट ने 147 गेंद में 23 चौकों व चार छक्कों से नाबाद 184 रन बनाए जिससे टीम ने पांच विकेट पर 301 रन का स्कोर खड़ा किया. लेकिन गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए. श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरे वनडे मुकाबले से महिला क्रिकेट को तीसरे और पांचवें सर्वोच्च निजी स्कोर मिले. 184 की पारी से वूलवार्ट अब पांचवें नंबर पर है. यह किसी भी साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेटर की तरफ से सर्वोच्च स्कोर रहा. 

 

चामरी के हैरतअंगेज खेल से श्रीलंका महिला क्रिकेट में 300 से ऊपर का लक्ष्य हासिल करन वाली पहली टीम बन गई. चामरी  महिला क्रिकेट की तीसरी सर्वोच्च स्कोरर बनी. साथ ही उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया. उनसे आगे ग्लेन मैक्सवेल का नाम है जिन्होंने वर्ल्ड कप 2023 में नाबाद 201 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के सामने जिताया था. 

 

महिला क्रिकेट के पांच सबसे बड़े निजी स्कोर

खिलाड़ी (टीम)रनखिलाफसाल
अमीलिया केर (न्यूजीलैंड232*आयरलैंड2018
बेलिंडा क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया)229*डेनमार्क1997
चामरी अटापट्टू (श्रीलंका)195*साउथ अफ्रीका2024
दीप्ति शर्मा (भारत)188आयरलैंड2017
लॉरा वूलवार्ट (अफ्रीका)184*श्रीलंका2024

श्रीलंका ने पहली बार किया 300 का आंकड़ा पार

 

वूलवार्ट ने सितंबर 2023 में कप्तान बनने के बाद से चौथा शतक लगाया. इससे साउथ अफ्रीकी टीम ने वनडे में अपना पांचवां सबसे बड़ा तो श्रीलंका के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर बनाया लेकिन जीत नहीं मिली. श्रीलंका ने पहली बार महिला वनडे में 300 का आंकड़ा पार किया है. अटापट्टू ने इस मुकाबले में 78 गेंद में शतक पूरा किया जो उनका वनडे में नौंवा सैकड़ा है. उन्होंने बाद में छक्का लगाकर मैच खत्म किया. श्रीलंका के लिए यह दौरा यादगार रहेगा. उसने वनडे सीरीज 1-1 से बराबर की तो टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की.

 

 

अटापट्टू के कमाल से श्रीलंका को बड़ा फायदा

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की ओर से अटापट्टू और विश्मी गुणारत्ने के बीच पहले विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी हुई. विश्मी 26 रन बनाकर आउट हुई. इसके बाद श्रीलंका ने तीन विकेट और गिरा दिए. लेकिन अटापट्टू और निलाक्षिका डीसिल्वा (50) के बीच पांचवें विकेट के लिए 179 रन की साझेदारी हुई. यह महिला क्रिकेट में पांचवें या इससे नीचे के विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप रही. इससे श्रीलंका ने चार विकेट पर 126 के स्कोर से निकलकर रिकॉर्ड जीत हासिल की. इस जीत से श्रीलंका को वीमेंस चैंपियनशिप टेबल में दो अंक मिले और वह सातवें स्थान पर है. इससे वह भारत में 2025 वर्ल्ड कप में सीधे क्वालिफाई करने की रेस में है. इस टूर्नामेंट के लिए मेजबान और टॉप पांच टीमों को सीधे एंट्री मिलेगी.

 

वूलवार्ट का सबसे तेज वनडे शतक

 

इससे पहले वूलवार्ट ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए करियर का सातवां वनडे शतक लगाया. उन्होंने 100 गेंद में सैकड़ा पूरा किया जो उनके करियर का सबसे तेज शतक रहा. साथ ही उन्होंने लगातार दूसरे मैच में 100 रन का आंकड़ा पूरा किया. बाकी बल्लेबाजों ने भी उपयोगी योगदान दिया जिससे टीम 301 रन तक पहुंच गई. 

 

ये भी पढ़ें

IPL के इस नियम पर भड़का दिग्गज क्रिकेटर, कहा- इसने भारतीय क्रिकेट का बड़ा नुकसान किया वरना हार्दिक...
GT vs DC : जैकफ्रेजर ने 90 रन के चेज में पहली गेंद पर लगाया गगनचुंबी छक्का, डगआउट में सौरव गांगुली नहीं रोक सके हंसी, वायरल हुआ ये Video
Kuldeep Yadav : 'पागल वागल है क्या...', Live मैच में कुलदीप यादव ने खोया आपा, अपनी टीम के खिलाड़ी पर निकाला गुस्सा, Video हुआ वायरल

लोकप्रिय पोस्ट