icon

Chamari Athapaththu ने तीसरा WT20I शतक ठोक रचा इतिहास, महिला टी20 एशिया कप में सैकड़ा उड़ाने वाली पहली बल्लेबाज बनी

चामरी अटापट्टू ने छक्का लगाकर तीसरा टी20 इंटरनेशनल शतक लगाया. साथ ही पहली बार महिला टी20 एशिया कप के इतिहास में शतक लगाने वाली बल्लेबाज बनी.

चामरी अटापट्टू श्रीलंका की कप्तान हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 22 Jul 04:50 PM

श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम कप्तान चामरी अटापट्टू जबरदस्त खेल दिखाते हुए महिला टी20 एशिया कप 2024 में शतक लगाने वाली पहली बल्लेबाज बनी. उन्होंने मलेशिया के खिलाफ मुकाबले में 119 रन की नाबाद पारी खेली. अटापट्टू ने 69 गेंद का सामना किया और 14 चौके व सात छक्के लगाए. इस पारी के दम पर श्रीलंका ने चार विकेट पर 184 रन का स्कोर खड़ा किया. अटापट्टू के टी20 इंटरनेशनल करियर का यह तीसरा शतक रहा. वह अब महिला क्रिकेट में संयुक्त रूप से सर्वाधिक शतक लगाने वाली बल्लेबाज हैं.

 

अटापट्टू ओपनर की भूमिका में खेलने उतरी थीं. उन्होंने 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और 63 गेंद में 100 रन का आंकड़ा पार किया. अटापट्टू ने छक्का लगाकर तीसरा टी20 इंटरनेशनल शतक लगाया. 119 रन उनके टी20 करियर का सर्वोच्च स्कोर रहा. यह किसी भी महिला श्रीलंकाई क्रिकेटर की तरफ से भी सर्वोच्च टी20 इंटरनेशनल स्कोर रहा. साथ ही उन्होंने भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज के महिला टी20 एशिया कप में सर्वोच्च स्कोर के रिकॉर्ड को भी तोड़ा. मिताली ने 2018 में मलेशिया के खिलाफ नाबाद 97 रन बनाए थे.

 

 

अटापट्टू के अलावा इन दो महिला क्रिकेटर्स ने लगाए हैं तीन शतक

 

34 साल की अटापट्टू के अलावा महिला क्रिकेट में यूएई की ईशा ओजा और तंजानिया की फातमा किबासु ने तीन-तीन टी20 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं. किबाशु ने केवल 44 पारियों में यह कमाल किया है तो ईशा ने तीन शतक 79 पारियों में लगाए. अटापट्टू ने 134 पारियों में तीसरा टी20 इंटरनेशनल शतक लगाया. इनमें से दो शतक तो उन्होंने दो महीने के अंदर लगाया है. मई 2024 में स्कॉटलैंड के खिलाफ उन्होंने 102 रन की पारी खेली थी. उनका पहला टी20 इंटरनेशनल शतक 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था. 

 

मलेशिया बुरी तरह से हारा

 

श्रीलंका ने इस मुकाबले में मलेशिया को 144 रन से मात दी. 184 रन के जवाब में मलेशियाई टीम 19.5 ओवर में 40 रन पर सिमट गई. उसकी केवल एक बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सकी. श्रीलंका के लिए शशिनी गिमहानी ने सबसे कामयाब गेंदबाज रहीं उन्होंने नौ रन देकर तीन विकेट लिए. श्रीलंका की ओर से छह बॉलर्स आजमाए गए और सबको विकेट मिले.

 

ये भी पढ़ें

ऋषभ पंत और केएल राहुल कप्तानी की रेस में शुभमन गिल से कहां पिछड़े? श्रीलंका दौरे से पहले सामने आ गई सच्चाई

ENG vs WI: अंग्रेज बल्लेबाज ने ठोका शतक तो माइकल वॉन ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी, कहा- यही तोड़ेगा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड
IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया हुई रवाना, हार्दिक पंड्या ने एयरपोर्ट पर गंभीर के साथी को लगाया गले

लोकप्रिय पोस्ट